गर्दन का कालापन दादी नानी घरेलू नुस्खे Home Remedies For Whiten Skin

गर्दन को गोरा करने के घरेलू उपाय Home Remedies To Get Rid Of Dark Neck 

गर्दन का कालापनगर्दन का कालापन- अक्सर लोग अपने चेहरे की ख़ूबसूरती का ध्यान तो रखते है लेकिन गर्दन पर ध्यान नहीं देते है जिस कारण गर्दन का रंग फीका पड़ने लगता है कुछ लोग गर्दन का कालापन दूर करने के लिए  कई तरह की क्रीम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे कोई फायदा नहीं पहुँचता आज हम आपको गर्दन की ख़ूबसूरती को बढ़ाने और डार्क नैक से छुटकारा पाने के कुछ आसान घरेलु उपाय बताने जा रहे है जो आपके लिए काफी मददगार हो सकते है.

गर्दन को गोरा करने के लिए शहद Honey for dark neck

दो से तीन चम्मच नींबू के रस में शहद में मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को लगभग आधे घंटे तक  गर्दन पर लगा रहने दें और धोते समय गर्दन की हलके हाथो से मसाज करें ये घरेलु तरीका डार्क नैक की समस्या को जल्द ही दूर कर देगा.

गर्दन को गोरा करने के लिए ओट स्क्रब Oat Scrub for get rid of dark neck

ओट स्क्रब गर्दन को गोरा बनाने में बेहद कारगर है तीन से चार चम्मच ओट को अच्छी तरह पीस लें और इसमें टमाटर का गूदा मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले अब इस पेस्ट को गले पर लगाएं. हफ्ते में दो बार इस घरेलु  उपाय को आजमाने पर डार्क नैक की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

गर्दन को गोरा करने के लिए दही Curd for get clean glowing neck

दही स्किन को निखारने के लिए नेचुरल उपाय है दही में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले. अब इस पेस्ट से गर्दन पर कुछ देर मसाज करें जल्दी और बेहतर रिजल्ट के लिए आप दही में कुछ बूंदे नींबू की मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

गर्दन को गोरा करने के लिए लेमन ब्लीच Lemon bleach get clean glowing neck

गर्दन का कालापन दूर करने के लिए लेमन ब्लीच बेहद असरदार है इसे बनाने के लिए आधा चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच गुलाबजल मिलाकर इसे अच्छी तरह से गले पर रातभर के लिए लगाकर छोड़ दे सुबह  गर्दन को साफ पानी से धो लें। रोजाना कुछ दिनों तक इस उपाय से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

गर्दन को गोरा करने के लिए बेसन Gram Flour get clean glowing neck

गर्दन की त्वचा को निखारने के लिए बेसन में एक चम्मच दही मिलाकर उबटन तैयार कर ले और इसे कम से कम 20 मिनट के लिए गर्दन पर लगाएं। जब ये सूख जाय तो इसे गुनगुने पानी से धो लें। लगातार कुछ समय तक इस्तेमाल से गर्दन का का रंग निखारने लगेगा.

गर्दन को गोरा करने के लिए मलाई Cream get clean glowing neck

मलाई स्किन को सॉफ्ट रखने के साथ ही ग्लोइंग भी बनाती है रात को सोने से पहले गर्दन को धोकर पोंछ लें। अब मलाई में नींबू का रस व ग्लिसरीन मिलाकर गर्दन की हलके हाथो से मालिश करें। रोजाना कुछ दिनों तक रात के समय इस उपाय को अपनाने पर टैनिंग की समस्या दूर हो जायेगी.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

गर्दन को गोरा करने के लिए बटर मिल्क Butter Milk get clean glowing neck

गर्दन का कालापन या टैनिंग हटाने के लिए एक कप बटर मिल्क में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना ले और इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक गर्दन पर लगाकर रखे फिर इसे धो ले गर्दन की रंगत निखारने लगेगी..

गर्दन को गोरा करने के लिए मुल्तानी मिटटी Multani miti get clean glowing neck

अगर गर्दन बहुत अधिक डार्क हो गयी है तो इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच दही और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले। अब इस पेस्ट को कुछ देर के लिए गर्दन पर लगाए और फिर इसे अच्छी तरह से धो ले ये घरेलु नुस्खा डार्क नैक की समस्या को जल्द ही दूर कर देगा.

गर्दन को गोरा करने के लिए संतरे का छिलका Orange peel get clean glowing neck

संतरे में विटामिन C पाया जाता है और स्किन को गोरा बनाये रखने के लिए विटामिन C बहुत जरूरी होता है यदि आप डार्क नैक की समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो संतरे के छिलके को त्वचा पर रगड़े ये घरेलु तरीका गरदन के कालेपन को दूर करने में सहायक है.

गर्दन को गोरा करने के लिए पपीता और स्ट्रॉबेरी Papaya Strawberry get clean glowing neck

पपीता और स्ट्रॉबेरी का पेस्ट बना ले और इस पेस्ट से गर्दन पर लगाकर हल्के हाथो से मसाज करे. इस उपाय से ना सिर्फ स्किन की मृत कोशिकाओं हट जाती है बल्कि स्किन में ग्लो भी आने लगता है और टैनिंग की समस्या से छुटकारा मिलता है.