इन्दिरा एकादशी व्रत 2020 कर्ज मुक्ति उपाय Indira Ekadashi Muhurat 2020

श्राद्ध पक्ष की एकादशी 2020 Indira Ekadashi Importance 2020

इन्दिरा एकादशीइन्दिरा एकादशी- आश्विन मास के कृष्ण पक्ष में आने वाली एकादशी को इन्दिरा एकादशी का व्रत रखा जाता है। पितृ या श्रद्धा पक्ष के दौरान आने वाली इस एकादशी का विशेष महत्व है क्योकि यह एकादशी पितरों को मोक्ष दिलाने वाली मानी गयी गयाहै। एकादशी के दिन भगवान विष्णु जी की आराधना करने और व्रत रखने का विधान है कहते है की इस दिन विष्णु जी का ध्यान करते हुए कुछ उपाय किये जाय तो व्यक्ति को कर्ज से मुक्ति मिलती है और जीवन में सुख सौभाग्य की प्राप्ति होती है आज हम आपको साल 2020 आश्विन मास की इन्दिरा एकादशी व्रत शुभ मुहूर्त और इस दिन कर्ज से मुक्ति पाने के लिए किये जाए वाले उपायों के बारे में बताएँगे.

इन्दिरा एकादशी व्रत शुभ मुहूर्त 2020 Indira Ekadashi Date time 2020

  1. साल 2020 में इन्दिरा एकादशी का व्रत 13 सितम्बर रविवार के दिन रखा जायेगा|
  2. एकादशी तिथि प्रारम्भ होगी – 13 सितम्बर रविवार प्रातःकाल 04:13 मिनट पर|
  3. एकादशी तिथि समाप्त होगी – 14 सितम्बर सोमवार प्रातःकाल 03:16 मिनट पर|
  4. एकादशी व्रत के पारण का समय होगा – 14 सितम्बर सोमवार दोपहर 01:30 मिनट से सायंकाल 03:59 मिनट तक|

कर्जमुक्ति के लिए उपाय Indira Ekadashi Upay

शास्त्रों में ऐसी मान्यता है की यदि कोई जातक पितृ पक्ष में आने वाली इस एकादशी को प्रातःकाल स्नान के बाद पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाता है तो उसे जल्द ही कर्ज से मुक्ति मिलती है ऐसी मान्यता है की पीपल में भगवान विष्णु का वास होता है। इसके अलावा आज के दिन पीपल को जल अर्पण करने से आर्थिक स्थिति में सुधार आता है।

सुख-शांति के लिए उपाय Indira Ekadashi Upay

इंदिरा एकादशी की शाम के समय तुलसी के सामने गाय के घी का दीपक जलाकर और ॐ वासुदेवाय नमः मंत्र का उच्चारण करते हुए  तुलसी की परिक्रमा करें। इससे घर में सुख-शांति बनी रहने के साथ ही घर में किसी भी तरह का संकट नहीं आता है।

मनोकामना पूर्ति के लिए काम Indira Ekadashi Upay

भगवान विष्णु जी को पीले फूल बेहद प्रिय है एकादशी पर भगवान विष्णु जी की पीले रंग के फूलों से पूजा करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है साथ ही श्री हरी विष्णु जी को आज के दिन पीली चीजों का भोग और पीले रंग के फल, कपड़े व अनाज अर्पित करे के बाद इन सभी चीजें का जरूरतमंद को दान करने से भगवान विष्णु जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

सुखी जीवन के लिए उपाय Indira Ekadashi Upay

श्राद्ध पक्ष की इंदिरा एकादशी पर भगवान विष्णु को खीर का भोग लगाना चाहिए और क्योकि तुलसी बहगवां विष्णु जी को अति प्रिय है इसीलिए खीर में तुलसी के पत्ते डाल कर उन्हें भोग लगाएं इससे घर में सुख शांति और परिजनों के बीच आपसी प्रेम में वृद्धि होती है.