सावन माह में सुहागिन महिलाएं जरूर करें ये 5 काम Sawan Month 2020

महिलाये सावन माह जरूर करे ये काम Sawan Somwar Date Time 2020

सावन माह सावन माह – सावन का महीना भगवान शिव को अति प्रिय है इसीलिए भगवान शिव के भक्त इस माह उनकी विशेष पूजा आराधना करते है. भगवान शिव को सभी देवो में जल्दी प्रसन्न होने वाले देव माना गया है इसीलिए शास्त्रो में उनकी पूजा और प्रिय मास में विशेषकर सुहागन महिलाओं के लिए कुछ विशेष नियमो का पालन व कार्य बहुत जरूरी माने गए है आज हम आपको इस वीडियो में बताएँगे की सावन मास में सौभाग्यवती महिलाओं को कौन कौन से ऐसे विशेष कार्य व नियमो का पालन करना चाहिए जिससे उन्हें अखंड सौभाग्य की प्राप्ति हो सके|

सुबह जल्दी उठे Sawan Month 2020

शास्त्रों में सावन का महीना बहुत महत्व रखता है. इस महीने में जो भी महिलाये सावन सोमवार का व्रत रखती है उन्हें प्रातःकाल ब्रह्म मुहूर्त में उठकर भगवन शिव का पूजन करना चाहिए सावन माह में विशेषकर व्रत वाले दिन बाल अवस्य धोने चाहिए मान्यता है की इससे महिलाओं को अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

हरी चूड़ियाँ धारण करे Sawan Month 2020

ज्योतिष शास्त्र अनुसार हरा रंग बुध ग्रह का प्रतीक माना जाता है. इससे व्यक्ति की कुंडली में बुध ग्रह मजबूत होने के साथ ही बुद्धि और समृद्धि की प्राप्ति होती है. वही यदि शादीशुदा महिलाएं सावन के महीने हरे रंग के कपडे और चूड़ियां धारण करती है तो इससे उन्हें अखंड सौभाग्य और जीवन में खुशहाली की प्राप्ति होती है. कहा जाता है की हरा रंग महादेव और माता पार्वती को प्रसन्न करने वाला होता है इसीलिए सावन माह में प्रत्येक सुहागन महिला को हरे रंग की चूडिया अवश्य पहननी चाहिए।

लाल रंग के कपडे पहने Sawan Month 2020

किसी भी पूजा में लाल रंग के वस्त्र धारण करना खुशियां और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है जिस तरह सावन में हरे रंग का खास महत्व है ठीक वैसे ही यदि भगवान शिव के इस प्रिय मास में उनकी पूजा में सुहागन महिलाओ द्वारा लाल रंग के वस्त्र धारण किये जाय तो यह बहुत ही शुभ होता है इससे भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती के आशीर्वाद से महिलाओ के सौभाग्य में कई गुना अधिक वृद्धि होती है.

मांग में सिन्दूर जरूर लगाए Sawan Month 2020

शास्त्रों के अनुसार सभी सुहागन महिलाओं के लिए सिंदूर लगाना बहुत ही जरूरी माना जाता है। सिंदूर 16 श्रृंगार की सामग्री में शामिल है मान्यता है की वैसे तो हमेशा ही एक सुहागन महिला को सिन्दूर अपनी मांग में भरना ही चाहिए लेकिन सावन मास में विशेषकर सभी सुहागन महिलाओं को इसे धारण करना चाहिए क्योकि ऐसी मान्यता है की सिंदूर लगाने से देवी पार्वती महिलाओं को अखंड सौभागयवती होने का आशीर्वाद देती हैं।

इसे भी पढ़े – जानें अपना वार्षिक राशिफल 2020

सुहाग सामग्री दान करे Sawan Month 2020

सावन सोमवार का व्रत महिलाओ द्वारा अखंड सौभाग्य के लिए रखा जाता है ऐसी मान्यता है की सावन माह में न सिर्फ सुहागन महिलाओं १६ श्रृंगार करने चाहिए बल्कि किसी अन्य सुहागन महिलाओ को सुहाग का सामान दान भी करना चाहिए क्योकि सावन मास में सौभाग्यवती महिलाओ द्वारा सौभाग्यवती महिलाओ को सुहाग का सामान दान काने से न सिर्फ शिव पार्वती बल्कि माता लक्ष्मी जी का शिरवाद भी प्राप्त होता है.