Living Room Decoration Home Care Mistake ड्राइंग रूम की सजावट

लिविंग रूम से जुडी ये 6 गलतियां Drawing Room Decorating Mistake-

Living Room DecorationLiving Room Decoration- ये तो आप जानते ही है की किसी भी घर की जान उसघर का बैठक होता है. कई बार हम बैठक की सजावट करते समय सिर्फ अपनी पसंद का ही ध्यान रखते है और कमरे के डिजाइन के अनुसार होने वाली गलतियों को हम नजरअंदाज कर जाते है. यदि आप बैठक की सजावट करते समय की जाने वाली छोटी छोटी गलतियों की तरफ ध्यान देंगे तो आप और भी अधिक रचनात्मक तरीके से अपने लिविंग रूम को डेकोरेट कर सकते है. आज हम उन्ही छोटी-छोटी गलतियों के बारे में बात करेंगे जो हम अक्सर घर की सजावट करते समय का बैठते है.

लाइट की व्यवस्था Lighting for Living Room Decoration –

बैठक की सजावट करते समय यदि लाइट की ठीक तरह से व्यवस्था नहीं की गयी है तो इससे आपके कमरे की सजावट ख़राब हो सकती है. बैठक में लाइट की उचित व्यवस्था करनी चाहिए. लिविंग रूम में केवल ऊपर एक लाइट लगा देना काफी नहीं होता है.

इसे भी पढ़ें  –

कालीन का प्रयोग Mat For Drawing Room –

बैठक की सजावट करते समय इस बात का ख़ास ख़याल रखे की हमेशा कालीन कमरे के आकार और बनावट के साथ अच्छी तरह से मेल खाती हुयी होनी चाहिए. कालीन के रंग का चयन करते समय भी ख़ास सावधानी रखनी चाहिए.

सामान को ठीक जगह पर रखे Living Room Decoration Tips-

लिविंग रूम में सभी फर्नीचर को ठीक तरह से रखे. अक्सर हम लिविंग रूम को डेकोरेट करते समय टीवी लगाने को लेकर गलती कर बैठते है लिविंग रूम की सजावट करते समय कभी भी सोफे को दीवार से सटाते हुए रखना एक बहुत बड़ी गलती है। इससे आपको लगता है की आपका कमरा बड़ा लगता है लेकिन ये तरीका आपके बैठक की सजावट को खराब कर देता है.

बैठक की दीवारों का रंग Wall Decorating Tips For Drawing Room-

लिविंग रूम के कमरे की दीवारों पर कभी भी गहरे रंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए इससे कमरे का अकार छोटा और ख़राब लगता है. अगर आप बैठक में डार्क रंग करवाना चाहते तो बेहतर होगा की आप किसी एक दीवार पर ही डार्क रंग करवाए और बाकी दीवारों पर हल्के रंग का उपयोग करें। इससे आपके बैठक को एक अच्छा लुक मिलेगा.

पर्दों का सही चुनाव करे Right Curtain For Living Room Decoration –

जब भी आप लिविंग रूम की सजावट करे तो इस बात का ध्यान रखे की खिड़की के जितनी लंबाई वाले पर्दे अब फैशन में नहीं है. आजकल जमीन तक की लंबाई और साथ ही छड़ को थोड़ा ऊंची जगह पर वाले पर्दे अधिक प्रचलन में है पर्दों का यह स्टाइल आपके बैठक को बड़ा और शानदार लुक देता है इससे आपके बैठक की लुक बहुत अधिक बढ़ जाती है.

बैठक को कम से कम सजाये Baithak Room decorating Tips-

घर के मैन कमरे को कभी भी जरूरत से ज्यादा सजाना नहीं चाहिए क्योकि जरूरत से जयादा सजावट भी घर के लुक को बिगाड़ सकती है. अक्सर कई लोग बैठक को एक आर्ट गैलरी बना देते है ऐसा करने के बजाय आप बैठक में कम से कम फर्नीचर का प्रयोग करें और इसे अच्छी तरह से लगाकर रखे इससे आपका बैठक खुला खुला और देखने में अट्रैक्टिव लगेगा.