कैसे करें इन्वर्टर की देखभाल how to to take care of invertor at home easy home remedies

इन्वर्टर की देखभाल करने के आसान उपाय Easy Ways To Care Of Inverter and Battery –

कैसे करें इन्वर्टर की देखभालकैसे करें इन्वर्टर- आजकल इन्वर्टर का प्रयोग लगभग सभी के घर पर होता है गर्मियों में इन्वर्टर की सबसे ज्यादा मांग होती है हर कोई इन्वर्टर खरीदते वक़्त यह सोचता है की एक अच्छा इन्वर्टर कैसे सेलेक्ट करें और किन बातो को ध्यान में रखें।

कैसे करें इन्वर्टर की देखभाल How To Take Care Of Inverter At Home- 

कैसे करें इन्वर्टर- इन्वर्टर खरीदने में कोई परेशानी नहीं होती पर उसका ध्यान रखने में परेशानी होती है कई लोगो के समझ में नहीं आता है कि इन्वर्टर को कहा रखें कैसे रखें आदि. तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप इन्वर्टर कि देखभाल कर सकते हैं.

इन्वेटर में ज्यादा लोड न डालें Inverter Mein Jyada Load Na Dale – 

कैसे करें इन्वर्टर- हमेशा ध्यान रहे आपके इन्वेटर में उतना ही लोड डाले जितनी उसकी क्षमता है अर्थात जो आपके काम की जरुरी चीजें हैं उन्हीं को कनेक्ट करें यदि आप अपने इन्वर्टर में ओवर लोडिंग करेंगे तो जल्द ही आपका इन्वर्टर ख़राब हो जायेगा, इसलिए अधिक ओवर लोडिंग न हो इस बात का विशेष ध्यान दें।

इनवर्टर को खुले स्थान पर रखें Keep it Inverter In Open Place-

कैसे करें इन्वर्टर- इनवर्टर को हमेशा खुले अर्थात हवादार स्थान पर रखे तथा इन्वेटर को दीवार में ज्यादा चिपकाकर भी न रखें क्योकि इसमें एक फेन लगा होता है जो इन्वर्टर की बैटरी को ठंडा करने में मदद करता है अगर आप इसे दीवार से चिपकाकर रखते हैं तो इसे स्पेस नहीं मिल पता जिसकी वजह से आपका इन्वर्टर जल्द ही गर्म हो जाता है और खराब हो सकता है.

इन्वर्टर वाटर लेवल को चेक करते रहें Keep Checking The Water Level Of Inverter –

कैसे करें इन्वर्टर- हर महीने इन्वर्टर के वाटर लेवल को चेक करते रहें। इन्वर्टर का वाटर लेवल कम नहीं होना चाहिए। यदि आपके इन्वेटर का बैकअप कम हो गया है तो इसका मतलब आपके इन्वर्टर को किसी मेंटिनेंस की जरुरत है, तुरंत ही किसी इन्वर्टर एक्सपर्ट को बुलवाकर इसकी सर्विसिंग करवाए।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

इन्वर्टर को साफ़ रखें Keep The Inverter Clean –

कैसे करें इन्वर्टर- इन्वर्टर और बैटरी को साफ सुथरा रखें तथा इन्हे साफ करने के लिए सूती कपडे का यूज़ करें। साथ ही बैटरी के टर्मिनल्स पर बैट्री पर भी जंग नहीं लग्न चाहिए इसलिए समय समय पर इन्हे भी साफ करते रहे आप इस जंग को हटाने के लिए गर्म पानी और बेकिंग सोडा का प्रयोग कर सकते हैं। जंग लगने से बैटरी चार्जिंग की गति धीमी हो जाती है और यह आपके इन्वर्टर की बैटरी लाइफ को भी कम कर देता है। इसलिए इन्वर्टर की सफाई बहुत जरुरी है।

इन्वर्टर की बैट्री को भी चेक करें Also Check The Battery Of Inverter  –

कैसे करें इन्वर्टर की देखभाल- अगर इन्वर्टर की बैट्री बहुत ज्यादा पुरानी हो चुकी है तो इसे भी बदलवाले। इनवर्टर में अच्छी कंडिशन की बैटरी का ही प्रयोग करें बैटरी को चेक करने के बाद ही इनवर्टर से कनेक्ट करें। पहले यह सुनिश्चित कर लें कि बैटरी फुल चार्ज और बढि़या कंडिशन में है या नहीं। साथ ही इन्वर्टर को हमेशा सूखे और समतल स्थान पर ही रखें। किसी भी गीले पदार्थ को इसके सम्पर्क में न आने दें और बारिश के मौसम में इन्वर्टर को बचाकर रखे।

इन्वर्टर पर भारी सामान रखें Do Not Keep Heavy Stuff On Inverter –

हमेशा ध्यान रखें  इन्वर्टर के ऊपर कभी भी कोई भारी सामान नहीं रखना चाहिए, इससे इन्वर्टर के खराब होने की सम्भावना बड़ जाती है. अगर देखा जाये तो इन्वर्टर पर किसी भी प्रकार का सामान नहीं रखना चाहिए.