X

विटामिन C से भरपूर फल सब्जी व दालें Vitamin C Rich Food List

विटामिन C की कमी कैसे दूर करे Food for increase Vitamin C

Vitamin C Rich Food List  आज हम जानेंगे कुछ ऐसे फल सब्जी व दालों के बारे में जो शरीर में विटामिन C की कमी को पूरा करने के लिए बेहद जरूरी है इनके सेवन से शरीर में विटामिन C की कमी नहीं होती| विटामिन C हमारे लिए बहुत जरूरी है विटामिन C की कमी से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. जिससे कोई भी संक्रमण या बीमारी हमें जल्दी प्रभावित कर देती है. विटामिन C शरीर को मजबूत बनाने और शरीर को संक्रमण के खतरे से बचाने का काम करती है. ये हमारे शरीर में मौजूद सेल्स की ग्रोथ करने में मदद करता है। तो आइये जानते है 10 ऐसे फ़ूड जो विटामिन C से भरपूर होते है.

कीवी

कीवी काफी फायदेमंद माना जाता है। ये शरीर की कई तरह की समस्याओ को दूर करता है कीवी विटामिन सी से भरपूर होती है। इसके अलावा कीवी में विटामिन के और ई भी काफी मात्रा में पाया जाता है. एक कीवी कई पोषक तत्वों से भी भरपूर है जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है.

लाल मिर्च

लाल मिर्च विटामिन सी का अच्छा सोर्स है। विटामिन C के अलावा इसमें विटामिन ए, बी, ई, के, पोटेशियम, फोलेट, मैंगनीज, फास्फोरस, और मैग्नीशियम भी पाया जाता है। इसके लिए आप इसे सब्जी में मिलाकर या सलाद के रूप में खा सकते हैं। हालाँकि लाल मिर्च का ज्यादा सेवन उचित नहीं होता है.

टमाटर

टमाटर में विटामिन-सी, विटामिन ए, लाइकोपीन कैल्शियम और पोटेसियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते है. ये विटामिन C का एक बढ़िया स्रोत है। टमाटर का प्रयोग आप सब्जी, सलाद या जूस के रूप में नियमित कर सकते हैं। इसके नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और शरीर में विटामिन C की कमी नहीं होती.

संतरा

संतरा विटामिन सी से भरपूर फल माना जाता हैं. ये एक सिट्रस फ्रूट है इस प्रकार के फ्रूट्स विटामिन सी की अच्छे स्त्रोत होते हैं। संतरा खाने से न सिर्फ शरीर में विटामिन C की कमी को पूरा किया जा सकता है बल्कि इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. रोजाना संतरे के सेवन से शरीर को पर्याप्त विटामिन C मिलता है जिससे इम्युनिटी पावर बेहतर होती है.

अमरूद

अमरूद कई प्रकार के होते हैं। वैसे तो हर तरह के अमरुद में विटामिन C की भरपूर मात्रा पायी जाती है लेकिन जो अमरुद अंदर से गुलाबी होता है। यह एक ट्रॉपिकल फ्रूट है जो शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करता है। इसमें विटामिन C, एंटीऑक्सीडेंट और लाइकोपीन होता है. अमरूद पेट की परेशानियों को दूर करने के साथ ही इम्युनिटी बूस्ट करने में भी मददगार है.

इसे भी पढ़े – जानें अपना वार्षिक राशिफल 2022.

आवलाँ

आवलाँ विटामिन C का भण्डार माना जाता है जो इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है. शरीर में आयरन के अवशोषण के लिए विटामिन सी की जरूरत होती है. इसके अलावा स्वस्थ हड्डियों, मांसपेशियों, कार्टिलेज और ब्लड वेसल्स को बनाए रखने में भी विटामिन सी की आवश्यकता होती है. रोजाना आवलें का सेवन विटामिन C की कमी को पूरा करता है.

पपीता

पपीते का नियमित सेवन शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करता है। पपीता खाने से शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन-सी प्राप्त होता है। इसमें विटामिन सी के साथ-साथ कई खनिज भी मौजूद होते हैं। पपीते का दैनिक सेवन मेमोरी पावर बूस्ट करने और मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करता। यह पाचन स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है।

नींबू

माना जाता है की नींबू के फल के साथ ही इसके छिलके में भी लगभग 83 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी काफी अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है। जो शरीर में विटामिन C की कमी को पूरा करता है इसका सेवन नींबू पानी, अचार, सब्जी में मिलाकर या सलाद के रूप में भी किया जाता है.

ब्रोकली

ब्रोकली गुणों का खजाना मानी जाती है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी और कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. ब्रोकली विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है। ब्रोकली के सेवन से शरीर को लगभग 132 मिलीग्राम तक विटामिन-सी मिलता है। ये शरीर में इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने और संक्रमण से बचाव में मदद करता है.

मसूर दाल

मसूर की दाल लाल रंग की होती है इसमें विटामिन C पाया जाता है इसे ढककर पकाने पर इसमें मौजूद विटामिन C बराबर मात्रा में बना रहता है इसके अलावा इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, सल्फर, कार्बोहाइड्रेट, एल्युमीनियम, जिंक, कॉपर, आयोडीन, जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत लाभदायक होते है।

Related Post