Mohini Ekadashi Wealth Benefit Dhanpraapti Ke Liye kare upay

26 अप्रैल मोहिनी एकादशी पर बना विशेष संयोग Dhanprapti Ke Liye Kare Ye Upay

Mohini Ekadashi मोहिनी एकादशी Mohini Ekadashi बैशाख महीने की एकादशी तिथि को मनाई जाती है. मोहिनी एकादशी का व्रत इस साल 26 अप्रैल को है. शास्त्रों की माने तो इस बार मोहिनी एकादशी के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है इस योग के चलते सभी प्रकार के शुभ कार्य किये जा सकेंगे. मोहिनी एकादशी का यह व्रत मोह बंधन और पापों से मुक्ति दिलाने वाला है। इस दिन पूजा पाठ करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है हमारे शास्त्रों में कुछ ऐसे उपाय बताये गए है कहा जाता है की जिन्हें करने से जीवन में आने वाली हर तरह की बाधाएं दूर होती है और धन की प्राप्ति होती है आज हम आपको मोहिनी एकादशी के दिन बन रहे इस खास संयोग पर किये जाने वाले उन्हीं उपायों के बारे में बताएँगे जो आपके आर्थिक संकटों को दूर काने में आपकी सहायता करेंगे.

भगवान विष्णु का केसर दूध से अभिषेक करे Mohini Ekadashi Vrat Puja –

कहा जाता है की यदि मोहिनी एकादशी Mohini Ekadashi  के दिन भगवान् विष्णु का केसर दूध से अभिषेक किया जाय तो वे जल्द ही प्रसन्न हो जाते है और भक्त को मनवांछित फल देते है साथ ही आर्थिक परेशानियों को भी दूर करते है.

इसे भी पढ़ें  –

तुलसी के पत्ते और पीले फल फूल चढ़ाये Mohini Ekadashi Lakshmi Vishnu Ji Worship –

माना जाता है की भगवान् विष्णु जी को तुलसी के पत्ते बहुत अधिक प्रिय है इस दिन पूजा में आप तुलसी के पत्ते पीले फल और फूल भगवान् के चरणों में अवश्य अर्पित करे इससे आपको भगवान् विष्णु की असीम कृपा प्राप्त होगी.

मोहिनी एकादशी के दिन दान अवश्य करे Importance Of Mohini Ekadashi-  

मोहिनी एकादशी Mohini Ekadashi  के दिन दान पुण्य का बहुत अधिक महत्व बताया गया है. कहते है की इस दिन जरूरत मंदों को दान अवश्य करना चाहिए इस दिन दान में आप पीले रंग के वस्त्र, फल, मिठाई, पीले अनाज आदि जरूरत मंदों और ब्राह्मणो को दे सकते है.

पीली कोड़िया तिजोरी में रखे Mohini Ekadashi Wealth Benefits –

एकादशी के दिन पीली कोड़िया तिजोरी में रखना बहुत ही शुभ होता है किसी भी एकादशी के दिन आप ये उपाय कर सकते है पीले रंग के कपडे में पीली कोड़िया बांधकर तिजोरी में रख दे ऐसा करने से आपको धन की कभी भी कमी नहीं होगी और अप्पर भगवान् का आशीर्वाद हमेशा ही बना रहेगा.

एकादशी के दिन तुलसी पूजन अवश्य करे Ekashadi Tulsi Puja –

एकादशी Mohini Ekadashi  के दिन तुलसी पूजा का खास महत्व होता है. इस दिन शाम के समय तुलसी पर घी का दीपक जलना चाहिए और विष्णु भगवान् के मंत्र का जाप कर तुलसी की परिक्रमा करनी चाहिए  इस उपाय को करने से घर में सुख शांति और समृद्धि बानी रहती है.

एकादशी के दिन पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाये Dhanprapti ke Liye Kare ye Upay –

एकादशी के दिन पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाना बहुत ही लाभकारी माना गया है. कहा जाया है की यदि आप कर्ज से मुक्ति पाना चाहते है तो एकादशी के दिन पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाये और पीपल के वृक्ष की परिक्रमा करे ऐसा करने से आपके कर्ज मुक्ति के योग काफी प्रबल हो जाते है.

एकादशी के दिन माता लक्ष्मी और विष्णु भगवान की पूजा एकसाथ करे Lord Vishnu and Mata Lakshmi Worship –

मान्यता है की एकादशी के दिन विष्णु भगवान् के साथ-साथ यदि लक्ष्मी जी की भी पूजा अर्चना भी की जाय तो ऐसा करने से सौभाग्य और धनप्राप्ति के योग बनते है.