चैत्र नवरात्रि 2020 सुख समृद्धि 5 महाउपाय Chaitra Navratri 2020 Upay

नवरात्रि धनप्राप्ति के लिए करे ये काम  Durga Puja 2020 Dhanprapti Upay

चैत्र नवरात्रि जो की भारत में मनाये जाने वाले हिन्‍दुओं के प्रमुख त्‍योहारों में से एक है, इन नवरात्रों के साथ ही हिन्‍दू नव वर्ष की शुरुआत होती है। आज 25 मार्च से नवरात्रो का आरम्भ हो चूका है. इस दौरान मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा आराधना कर उन्हें प्रसन्न किया जाता है. बहुत से लोग माँ की भक्ति के इन 9 दिनों में व्रत रखकर कलश स्थापना करते है मां को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद पाने के लिए चैत्र नवरात्रि बहुत खास होती है आज हम आपको साल 2020 चैत्र नवरात्रि के दौरान किये जाने वाले कुछ ऐसे आसान उपायों के बारे में बताने जा रहे है जो आपके जीवन में न सिर्फ सुख-समृद्धि और खुशहाली लाते है बल्कि आपको सकारात्मक ऊर्जा से भी भर देते है तो आइये जानते है ये चमत्कारिक उपाय क्या है.

सौन्दर्य वृद्धि उपाय chaitra navratri upay

नवरात्रि के दौरान ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान कर पूजा करनी चाहिए क्योंकि ब्रह्म मुहूर्त बहुत ही शुभ और लाभकारी मना जाता है इसके बाद यदि आप मां भुवनेश्वरी की पूजा करते है और पान के पत्ते के का तिलक करते है तो माना जाता है की इससे वाणी में मधुरता और सौन्दर्य में भी वृद्धि होती है।

आरोग्य प्राप्ति उपाय chaitra navratri upay

नवरात्रो में माँ की आराधना प्रभावशाली फल देने वाली मानी गयी है इसीलिए यदि नवरात्रि के दौरान आप नारियल की पूजा कर माता रानी को भोग लगाते है तो इससे व्यक्ति को आरोग्य का वरदान मिलता है. साथ ही नवरात्रि के 9 दिनों तक ॐ सर्वमंये उपागल मांगल्ये शिवे सर्वार्थसाधिके शरण्ये त्रयम्बके गौरी नारायणी नमोस्तुते मंत्र का जाप करना बेहद लाभकारी होता है.

धनप्राप्ति उपाय chaitra navratri upay

शास्त्रों के अनुसार ऐसी मान्यता है की जो जातक धन सम्बन्धी परेशानियों से गिरे है वे यदि नवरात्रि के दौरान विशेषकर अष्टमी नवमी के दिन उत्तर की दिशा में मुंह करके बैठकर चावलों पर श्रीयंत्र रखकर नौ दीपक जलाकरदेवी माँ की आराधना करे तो जीवन से धनसंबंधी सभी परेशानिया दूर होकर सूख में वृद्धि होती है.

इसे भी पढ़े – जानें अपना वार्षिक राशिफल 2020

पारिवारिक शांति उपाय chaitra navratri upay

जिन लोगो के घर में पारिवारिक समस्याएं है उन्हें चैत्र नवरात्रो के आखिरी दिन अर्थात नवमी तिथि को स्नानादि के बाद हवन कर हवन की अग्नि में घी से 108 बार आहुति देनी चाहिए इस उपाय से माता रानी प्रसन्न होकर व्यक्ति को पारिवारिक सुख प्रदान करती है.

कर्ज मुक्ति उपाय chaitra navratri upay

बहुत से लोग कर्ज मुक्ति पाना चाहते है यदि आप भी इन लोगो में शामिल है तो नवरात्रि के दौरान पड़ने वाले मंगलवार के दिन पान के पत्ते किसी भी हनुमान मंदिर में जाकर अर्पित कर दें। कर्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए पाने का ये सबसे असरदार उपाय माना जाता है.