पढ़ा हुआ हमेशा के लिए कैसे याद रखें Study Tips to Remember What You Read

पढ़ा हुआ कैसे याद रखे How to Remember What You Studied –

Study Tips how to remember Study Tips पढ़ा हुआ लम्बे समय तक कैसे याद रखें. ये प्रॉब्लम शायद आप में से बहुत से स्टूडेंट्स की होगी.अधिकतर स्टूडेंट्स कई घंटो की पढ़ाई करते है लेकिन कड़ी – मेहनत करने के बाद भी आप पढ़ा हुआ मात्र एक हफ्ते में ही भूल जाते है.

और ये प्रॉब्लम तब सबसे बड़ी प्रॉब्लम बन जाती है जब आप एग्जाम हॉल में बैठे हो. और सभी क्वेश्चन आते हुए भी आप उनके आंसर नहीं लिख पा रहे हो क्योकि आप पढ़ा हुआ सब भूल चुके हो. आज हम आपको बताएंगे Study Tips कि कैसे आप पढ़ा हुआ लम्बे समय तक याद रख सकते हैं.

विषय को अपनी भाषा में लिखे Study Tips Write Your Own Language-

अधिकतर स्टूडेंट्स पढ़ा हुआ इसलिए भूल जाते है क्योकि वे याद ही किताबी भाषा में करते है. ध्यान रहें किताबी भाषा को रटकर आप पढ़ा हुआ कुछ ही देर तक ही याद रख सकते है. और वहीं अगर आप समझ कर और अपनी अपनी भाषा में लिखकर याद करते है तो वो आप लॉन्ग टाइम तक याद रख सकते है. इसलिए आप चाहे किसी भी स्ट्रीम से ही क्यों ना हो या फिर कोई सा भी सब्जेक्ट हो. उसे समझकर याद करने की कोशिश करें ना की रट कर.

महत्वपूर्ण प्रश्नो हाईलाइट करने की आदत डाले Highlighting Important Topics- 

कई बार हम जब मैथ्स या फिर साइंस के फॉर्मूले याद करने बैठते है तो हमे बहुत जल्दी ही याद हो जाते है लेकिन एक हफ्ते बाद ही हम उन्हें भूल जाते है और क्वेश्चन सॉल्व करने में हमे फिर से दिक्कत आने लगती है. दोस्तों, Study Tips के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप पढ़ते समय इम्पोर्टेन्ट फॉर्मूले या फिर टॉपिक्स को हाईलाइट कर ले. ऐसा करने से आपकी नजर बार – बार उन फॉर्मूलों में पड़ेगी और वहीं पर आपका दुबारा से रिविशन होगा. इससे आपके भूलने के चान्सेस बहुत कम हो जाएंगे.

डिस्कशन की आदत बनाएं Make Habit of Discussion –

अधिकतर स्टूडेंट्स अपने किसी भी डाउट्स पर डिस्कशन करना पसंद नहीं करते. और अपनी इन्ही कमी के कारण वे पढ़ा हुआ ज्यादा समय तक याद नहीं कर पाते. इसलिए जब भी किसी टॉपिक में डाउट् हो उसे तुरंत अपने फ्रेंड्स या फिर टीचर्स से क्लियर कर ले. इससे आपके डाउट्स समय रहते ही क्लियर हो जायेंगे और आप अपना पढ़ा हुआ Study Tips ज्यादा समय तक याद रख पाएंगे.

इसे भी पढ़ें- राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

उदाहरणों को भी जरूर पढें Also Read Example –

कई बार स्टूडेंट्स जल्दी कोर्स खत्म करने की वजह से सिर्फ डेफिनिशन को ही याद करते है और उनके उदाहरणो को एक बारे भी नहीं देखते जिससे डेफिनिशन भूल जाने पर वे एग्जाम में उस टॉपिक को वैसे ही छोड़ आते है.

इसलिए कोशिश करें कि सोशल साइंस, बायो, कॉमर्स जैसे विषयों को याद करने और समझने के लिए उदाहरणो का सहारा ले और उन्हें समझकर पढें। Study Tips ऐसा करने से आपको रटने की आदत नही रहेगी और आपको कोई भी टॉपिक लॉन्ग टाइम तक याद रहेगा।

FAQ-

प्रश्न- पढ़ा हुआ याद कैसे करें?

उत्तर- पढ़ाई के बीच में कुछ देर का ब्रेक जरूर ले क्योकि ऐसा करने से पढ़ा हुआ याद रहता है.

प्रश्न- कठिन विषय याद करने का तरीका?

उत्तर- कठिन विषयो को याद करने के लिए डायग्राम की मदद ली जा सकती है.

प्रश्न- पढने का सही तरीका क्या है?

उत्तर- पढ़े हुए को रिवाइस करना पढ़ने का सही तरीका होता है इससे पढ़ा हुआ लम्बे समय तक याद रहता है.

प्रश्न- पढ़ाई करने का समय क्या है?

उत्तर- सुबह का समय पढ़ने के लिए सबसे बेस्ट होता है.

Question- How can I improve my memory for studying?

Answer- Walk before start the exam and teach what you have learned.

Question- How do I concentrate on my studies?

Answer- concentrate on your studies creates a plan to study for 20 minutes and then take a 5 minute break.

Question- How can you learn faster?

Answer- Make short notes you can learn faster.

Question- Study tips for exams?

Answer- Do practice an old exam paper Explain your answer and plan your exam day.