कामिका एकादशी तिथि शुभ मुहूर्त Kamika Ekadashi Date Time Muhurt 2019

कामिका एकादशी पूजा विधि Kamika Ekadashi Pujan Vidhi

Kamika Ekadashi Date Time Shubh Muhurt 2019Kamika Ekadashi Date Time Shubh Muhurt 2019 श्रावण मास के कृष्ण पक्ष में आने वाली एकादशी कामिका एकादशी कहलाती है. इस दिन लोग व्रत रखते है और पूरे विधि विधान से भगवान विष्णु की पूजा करते है. कहा जाता है की कामिका एकादशी के फलस्वरूप व्यक्ति के अटके काम पूरे हो जाते है और इस दिन विशेष रूप से श्री कृष्ण की पूजा करने से मनोवांछित फल प्राप्त होते है. आज हम आपको साल 2019 कामिका एकादशी व्रत की शुभ तिथि मुहूर्त और इसकी पूजा विधि के बारे में बताएँगे.

कामिका एकादशी 2019 तिथि व शुभ मुहूर्त Kamika Ekadashi Vrat Date Time 2019

  1. साल 2019 में कामिका एकादशी का व्रत 28 जुलाई रविवार के दिन मनाया जाएगा.
  2. एकादशी तिथि आरंभ होगी 27 जुलाई शनिवार शाम 7 बजकर 46 मिनट से
  3. एकादशी तिथि समाप्त होगी 28 जुलाई रविवार शाम 6 बजकर 49 मिनट पर|
  4. कामिका एकादशी व्रक के पारण का समय होगा 29 जुलाई द्वादशी तिथि के दिन सुबह 5 बजकर 45 मिनट से 8 बजकर 26 मिनट पर|

कामिका एकादशी पूजा विधि Kamika Ekadashi Vrat Puja Vidhi

एकादशी के व्रत की तैयारी एक दिन पूर्व अर्थात दशमी के दिन से ही शुरू हो जाती है दशमी तिथि के दिन शुद्द भोजन ग्रहण किया जाता है और इस दिन सूर्यास्त से पहले ही भोजन कर लेना चाहिए. अगले दिन यानि की कामिका एकादशी के दिन प्रातः काल उठकर अपने दैनिक कार्यो से निवृत होकर व्रत का संकल्प लेना चाहिए और स्वच्छ वस्त्र धारण कर मंदिर में कलश की स्थापना करें, कलश के उपर आम के पत्ते रखकर लाल चुनरी बांध दें. इसके बाद भगवान विष्णु जी की मूर्ति स्थापित कर पूजन करें. एकादशी के दिन पूजा के बाद भगवान विष्णु जी के मंत्रो का जाप व कीर्तन करें एकादशी के अगले दिन यानी द्वादशी तिथि को व्रत का पारण करें।

कामिका एकादशी श्री कृष्‍ण पूजा विधि Kamika Ekadashi Vrat Krishna Puja Vidhi

सावन के महीने में कृष्ण पक्ष की कामिका एकादशी के दिन भगवान विष्णु जी के साथ भगवान श्री कृष्णा   का पूजन भी किया जाता है एकादशी के दिन प्रात: काल उठ कर भगवान को जल चढ़ाकर उन्‍हें तुलसी दल और मंजरी अर्पित करें। इसके बाद घी का दीपक प्रज्वलित कर उन्हें पंचामृत से स्‍नान करायें और आरती करे।

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

कामिका एकादशी का महत्व Importance of Kamika Ekadashi

शास्त्रों की माने तो कामिका एकादशी का व्रत व्यक्ति द्वारा को जाने-अनजाने में हुए पापों से मुक्ति दिलाने वाला होता है. हिंदू धर्म के अनुसार भगवान विष्णु के आराध्य भगवान शिव को और भगवान शिव के आराध्य भगवान विष्णु को माना गया है. जिस कारण ऐसी मान्यता है की कामिका एकादशी का व्रत करने से भगवान विष्णु के साथ साथ भगवान शिव का आशिर्वाद भी प्राप्त होता है व इस व्रत के प्रभाव से व्यक्ति को जीवन में सभी सुखों की प्राप्ति होती है.