बालों की सही देखभाल के लिए जरूर लगाएं ये 5 तेल Oil for beautiful and shiny hair beauty tips

कैसे करे बालों की सही देखभाल baalo ki sahi dekhbnhal kese kre hair care tips

Baalo Ki DekhbhalBaalo Ki Dekhbhal हमें अपने बालों से बहुत ज्यादा प्यार होता है, हम बालों को घना और सिल्की बनाने के लिए न जाने कितने उपाय करते रहते हैं. आज के समय में बालों झड़ना, बालों में रुसी होना, बाल सफ़ेद होना आदि कई परेशानियां लगी रहती हैं फिर चाहे वो बच्चे हो या बड़े.

बालों की देखभाल के घरेलु उपाय Baalo Ki Dekhbhal Ke Tarike

बालों कि इन समस्याओ से सभी परेशान हैं. अगर आप अपने बालों को इस सभी परेशानियों से बचाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अपने बालों की बेहतर देखभाल करनी होगी। आज हम आपको बताएंगे कि ऐसे कोनसे तेल हैं जो आपके बालों को सुन्दर और चमकदार बनाने में मदद करते हैं. homemade hair care tips hair care tips for dry hair balo ki suraksha ke tips hair growth tips.

बालों की देखभाल के लिए कैस्टर ऑयल का प्रयोग करें (Use of Castor oil for black and shiny hair) –

Baalo Ki Dekhbhal  कैस्टर ऑयल का यूज़ करके आप अपने बालों, त्वचा और स्वास्थ्य को बेहतरीन बना सकते हैं। कैस्टर ऑयल में विटामिन ई और ओमेगा फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है, जो कि हमारे बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है साथ ही इससे आपके बालों का टैक्चर भी अच्छा होता है। इसके लिए एक बाउल में कैस्टर ऑयल गुनगुना करके डाल लें और फिर इस तेल को अपने स्कैल्प में धीरे धीरे से लगा लें। इसे लगाने के बाद अपने बालों को एक तौलिए से पौंछ लें। इसे 20 मिनट तक बालों में लगा रहने दें और फिर एक माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें।

बालों को मजबूत बनाने के लिए ऑलिव ऑयल का यूज़ करें Use of olive oil for black hair-

Baalo Ki Dekhbhal ऑलिव ऑयल में अद्भुत पोषक तत्व पाएं जाते हैं, जो कि हमारे बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसमें उच्च मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पाया जाता है, जो कि हमारे बालों में पौषण प्रदान करते हैं।ऑलिव ऑयल की कुछ बूदों से अपनी स्कैल्प में मसाज करें और फिर इसे 30 से 40 मिनट तक अपने बालों में रखने के बाद एक माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें इससे आपके बाल बहुत मजबूत और चमकदार होते हैं.

इसे भी पढ़ें  –

बालों को लम्बा और घना बनाने के लिए नारियल का तेल लगाएं (Use of Coconut oil for beautiful hair) –

Baalo Ki Dekhbhal नारियल तेल को पुराने समय से ही एक जादुई तेल के रूप में यूज़ किया जाता है। नारियल तेल में पोषक तत्व और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं, जो कि हमारे बालों को बढ़ने में मदद करता है। यह हमारे बालों के टैक्चर का भी ख्याल रखता है। नारियल तेल को गुनगुना कर इसे अपने स्कैल्प में लगाएं। इसे अपने बालों पर कम से कम 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद शैम्पू कर लें। आप चाहें तो इसे रात भर बालों में रखकर अगली सुबह भी बालों को धो सकते हैं आपको जल्दी ही असर दिखने लगेगा.

बालों को मुलायम करने के लिए अंडा लगाएं (Use of egg for shiny hair) –

Baalo Ki Dekhbhal  जी हाँ दोस्तों अंडा भी हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है ,ये तो आप सभी जानते होंगे कि कि अंडों में प्रोटीन की उच्च मात्रा होती है, इतना ही नहीं यह हमारे बालों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनिंग की तरह भी काम करता है साथ ही यह आपके बालों को बेजान होने से भी बचता है, इसके लिए अंडे के सफ़ेद भाग को अपने बालों में लगाले और और 10-15  मिनट लगे रहने दें और उसके बाद अपने बालों माइल्ड शैम्पू से धोलें इससे आपके बाल बहुत सुन्दर और चमकदार हो जाते हैं.

सरसो के तेल से पाए रूखे और बेजान बालों से छुटकारा (Use of Mustard oil for hair growth)-

Baalo Ki Dekhbhal जी हाँ काफी समय से ही ये कहा जाता हैं कि सरसो का तेल बालों कि मजबूती और चमक के लिए बहुत लाभदायक होता है, इसके लिए सरसो के तेल को अपने बालों में अच्छे से मसाज करते हुए लगाएं, और फिर 1 से 2 घंटे तक लगा रहने दें और फिर अपने बालों किसी माइल्ड शैम्पू से धोलें अगर आप चाहे तो रात को को तेल लगाकर आप सुबह भी अपने बाल धो सकते हैं, इससे आपके बाल बहुत मजबूत होते हैं और झड़ते भी नहीं हैं साथ ही आपके बाल तेजी से बढ़ते हैं.

FAQ-

प्रश्न- बालों की देखभाल कैसे करें?
उत्तर- बालों को सुन्दर शायनी और घाना बनाने के लिए अंडे का प्रयोग कर सकते हैं।

Question: Balon me tel kab lgana chahiye?
Answer: Ap rat me sone se pahle apne balon me tel lgaye.

प्रश्न- बालों को लम्बा करने के उपाय?
उत्तर- बालों को लम्बा करने के लिए आप आमला का रस, ब्राह्मी, जटामांसी, और लौकी के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके आलावा नारियल का तेल, जैतून का तेल, तिल का तेल और एरंडी का तेल भी बालों की लम्बाई बढ़ाने का बेहतर तरीका है।

Question:  Balo ke liye sabse acha tel kon sa hai?
Answer: Jetun ka tel iske liye kafi achchha hai.

प्रश्न- बालों का झड़ना कैसे कम करें?
उत्तर- अंडे का पीला भाग भी बालो के झड़ने की परेशानी को दूर करता है इसके अलावा आप दही अदरक नारियल तेल जैतून का तेल प्याज का रास का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Question:  Gile balon me tel lgane ke kya fayde hain?
Answer: Gile balon me tel lgane se apke rukhe bal silky or mulayam ho jayenge.

प्रश्न- रुसी की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा?
उत्तर- नारियल का तेल. तेल को गरम करे और कपूर मिला दे

Question: How to get rid hair fall problem?
Answer: You can use egg and olive oil mixture to reduce hair fall.

प्रश्न- दोमुहे बालों से कैसे पाएं छुटकारा?
उत्तर- अंडे का पीला भाग, जैतून का तेल और शहद का मिश्रण भी दोमुहे बालों से छुटकारा दिलाने का बेहतर उपाय है।

Question: Balon ki dekhbhal ke gharelu upay?
Answer: Balo ki dekhbhal ke liye neem ke patto ke juce, ande ka peela bhag, locki ka ras nariyal tel, jetun ka tel ka istemaal kar sakte hain.

प्रश्न- पतले बालों को मोटा घना करने के घरेलु उपाय?
उत्तर- अगर आप घने और चमकीले बाल चाहते है तो इसके लिए आप अंडे का उपयोग करे. इसके पीले भाग में फट्स और विटामिन बी और इ होता है जो बालो के लिए बिलकुल सही है।

Question: How to take care of hair in winter?
North- Coconut, Brahmi, Almond and Sesame Oil are very beneficial for hair in winter time.

प्रश्न- बाल सफ़ेद होने की परेशानी से कैसे पाए छुटकारा?
उत्तर- नीम के पत्तों का रस अपने सफ़ेद बालों में लगाने से आप सफ़ेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं।

Question: How do I make my hair shiny?
Answer: you can use onion juice and coconut oil for make your hair shiny.

प्रश्न- सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें?
उत्तर- सर्दियों में नारियल, ब्राह्मी, बादाम और तिल का तेल बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

Question: Balon me tel lgane ke fayde?
Answer: Balon me tel lgane se balon ki majbuti or sundarta to badhti hi hai balki isse bal kaale ghane or mote bhi hote hain.

प्रश्न- बालों की केयर के लिए क्या जरुरी है?
उत्तर- अपने लिए सही शेम्पू का चुनाव करें, बडे दातो वाली कंघी का उपयोग करें ताकि आपके बाल ज्यादा न टूटे, बार-बार बाल न धोये।

Question:  Balo ke liye sabse ache tel kon kon se hai?
Answer: balo ke liye jetun ka tel nariyal tel sarso ka tel arandi ka tel behad faydemand hai.

प्रश्न- रूखे सूखे बेजान बालों को मुलायम कैसे बनाये?
उत्तर- एलोवेरा के इस्तेमाल से रूखे सूखे बालों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं इसका प्रयोग करने से आपके बाल सॉफ्ट और शयनी हो जायेंगे।

प्रश्न- बालों को मजबूती देने के लिए क्या करें?
उत्तर- बादाम में विटामिन ई पाया जाता है जो बालों के अच्छे पोषण के लिए जरुरी है इससे बालों को मजबूती मिलती है।

प्रश्न- पतले बाल होने के कारण?
उत्तर- बालो के पतले होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे- बालों की अच्‍छी तरह से केयर ना करना, हार्मोन का संतुलित ना होना या फिर अपने खाने में सही पोषण ना लेना आदि।

प्रश्न- बालों की देखभाल के लिए घरेलु उपाय?
उत्तर- अंडे का प्रयोग, नीम के पत्तो का रस,प्याज का रस, बालो में शहद का प्रयोग, लोकि का रस, नारियल तेल जेठों का तेल सरसो का तेल आपके बालों की देखभाल के बेहतर तरीके हैं।