X

अक्षय तृतीया 2021 शुभ मुहूर्त 1 महाउपाय Akshaya Tritiya Date Time 2021

अक्षय तृतीया उपाय Akshaya Tritiya Upay

अक्षय तृतीया 2021- बैसाख शुक्ल तृतीया तिथि अक्षय तृतीया या आखा तीज के नाम से जानी जाती है शास्त्रों के अनुसार इस दिन किये हुए दान, स्नान, यज्ञ, जप आदि सभी कर्मों का फल अनन्त और अक्षय होता है। इस दिन मां लक्ष्मी का पूजन और सोने-चांदी की खरीदारी करने की परंपरा है यह तिथि बेहद सौभाग्यशाली मानी जाती है। इस बार अक्षय तृतीया पर कई शुभ योग बनेगे जिससे इसका महत्व कई गुना अधिक बढ़ जायेगा मान्यता है की यदि कोई व्यक्ति इन शुभ योगो में कुछ उपाय कर लेता है तो उसे अक्षय पुण्य और जीवन में सुख सौभाग्य की प्राप्ति होती है आज हम आपको अक्षय तृतीया 2021 की तिथि पूजा मुहूर्त पूजा विधि और इस दिन किये जाने वाले महाउपायो के बारे में बताएँगे.

अक्षय तृतीया तिथि शुभ मुहूर्त 2021 Akshaya Tritiya Muhurat 2021

  1. साल 2021 में अक्षय तृतीया का पर्व 14 मई शुक्रवार के दिन मनाया जाएगा|
  2. अक्षय तृतीया पूजा का मुहूर्त होगा – 14 मई शुक्रवार प्रातःकाल 05:38 मिनट से दोपहर 12:18 मिनट तक|
  3. तृतीया तिथि प्रारंभ होगी -14 मई शुक्रवार प्रातःकाल 05:38 मिनट पर|
  4. तृतीया तिथि समाप्त होगी – 14 मई प्रातःकाल 07:59 मिनट पर|
  5. सोना खरीदने का शुभ समय होगा – 14 मई प्रातःकाल 05:38 मिनट से 15 मई 05:30 मिनट तक|
  6. मुहूर्त की कुल अवधि – 23 घंटे 52 मिनट की होगी|

अक्षय तृतीया शुभ योग 2021 Akshaya Tritiya Shubh Yog

इस साल अक्षय तृतीया 14 मई, शुक्रवार को पड़ रही है. इस दिन सूर्य मेष से वृष राशि में गोचर करेंगे. जिस कारण सूर्य और बुध के संयोग से बुधरादित्य योग बनेगा वही चंद्रमा शुक्र के साथ वृष राशि में गोचर करेंगे जो धन, यश, वैभव और समृद्धि के लिए शुभ माना जाता है. अक्षय तृतीया की शाम चंद्रमा मिथुन राशि में प्रवेश करने वाले है जिससे धन योग या लक्ष्मी योग बनेगा. इसी दिन सुकर्मा, धृति योग भी बनेगा. मान्यता है की इस शुभ योग में घर, मकान और भू-संपत्ति की खरीददारी करना, धन निवेश, या नए व्ययसाय की शुरुआत करना मंगलकारी होता है. आइये जानते है इस दिन किन चीजों को खरीदना शुभ होता है.

अक्षय तृतीया उपाय Akshaya Tritiya upay

कहा जाता है कि वर्ष में साढ़े तीन अक्षय मुहूर्त है। जिसमें प्रथम व विशेष स्थान अक्षय तृतीया को प्राप्त है। इसलिए आज के दिन किये उपाय विशेष लाभकारी व फलदायी होते है। यदि आप आज कुछ उपाय करते है तो आपको इन उपायों के प्रभाव से न सिर्फ अक्षय पुण्य मिलता है बल्कि जीवनभर धन का अभाव नहीं रहता तो आइये जानते है इस दिन किये जाने वाले ये उपाय क्या है.

इसे भी पढ़े – जानें अपना वार्षिक राशिफल 2021.

  1. मान्यता है की मां लक्ष्मी वही प्रवेश करती है जहाँ सफाई होती है इसलिए इस दिन पूरे घर की साफ-सफाई करें. पूजा में साफ कपड़े पहनकर ही मां लक्ष्मी की पूजा करे.
  2. माँ लक्ष्मी कौड़िया बेहद प्रिय है आज के दिन 11 कौड़ियां लाकर इनका पूजन कर इन्हे धन के स्थान में रख दें इससे धन सम्पदा में वृद्धि होती है.
  3. अक्षय तृतीया के दिन हल्दी से देवी लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए. माना जाता है की इससे आर्थिक परेशानिया दूर होती है.
  4. इस दिन किए गए कर्म अक्षय हो जाते हैं. इसलिए इस तिथि में शुभ कर्म करने चाहिए.
  5. आज के दिन पूजास्थल में एकाक्षी नारियल स्थापित करने से आर्थिक लाभ होता है.
  6. मां लक्ष्मी को गुलाब के पुष्प अर्पित कर कम से कम 108 बार उनके मंत्र का जाप करने से लाभ होता है.
Related Post