चमकदार त्वचा

चमकदार त्वचा के घरेलू उपाय

dgfgगोरा दिखना हर किसी की चाहत होती है. आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में धूप और धूल-प्रदूषण के कारण हमारे चेहरे की रौनक खो सी जाती हैं. चमकदार त्वचा सबको अपनी ओर आकर्षित कर लेती है. त्वचा की खूबसूरती बनाने के लिए सिर्फ रूटीन केयर जरुरी नहीं है, बल्कि आपको खूबसूरती बनाए रहने के लिए अनेक बातो पर ध्यान देना पड़ता है.

अक्सर लोग अपने चेहरे पर मेकअप करके अपने चेहरे की कमियों को छिपा लेते हैं, परन्तु त्वचा को खूबसूरत व स्वस्थ नहीं दिखती. स्किन को ग्लोइंग लुक देने के लिए उसका ट्रांसफॉरमेशन बहुत जरूरी है. इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए हम कुछ घरेलु उपाय अपना सकते हैं घरेलु उपयो में स्वास्थ्यकारी गुण पाये जाते हैं. जो हमें स्वस्थ रखने में बहुत सहायक होते हैं.

चमकदार त्वचा के घरेलू उपाय

खीरे  से पा सकते हैं चमकदार त्वचा – चेहरे को ग्लोइंग लाने के लिए खीरे को अच्छी तरह पीस लीजिए. अब इसे अपने चेहरे पर लगाए ध्यान रहने इस पैक को लगाने से पहले चेहरे की अच्छी तरह सफाई कर लें तथा चेहरे पर गन्दगी तथा मेकअप नहीं होना चाहिए. इस फेस मास्क को 25 से 30 मिनट के लिये चेहरे पर पर लगाए और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए. फेस मास्क लगाते वक्त आंखों पर खीरे की दो स्लाइस काट कर लीजिए. इससे चेहरे की खूबसूरती बढ़ती हैं.

अंडे से पाये चमकदार त्वचा – अंडे के फेस मास्क से हम चेहरे की रंगत निखार सकते हैं. इसके लिए अंडे का सफेद भाग लीजिए ओर थोड़ा खीरा लेकर उसे पीस लें ओर इसमें अंडे का फेता हुआ सफ़ेद भाग मिला लें. इस फेस मास्क को अपने चेहरे पर लगाए इससे चेहरे की रंगत निखरती हैं.

दूध दिलाये चमकदार त्वचा- जिन लोगो की त्वचा तैलीय होती हैं उनके लिए यह मास्क बहुत अच्छा हैं. दूध में एक आइस क्यूब डूबा कर चेहरे पर लगा लीजिए. इस प्रक्रिया से स्किन का एक्स्ट्रा ऑइल खत्म हो जाता है और चेहरा साफ चमकने लगता है. इसके अलावा आप ठंडे दूध में थोड़ी हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. इससे चेहरे की त्वचा निखरने लगती हैं.

करौंदा से पाये चमकदार त्वचा- करोंदे को उबाल कर या सूखा पानी के साथ चेहरे पर लगाए  तथा इसे सूखने के बाद ठंडे पानी से धो दीजिये. इस विधि से चेहरे की रंगत निखरने लगती हैं.

शहद बनाए त्वचा को चमकदार – शहद चेहरे की रंगत निखारने के बहुत ही आसान उपाय हैं. इसके लिए शहद को चेहरे पर कुछ देर के लिए लगा कर रखे. फिर अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो दें. इससे आपके चेहरे की चमक बढ़ेगी तथा चेहरा बहुत ही कोमल और चमकदार बन जाएगा.

नीबू एवं मुल्तानी मिट्टी का फेस मास्क – एक चम्मच में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए. इस मिश्रण को 10 या 15 मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखें. इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो दीजिये. इससे चेहरे से एक्स्ट्रा आयल खत्म हो जाता हैं तथा चेहरा निखरने लगता हैं.

back