Beauty Tips to get Healthy Glowing Skin भूलकर भी न करें चेहरे पर ये गलतियां

चेहरे पर ना लगाए ये 5 चीजे Skin Care Tips in Hindi

भूलकर भी न करें अपने चेहरे पर ये गलतियां Beauty Tips to get Healthy and Glowing Skin Beauty Tips – हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन बहुत ख़ूबसूरत दिखे. ख़ूबसूरत दिखने के लिए हम  कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का भी यूज़ करते होंगे लेकिन कई बार हम जाने अनजान में अपने चेहरे पर कुछ ऐसी चीजे प्रयोग कर देते है जो हमारी नाजुक सी स्किन के लिए बहुत ही नुक्सान देह बन जाती है. और हमारी स्किन पहले कि अपेक्षा और बेकार दिखने लगती है. बता दे हमारे चेहरे की स्किन शरीर के बाकी हिस्सों के मुकाबले पतली होती हैं। जिसका ध्यान रखना काफी ज्यादा जरूरी बन जाता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे है जो हमारी स्किन के लिए सही नहीं मानी जाती .

गर्म पानी –

मुँह धोने के लिए अधिकतर लोग गर्म पानी का इस्तेमाल करते है लेकिन क्या आप जानते है कि गर्म पानी से चेहरा धोना स्किन के लिए हानिकारक माना जाता है. गर्म पानी चेहरे से नैचुरल मॉइश्चराइज़र और ऑयल्स चुराकर चेहरे को ड्राय बनता है। इसलिए चेहरा धोते समय कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें। आप चाहे तो हल्का गुनगुना सा पानी प्रयोग कर सकते है.

नींबू –

अधिकतर लोग अपने चेहरे के दाग धब्बो को दूर करने और स्किन में ग्लो लाने के लिए अपने चेहरे पर निम्बू का प्रयोग करते है. लेकिन निम्बू का डायरेक्ट प्रयोग अपने चेहरे पर करने से स्किन बिगड़ सकती है. जी हाँ, नींबू का pH लेवल काफी ज़्यादा होता है और साथ ही ये एसिडिक नेचर का होता है। निम्बू का सीधा इस्तेमाल करने से भी चेहरे पर रैशेज़ पड़ सकते हैं। इसलिए निम्बू को भी सीधा अपने चेहरे पर इस्तेमाल ना करें।

बेकिंग सोड़ा –

कई लोग सुन्दर दिखने के लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग करते है लेकिन बता दे कि बेकिंग सोडा का अत्यधिक प्रयोग आपकी स्किन को बेकार कर सकता है. अधिक बेकिंग सोडा का इस्तमेमाल चेहरे पर करने से चेहरे कि रंगत फीकी पड़ने लगती है. साथ ही बेकिंग सोडा में मौजूद लेड चेहरे पर मुंहासे पैदा कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े – जानें अपना वार्षिक राशिफल 2020

सिरका (विनेगर) –

Beauty Tips – चेहरें पर कभी भी सिरके का प्रयोग डायरेक्ट नहीं करना चाहिए और अगर पुराना विनेगर हो तब तो इसे अपनी स्किन से दूर ही रखें क्योंकि पुराने विनगेर से वॉटर कंटेंट पूरी तरह से खत्म हो जाता है और जिससे इसका एसिडिक नेचर और भी मजबूत हो जाता है। अगर ऐसे में आप इसे अपने चेहरें पर इस्तेमाल करते है तो आपके चेहरें में रैशेज़ पड़ सकते हैं।

टूथपेस्ट का प्रयोग –

टूथपेस्ट का स्किन पर प्रयोग करने से झुर्रियां और झाइयाँ जैसी समस्यां हो सकती हैं. क्योकि टूथपेस्ट का प्रयोग चेहरे पर करने से रोम छिद्र बंद होने लगते है जिससे चेहरें पर कील – मुहांसे और पिम्पल्स होने लगते है. इसलिए टूथपेस्ट का प्रयोग स्किन पर करने से बचे.