X

Diwali 2021 Date Time Shubh Muhurt दीपावली 2021 तिथि व शुभ मुहूर्त

दीपावली लक्ष्मी पूजन विधि 2021 Diwali Lakshmi Ganesh Puja Vidhi

दीपावली का त्यौहार हर साल कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है इस दिन धन की देवी माँ लक्ष्मी और गणेश जी का विधिवत पूजन किया जाता है जिससे प्रसन्न होकर माँ लक्ष्मी भक्तो को सुख समृद्धि का आशीर्वाद प्रदान करती है. दिवाली से पहले धनतेरस का पर्व मनाया जाता है इस साल दीपावली पर दुर्लभ संयोग बन रहा है. ज्योतिष अुनसार इस बार दिवाली पर चार ग्रह एक ही राशि में रहेंगे जिससे इस दिन का महत्व कहीं अधिक होगा. आज इस वीडियो में हम आपको दीपावली की सही तिथि, लक्ष्मी पूजन शुभ मुहूर्त, महत्व और इसकी पूजा विधि के बारे में बताएँगे.

दिवाली तिथि व शुभ मुहूर्त Diwali Festival 2021 Date Time

  1. साल 2021 में दिवाली का पर्व 4 नवंबर गुरुवार को मनाया जाएगा|
  2. लक्ष्मी पूजा मुहूर्त्त होगा – 4 नवंबर शाम 06:09 मिनट से शाम 08:04 मिनट तक |
  3. प्रदोष काल समय होगा – शाम 05:34 मिनट से शाम 08:10 मिनट तक |
  4. वृषभ काल समय होगा – शाम 06:09 मिनट से  08:04 मिनट तक |
  5. अमावस्या तिथि प्रारम्भ होगी – 4 नवंबर प्रातःकाल 06:03 मिनट पर |
  6. अमावस्या तिथि समाप्त होगी – 5 नवंबर प्रातःकाल 02:44 मिनट पर |

दिवाली पूजा व लक्ष्मी पूजन विधि Dewali Goddess Lakshmi Puja Vidhi

शास्त्रों के अनुसार दिवाली पर लक्ष्मी पूजन का विशेष महत्व होता है जिस दिन अमावस्या तिथि होती है उसी दिन दीवाली मनाई जाती है कहते है की लक्ष्मी पूजन शुभ मुहूर्त में ही करना चाहिए. शुभ मुहूर्त में की गई पूजा से लक्ष्मी जी प्रसन्न होती है और भक्तों को आशीर्वाद प्रदान करती हैं. अमावस्या तिथि पर संध्याकाल और रात्रि शुभ मुहूर्त में मां लक्ष्मी, भगवान गणेश जी की पूजा आराधना की जाती है। सांध्यकाल के समय घर के पूजास्थल पर चौकी पर लक्ष्मी गणेश जी की प्रतिमा और जल से भरे कलश की स्थापना करे. अब लक्ष्मी गणेश जी के सामने घी के दीपक जलाये इसके बाद हाथ में जल व पुष्प लेकर सभी देवी देवताओं का आहवाहन करे और विधिवत लक्ष्मी गणेश जी की पूजा करे. पूजा में खील, बताशे, पंच मेवा, गुड़, फल फूल, मिठाई, , कमल का फूल व माँ लक्ष्मी जी को प्रिय कौड़िया अर्पित करे. अब माता लक्ष्मी के मंत्रों का जाप और श्री सूक्त का पाठ करें। दीवाली पर महालक्ष्मी पूजन के बाद तिजोरी व बहीखाते की पूजा करें। पूजा के बाद घर के सभी कोनों में दिए जलाये. दीवाली के दिन यदि आप माँ लक्ष्मी गणेश जी के साथ धन के देवता कुबेर जी का पूजन भी करते है तो यह अति शुभ होता है.

इसे भी पढ़े – जानें अपना वार्षिक राशिफल 2021.

दिवाली का महत्व Diwali Importance

शास्त्रों में हर व्रत त्यौहार प्रमुख माना जाता है माना जाता है कि विभिन्न त्यौहारों पर ग्रहों की दिशा और विशेष योग बनते है जो व्यक्ति के जीवन पर प्रभाव डालते है कार्तिक मास में आने वाली दीपावली के दौरान  किसी भी नए कार्य की शुरआत और किसी वस्तु की खरीददारी करना शुभ होता है. ज्योतिष अनुसार दीपावली के आसपास सूर्य और चंद्रमा तुला राशि में स्वाति नक्षत्र में होते हैं। कहते है की सूर्य और चंद्रमा की यह स्थिति शुभ फल देती है दीपावली आध्यात्मिक और सामाजिक दोनों रूप से महत्व रखती है. यह पर्व अंधकार पर प्रकाश, अज्ञान पर ज्ञान, असत्य पर सत्य और बुराई पर अच्छाई का उत्सव माना जाता है।

Related Post