डिजिटल कैमरा लेते समय इन बातों का रखे ध्यान How to select Digital SLR Camera Buying Guide

एक डिजिटल कैमरा लेते समय कौन सी बातों का रखे ध्यान How To Select Best Digital Camera In Hindi –

डिजिटल कैमराडिजिटल कैमरा- आज के समय में हर कोई फोटो खींचने का शौकीन हैं। कैमरे के माध्यम से ही हम अपनी लाइफ के कुछ ख़ास पलों की यादों को कैप्चर करते है। लेकिन कई लोगो के लिए कैमरा एक प्रोफेशन है। फोटोग्राफी करना कुछ लोगो का शौक होता है जिसके कारण वे लोग नए नए तरह के कैमरे लेते रहते है।

लेकिन बिना कुछ सोचे समझे या बिना परखे कोई भी कैमरा खरीद लेना उचित नहीं रहता. कैमरा खरीदने से पहले यह जान लेना काफी जरूरी होता है कि कौन सा कैमरा लिया जाए और कैमरा खरीदते वक्त किन बातों का ध्यान रखा जाए।  आज आपकी इन्ही सब बातों को ध्यान में रखकर हम आपको बताएंगे कि एक अच्छे और बेहतर डिजिटल कैमरे का चयन कैसे करे.

डिजिटल कैमरा खरीदते समय ध्यान रखे ये बातें Digital Camera Before Buying Tips –

ज्यादातर कैमरे को बेचते समय जिस एक विषय पर सबसे अधिक चर्चा होती है, वह है मेगापिक्सल कैमरा कितने मेगापिक्सल का हो यह आपकी जरूरत पर निर्भर करता है। इसलिए अपनी जरूरत के हिसाब से ही कैमरा खरीदे यह आपके लिए बेहतर रहेगा।

यदि आप चाहते है कि आप फोटोज के साथ ही विडियो भी बनाये तो इस तरह का कैमरा लें जो लगभग 1080 रेसोल्यूशन का हो। और यदि आप विडियो में आस-पास की आवाजों को भी रिकॉर्ड करना चाहते है तो माइक्रोफोन इनपुट वाला कैमरा लेना आपके लिए बेहतर ऑप्शन रहेगा.

कैमरा ऐसा खरीदें जिसकी वारंटी और गारंटी दोनों ही हो। कुछ कैमरा में आपको एक साल की वारंटी मिलती है तो कई ऐसे भी कैमरा है जिनमे  एक साल से भी ज्यादा की वारंटी भी मिलती है।

कैमरा खरीदते समय कैमरे की बैटरी में भी ध्यान दे. कैमरे में फोटो लेने से पहले सबजेक्ट को फोकस में लेना, स्क्रीन को चालू रखना, ज़ूम इन-ज़ूम आउट करना, फोटो को एडिट करना आदि कई ऐसे काम हैं जिनमें बहुत ज्यादा बैटरी की जरूरत पड़ती है। इसलिए बैटरी लेते समय यह ध्यान में रखे कि उस बैटरी की केपेसिटी कितनी है इसके साथ ही बैटरी की क्वालिटी पर ध्यान देना काफी जरूरी होता है।

इसे भी पढ़े-

अच्छे डिजिटल कमरे की पहचान कैसे करे

कैमरा लेते समय ज्यादा मेगा पिक्सेल वाले कैमरे की ओर ज्यादा ध्यान ना दे. 3 मेगा पिक्सेल वाले कैमरा में भी 4×6 का प्रिंट मिल जाता है क्योंकि कुछ कैमरे के लेंस अच्छे होते है जिनके कारण उनमे फोटोज अच्छी आती है।

लेकिन अगर आपका बजट ज्यादा है या आप थोड़ा महंगा कैमरा खरीदने की सोच रहे है तो आप 4 या 5 या उससे ज्यादा मेगा पिक्सेल के कैमरा खरीद सकते है। साथ ही अपने फोटो स्टोर प्रोफेशनल से बात करें और कैमरा के बारे में जानकारी लें।

ये सभी आसान उपायों को ध्यान में रखकर आप अपने लिए एक सबसे अच्छा ओर बेहतर कैमरा खरीद सकते है.