झुर्रियां हटाने के लिए दादी नानी घरेलू नुस्खे How to Remove Wrinkles on Face

झुर्रियों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय Home Remedies for Forehead and Face Wrinkles  

How to Remove Wrinkles on FaceHow to Remove Wrinkles on Face – चेहरे पर होने वाली झुर्रियों को बुढ़ापे की निशानी समझा जाता है आजकल झुर्रियां होना आम बात हो गयी है क्योकि बेहद कम उम्र में ही चेहरे की स्किन ढीली पड़ने लगती है जिस कारण चेहरे में झुर्रियां नजर आने लगती है. आज हम आपको कुछ ऐसे असरदार घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप बहुत जल्द और आसानी से झुर्रियों से छुटकारा पा सकेंगे।

शहद और ग्लिसरीन Honey for Wrinkles on Face and Forehead

शहद और ग्लिसरीन चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में बहुत ही फायदेमंद हैं। एक चमच्च शहद ले और उसमे में 2 बूंदे ग्लिसरीन की मिलाये अब इस मिश्रण को रात में सोने से पहले चेहरे पर लगायें। कुछ दिनों तक लगातार इस घरेलु उपाय से चेहरे से झुर्रियां गायब होने लगती है.

उड़द की दाल Urad daal Wrinkles on Face and Forehead

थोड़ी सी उड़द की दाल को रातभर पानी में भिगो दे सुबह इसे पीसकर पेस्ट तैयार कर ले अब दाल के इस पेस्ट को चेहरे पर लगा ले 20 मिनट इसे चेहरे पर रखने के बाद चेहरा धो दें। ऐसा करने से चेहरे में पड़ी झुर्रिया दूर होने लगेगी साथ ही स्किन ग्लो भी करेगी.

टमाटर Tomato Wrinkles on Face and Forehead

चेहरे से झुर्रियां को हटाने के लिए टमाटर का रस रुई की मदद से चेहरे पर लगायें और कुछ देर इसे सूखने के लिए छोड़ दे जब ये सूख जाय तो हाथो को गीला कर हल्के- हल्के चेहरे की मसाज करे और कुछ देर के बाद चेहरा धो ले टमाटर में एंटी एजिंग गुण होते है जो चेहरे से झुर्रियां हटाने में कारगर है.

अदरक Ginger Wrinkles on Face and Forehead

अदरक का रस और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले अब इन पेस्ट को फेस पर लगाए। कुछ देर बाद चेहरे को धो ले ऐसा करने से ना सिर्फ स्किन से झुर्रियां हटेंगी बल्कि स्किन ग्लो भी करेगी अदरख चेहरे से झुर्रियां हटाने का काफी असरदार घरलू नुस्खा है.

केला Banana Wrinkles on Face and Forehead

चेहरे की झुर्रियों को हटाने के लिए केला बेहद लाभकारी माना जाता है 1 पके केले में शहद मिलाकर पेस्ट बनाकर इसे कम से कम  20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए. लगभग 10 मिनट बाद चेहरा धो ले केले का ये पेस्ट चेहरे से झुर्रियों की समस्या को दूर करने में कारगर है.

एलोवेरा जेल Ale Vera Wrinkles on Face and Forehead

एलोवेरा जेल में अंडे का सफ़ेद भाग अच्छी तरह मिलाकर मिश्रण तैयार करे और इसे चेहरे पर लगाएं। इस मिश्रण को 10 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दे और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल झुर्रियों की समस्या से निजाद दिलाने में कारगर है.

गाजर Carrot Wrinkles on Face and Forehead

गाजर में विटामिन A पाया जाता है जो की चेहरे की झुर्रियां हटाने में बेहद असरदार है ये त्वचा में कोलोजन बढाकर रिंकल्स को दूर करता है। गाजर उबालकर इसका पेस्ट तैयार करे अब इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाए इसके अलावा गाजर के सेवन से भी स्वस्थ स्किन पायी जा सकती है.

पेट्रोलियम जेली Petroleum Wrinkles on Face and Forehead

माथे और चेहरे की झुर्रियों से निजाद पाने के लिए पेट्रोलियम जेली बेहद असरदार मानी जाती है चेहरे को  हल्का गीला कर चेहरे में पेट्रोलियम जेली लगाएं और हल्के हाथो से कुछ देर मालिश करें रोजाना रात में सोने से पहले कुछ समय तक इस उपाय से चेहरे की झुर्रियां गायब होने लगेंगी.

बादाम का तेल Almond Wrinkles on Face and Forehead

बादाम त्वचा को कोमल बनाने के साथ ही जवां भी रखता है बादाम के तेल की कुछ बूंदें चेहरे और माथे पर लगाकर 5 से 10 मिनट तक मसाज करें रोजाना रात को सोने से पहले इस उपाय को कुछ समय तक लगातार अपनाने पर झुर्रियों से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

मुल्तानी मिट्टी Multani mitti Wrinkles on Face and Forehead

मुल्तानी मिट्टी को कुछ देरके लिए भिगा दें. जब ये भीग जाय तो उसमें खीरे और  टमाटर के रस के साथ थोड़ा सा शहद मिला ले अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर लेट जाएं. सूखने के बाद चेहरा धो ले  चेहरे की झुर्रियों पर मुल्तानी मिट्टी बेहद असरदार है यह त्वचा में कसाव लाने के साथ ही महीन रेखाओं को दूर करती है|