कुम्भ राशिफल 2020 | Kumbh Rashi 2020 Rashifal | Aquarius Horoscope 2020

कुम्भ वार्षिक राशिफल 2020 Aquarius Horoscope Prediction 2020

कुम्भ राशिफल 2020 | Kumbh Rashi 2020 Rashifal | Aquarius Horoscope 2020 आज हम आपको बताएँगे कुम्भ राशि के लोगो के लिए कैसा रहने वाला है साल 2020. इसमें हम जानेंगे कुम्भ राशि के लोगो का स्वभाव, शिक्षा, करियर, लव लाइफ, आर्थिक स्थिति कैसी रहेगी और उनके स्वास्थ कैसा रहेगा आने वाले साल 2020 में.

कुम्भ राशिफल Aquarius Horoscope :  गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

कुम्भ राशि प्रतीक:-  घड़े जैसा,

राशि स्वामी– शनि, वायु तत्व

कुम्भ मित्र राशियां:- मीन, मिथुन, कुम्भ, वृष व तुला

कुम्भ अनुकूल रत्न:- हीरा, नीलम

कुम्भ शुभ रुद्राक्ष: सात मुखी रुद्राक्ष

अनुकूल रंग – नीला, हरा और बैंगनी

कुम्भ शुभ दिन:- मंगलवार, शनिवार, शुक्रवार

कुम्भ अनुकूल देवता:- शिव, शनिदेव

कुम्भ व्रत उपवास:- शनिवार, सोमवार

कुम्भ अनुकूल अंक:- 8

कुम्भ अनुकूल तारीखें:- 8, 17, 26

कुम्भ सकारात्मक तथ्य:- संवेदनशील, कुटुम्बप्रेमी, समाजप्रिय

कुम्भ राशि स्वभाव

कुंभ राशि का स्वामी ग्रह शनि है। ये लोग स्वभाव से गंभीर, संवेदनशील व मिलनसार होते हैं | हालाँकि किसी भी व्यक्ति से अपनी बात शेयर करने के लिए इन्हे कुछ टाइम की आवश्यकता होती है अतः बहुत जल्द ही ये किसी से  भी अपनी बातें शेयर नहीं करते.अपनी इच्छाओं को दूसरों पर लादना इन्हे पसंद नहीं होता और ना ही ये किसी का अपने प्रति ऐसा व्यवहार चाहते है. ये अपनी लाइफ को स्वतंत्र के साथ जीना पसंद करते है. अपनी मेहनत से ये अपनी लाइफ में बड़ी सफलता हासिल करने में सफल होते है.  ये हर कार्य को बड़े विचार-विमर्श करने के उपरांत ही करते हैं। इनकी लव लाइफ की बात करें तो इन्हे प्रेम के मामलो में दिखावा पसंद नहीं होता. ये जिससे प्यार करते है उनके प्रति बहुत ही इमोशनल होते है. और हर अच्छे बुरे वक्त में उनका साथ देते है. ये खुद से भी ज्यादा अपने पार्टनर पर भरोसा करते है और उन्हें हमेशा खुश देखना चाहते है.

कुम्भ राशि शिक्षा भविष्यफल 2020

राशिफल 2020 के अनुसार छात्रों के लिए साल 2020 उन्नतिदायक रहेगा. छात्र इस साल शिक्षा के क्षेत्र में काफी बढ़-चढ़कर भाग लेंगे। और शिक्षा के क्षेत्र में एक नया कदम रखेंगे। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों के लिए भी यह साल कुछ खास रहेगा और वे स्टूडेंट्स जो कोई रिसर्च का कार्य कर रहे है उन्हें भी कुछ नई उपलब्धिया मिलने क योग बन रहे है. छात्र यदि लगातार आगे बढ़ने का प्रयास करें तो उन्हें अवश्य ही शिक्षा के क्षेत्र में मन मुताबिक परिणाम मिलेंगे। इस साल छात्रों को आगे बढ़ने के कई बेहतरीन अवसर मिलेंगे जिनसे अच्छा लाभ मिलेगा. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे जातक अपने प्रयास तेज कर दे इस साल कोई बड़ी सफलता आपके हाथ लग सकती है लेकिन इसके लिए आप स्वयं से मेहनत करनी होगी. कुल मिलाकर साल 2020 शिक्षा के क्षेत्र से लोगो के लिए काफी अनुकूल रहेगा।

कुम्भ राशि नौकरी – व्यवसाय भविष्यफल 2020

राशिफल 2020 के अनुसार नौकरी – व्यवसाय के लिहाज से यह साल आपके लिए काफी बढ़िया रहेगा. इस वर्ष जॉब करने वालों को भी अच्छे रिजल्ट की प्राप्ति होगी. साथ ही बिजनेस करने वालों के लिए भी यह साल अच्छा है। काम के सिलसिले में विदेश की यात्रा के योग बन रहे है। वे लोग जो जॉब में परिवर्तन की सोच रहे है उन्हें भी इस वर्ष सफलता मिल सकती है. साथ ही वे लोग जो बेरोजगार है और जॉब की तलाश में है उन्हें कुछ समय के बाद खुशखबरी मिलने के योग है हालाँकि आपको नई जॉब के लिए थोड़ा धैर्य रखना पड़ेगा. कार्यरत जातक कार्यक्षेत्र में अपने काम से जाने जायेंगे साथ ही इस साल  प्रमोशन और वेतन वृद्धि से जुड़ा शुभ समाचार मिल सकता है. कार्यरत जातको को इस साल कार्यक्षेत्र से कोई अतिरिक्त ज़िम्मेदारी दी जा सकती है और  यही कार्य आपको उचाईयो पर लेकर जा सकता है। वे जातक जो विदेश में जाकर नौकरी करने के लिए प्रयासरत हैं उन्हें साल के उत्तरार्ध तक कामयाबी मिल सकती है. पार्टनरशिप में अगर आप कोई नया कार्य करने की सोच रहे है तो सोच समझकर आगे बढ़े. कुल मिलाकर करियर के मामले में यह साल आपके लिए शानदार रहने वाला है.

कुम्भ राशि प्रेम – विवाह भविष्यफल 2020

राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम और वैवाहिक मामलों में यह साल आपके लिए बढ़िया रहेगा. इस वर्ष आपके रिश्ते में नजदीकियां तो आएंगी ही साथ ही आप दोनों के बीच का प्यार भी बढ़ेगा। वैवाहिक जीवन में आपको बड़ो का आर्शीवाद मिलेगा। पार्टनर का इस साल आपको न सिर्फ पर्सनल बल्कि प्रोफेशनल लाइफ में भी पूरा साथ मिलेगा। अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ किसी लंबी यात्रा पर जा सकते हैं। वे लोग जो अभी किसी तरह की रिलेशनशिप में नहीं हैं उनके लिये भी इस वर्ष अच्छे अवसर हैं। इस साल आपकी लाइफ में किसी शक्श की एंट्री हो सकती है. वे जातक जो अपने प्यार के रिश्ते को शादी के रिश्ते में बदलना चाहते है उन्हें भी इस साल खुशबखबरी मिलने के योग है.  इस साल आप दोनों एक दूसरे पर विश्वास बनाये रखेंगे और अपनी सभी बातें आपस में शेयर करें। कुल मिलाकर प्रेम और वैवाहिक मामलों में यह साल आपके लिए अत्यंत अनुकूल है।

कुम्भ राशि पारिवारिक भविष्यफल 2020

राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक मामलों में यह साल कुम्भ राशि के लिए शानदार रहेगा. इस साल आप नई ऊर्जा का संचार महसूस करेंगे। परिवार का माहौल शांत और खुशनुमा रहेगा. जिससे आप भी खुश रहेंगे. साथ ही आप अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों को भी काफी अच्छे से निभाएंगे. इस साल आप काम के साथ ही अपनी फैमिली को भी समय देने में कामयाब रहेंगे. अतः आप पारिवारिक जीवन का भरपूर आनंद लेने की स्थिति में रहेंगे. इस वर्ष परिवार वालों के साथ धार्मिक स्थल से जुड़ी यात्रा कर सकते है। कुल मिलाकर इस साल आपकी फैमिली लाइफ बढ़िया रहेगी.

कुम्भ राशि आर्थिक स्थिति भविष्यफल 2020

राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक मामलों में यह साल आपके लिए मध्यम फलदायी रहेगा. साल की शुरूआत में आपको अपना आर्थिक पक्ष मजबूत करने के लिए अधिक प्रयास करने होंगे. लेकिन साल के मध्य भाग में आर्थिक स्थिति में अच्छे बदलाव की संभावना है. इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी और आपको अनेक स्रोंतो से धन लाभ हो सकता है. यदि आप निवेश की सोच रहे है तो निवेशक की सलाह से आगे बढ़े. इस साल आपके अंदर बचत करने की प्रवृत्ति का विकास होगा. और आप काफी हद तक धन संचय करने में कामयाब भी रहेंगे. कुल मिलाकर इस साल कुम्भ राशि के लोगो की आर्थिक स्थिति सामान्य से बेहतर रहेगी.

कुम्भ राशि स्वास्थ भविष्यफल 2020

राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ के मामले में यह साल आपके लिए अच्छा रहेगा. आज आप स्वयं को स्वस्थ महसूस करेंगे. लेकिन मौसम में परिवर्तन हेतु आपको अपने स्वास्थ का विशेष ध्यान भी रखना होगा. इस समय अपने बाहर के खाने – पीने की आदत को ब्रेक दे. और अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए खानपान की आदतों को दुरुस्त रखें। खुद को फ़ीट रखने के लिए व्यायाम, योग या ध्यान को अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल करें. कुल मिलाकर स्वास्थ के लिहाज से साल 2020 आपके लिए बेहतर रहेगा.