शरीर को स्वस्थ रखने के घरेलू उपाय

शरीर को स्वस्थ रखने के घरेलू उपाय

Sharir ko swsth rkhne ke gharelu upay

swasthy sarir ke gharelu tips upcharnuskheस्वस्थ शरीर के लिए कड़ी मेहनत और सही खान पान होना आज की जरूरत है। बाहरी ख़ूबसूरती तो किसी भी कॉस्मेटिक को इस्तेमाल करने से मिल जाती है। परन्तु अन्दरूनी मजबूती और स्वस्थ के लिए सही खाना आवश्यक है.

जैसे हरी मटर का सेवन शरीर से विषैले तत्वों को निकालकर कैंसर से बचाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते है. अतः सर्दियों में हरी मटर का सेवन अवश्य करना चाहिए. इसके सेवन से स्वस्थ अच्छा और शरीर मजबूत रहता है जिसे अनेको बीमारियां भी दूर रहती है.

शरीर को स्वस्थ रखने के उपाय

अगर हमारा शरीर स्वस्थ रहता है तो हमारा हर कार्य में मन लगा रहता है. हमारे आसपास हवा और पानी में कई तरह की बीमारियां मौजूद होती हैं, जिन पर हम ध्यान नहीं देते और हमारे शरीर में कई तरह के रोग होने लगते हैं. बाहरी सुंदरता के लिए हम अनेक प्रकार के कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करते हैं जिससे हम सुन्दर दीखते हैं, लेकिन शरीर की सुंदरता पर ध्यान नहीं दें पाते जिसके कारण हम अनेक रोगों का शिकार हो जाते हैं.

स्वस्थ शरीर ही स्वस्थ मस्तिष्क की निशानी हैं. आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में हम अपने शरीर का ठीक से ख्याल नहीं रख पाते जिसका नतीजा शरीर को भुगतना पड़ता हैं और हमें कमजोरी, चक़्कर थकान जैसी समस्याएं होने लगती हैं परन्तु सही खानपान और थोड़े से व्यायाम से कैसे स्वस्थ और खूबसूरत शरीर पा सकते हैं.

सिंगल डाइट प्लान

अनेक व्यक्ति ऐसे होते हैं जो रोजाना एक ही तरह का भोजन करते हैं, उनके लिए यह सबसे बड़ी समस्या है कि उन्हें स्वस्थ और ख़ूबसूरत शरीर पाने में कठनाई का सामना करना पड़ता हैं तथा जो लोग डाइटिंग या संतुलित भोजन कर रहें हैं उनके लिए यह बहुत जरुरी है कि वे वजन कम करने के लिए एक ही तरह का भोजन ना करें बल्कि रोज़ कुछ नया और अलग खाते रहें.

नाश्ता करना हैं जरुरी

अनेक लोग होते हैं जो डाइटिंग के चक्क्र में सुबह का नाश्ता नहीं करते. मगर सुबह का नाश्ता अवश्य करना चाहिए. ऐसा करने से आप दिन भर चुस्तदुरुस्त रहते हैं साथ ही आपका पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है.

बिना मलाई वाला दूध

दूध हमारी सवहत के लिए बहुत ही अच्छा होता हैं. अच्छे स्वास्थ्य के लिए तथा वजन घटाने के लिए मलाई रहित दूध का सेवन करें, मलाई रहित दूध में कैलोरी की मात्रा कम होती है जो आपके वजन कम रखने में मदद करता है.

खूब पानी पिए

स्वस्थ रहने का सबसे अच्छा स्रोत पानी हैं. पानी अनेक रोगों में दवा का काम करता हैं. प्रतिदिन काम से काम 8 से 10 गिलास पानी अवश्य पिये. पानी पीने से शरीर तो स्वस्थ रहता ही हैं साथ ही चेहरे पर रंगत भी आती हैं.

समय-समय पर खान खाये

अनेक लोग सोचते हैं समय-समय खाना खाने उनका वजन बढ़ाने लगेगा, मगर ऐसा नहीं हैं. दिन में 4 बार खाना खाएं दिन में चार बार थोड़ा थोड़ा कर के भोजन लें इससे वजन घटाने में मदद मिलती हैं और शरीर स्वस्थ रहता हैं.

प्रतिदिन व्यायाम करें

अपनी निमित्त दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करें. शरीर के लिए खानपान के साथ व्यायाम भी जरुरी है. रोजाना 20 से 25 मिनट व्यायाम करें इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होगा और शरीर स्वस्थ रहेगा.

शरीर को स्वस्थ रखने के कुछ अन्य उपाय 

  1. सांस हमेशा नाक से लेनी चाहिए। मुंह से सांस लेने से इंसान की उम्र कम होती है।
  2. नींबू के सेवन करते रहने से टाइफाइड, दस्त और कई पेट के रोग ठीक हो जाते हैं।
  3. खाना बनने के बाद उसे 48 मिनट के अंदर खा लेना चाहिए। इसके बाद भोजन के पौष्टिक तत्व कम हो जाते हैं।
  4. हमेंशा लहसुन को अपने खाने में इस्तेमाल करें।
  5. रोजाना हल्दी वाला दूध पिए. हल्दी वाला दूध पीने से कई बीमारियां खत्म हो जाती है।
  6. भोजन के तुंरत बाद जो पानी पीते हैं उन्हें रोग होने की सम्भावना अधिक होती हैं, इसलिए खाना खाने के 1 घंटे के बाद ही पानी पीना चाहिए।
  7. जाया झुक कर पड़े ना करें. किताब को पढ़ने के लिए ज्यादा झुकने से फेफड़े खराब हो सकते हैं और टी बी रोग का खतरा हो सकता है।
  8. खाना पकने के बाद उसमें उपर से नमक नहीं डालना चाहिए ये ब्लडप्रेशर को बढ़ाता है।
  9. मैदे की कोई भी चीज जैसे समोसा, पीजा और बिस्कुट आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।
  10. बच्चों को बहुत बचपन में ही संक्रमण के बारे में जानकारी दी जानी चाहिए. उन्हें यह समझाना बहुत जरूरी है कि गंदगी उन्हें बीमार कर सकती है.