5 पौधे जो होते है शुभ वास्तु Lucky Plants for Home Vastu Tips

शुभ अशुभ पेड़ पौधे Lucky Trees According Vastu

घर में पेड़ पौधे तो हम सभी लगाते ही है. वास्‍तु की दृस्टि से देखे तो कई ऐसे पेड़-पौधे है जो बेहद शुभ फल देते है. जिन्हे घर में लगाने के वाकई कई सारे फायदे होते है जिस तरह घर में रखी बाकी चीजे हमारे भाग्य को प्रभावित करती है ठीक उसी तरह घर में लगाए पेड़ पौधे भी हमारे भाग्य पर प्रभाव डालते है. आज हम आपको वास्तुअनुसार कुछ ऐसे जबरदस्त लाभकारी पौधो के बारे में बताने जा रहे है जो सुख समृद्धि के सूचक माने जाते है.

तुलसी का पौधा Lucky Plants Of Basil According Vastu

शास्त्रों में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है। तुलसी के पौधे का घर में होना शुभ फल देता है. तुलसी के पौधे को यदि गलत दिशा में लगाया जाय तो इसके जीवन में नकारात्मक असर देखने को मिलते है. वास्तुशास्त्र में उत्तर-पूर्व दिशा को धन के देवता कुबेर की दिशा माना गया है इसलिए घर में तुलसी का पौधा यदि उत्तर-पूर्व दिशा में लगाया जाय तो घर की आर्थिक स्थिति में दिनों दिन वृद्धि होती है. इसके अलावा घर में वास्तु संबंधी कोई दोष है या अन्य कोई भी परेशानी हो तो तो दक्षिण- पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाना शुभ होता है.

आंवला का पौधा Lucky Plants Of Indian Gooseberry According Vastu

​घर में आवलें का पेड़ लगाना वास्तु की दृस्टि से बहुत ही शुभ माना जाता है यूँ तो वास्तु के अनुसार पूर्व दिशा में बड़े पेड़ नहीं लगाने चाहिए. लेकिन यदि आवलें को इस दिशा में लगाया जाय तो इससे सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है एक आंवले का वृक्ष लगाना एक राजसूय यज्ञ के बराबर का फल देने वाला होता है. माना जाता है की घर में आंवले का पेड़ लगाने से माँ लक्ष्मी प्रसन्न होकर घर में सुख समृद्धि बनी रहती है लेकिन वही आंवले का पौधा अगर गलत दिशा में हो तो इसके शुभ प्रभाव कम हो जाते है. इसके साथ ही जिस घर में आवंले का पेड़ होता है वहां नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाती है.

पारिजात का पौधा Lucky Plants Of Parijaat According Vastu

शास्त्रों के अनुसार पारिजात के पौधे को हरश्रृंगार भी कहते है इसकी उत्‍पत्ति समुद्र मंथन से हुई थी। समुद्र मंथन से उत्पन्न हुए 14 रत्नो में से 11 रत्न पारिजात था इस वृक्ष की खूबी है की इसे छूने मात्रा से ही व्यक्ति की थकान दूर हो जाती है वास्तु अनुसार देवताओं के सबसे प्रिय वृक्ष पारिजात को यदि घर में लगाया जाय तो माना जाता है की उस घर को कभी भी आर्थिक संकटो का सामना नहीं करना पड़ता है और इस पौधे के शुभ प्रभाव से घर के सदस्यों में ऊर्जा का संचार होता है.

अशोक का पेड़ Lucky Plants Of Ashoka According Vastu

अशोक का पेड़ जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है की ये पेड़ शोक को दूर करने वाला और प्रसन्नता देने वाला है। वास्तु अनुसार यदि इस वृक्ष को घर में लगाया जाय तो घर में इसके होने से सुख-समृद्धि बनी रहती है. परिवार के लोगो के बीच आपसी प्रेम-सौहाद्र बना रहता है. महिलाओं द्वारा अशोक के वृक्ष पर प्रतिदिन जल अर्पित करने से सभी इच्छायें और वैवाहिक जीवन में खुशिया बनी रहती है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

नारियल का पेड़ Lucky Plants Of Coconut According Vastu

शास्त्रों के अनुसार घर में नारियल के पेड़ का होना बहुत ही शुभ माना गया है। नारियल माँ लक्ष्मी जी को बेहद प्रिय है कहा जाता है की जिस घर में नारियल के पेड़ हो वहां के सदस्यों के मान-सम्मान में खूब वृद्धि होती है। नारियल के पेड़ को मान सम्मान में वृद्धि करने वाला वृक्ष माना गया है  मान्यता है की घर में लगा नारियल का पेड़ परिवार की की शौहरत को बढ़ाता है नारियल का पेड़ घर या घर के गार्डन में दक्षिण या पश्चिम दिशा में लगाने से घर में स्थायित्व और घर के विकास में वृद्धि होती है.