अनिद्रा के प्रकार, कारण और उपाय Insomnia Cure treatment

अनिद्रा रात में अच्छी नींद के लिए घरेलु उपाय

achi need ka upay upcharnuskheहमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जितना जरूरी भोजन है, दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए उससे अधिक नींद जरुरी होती है, जो व्यक्ति भरपूर नींद लेता है उसका मानसिक तथा शारीरिक विकास भी उतना ही अच्छा होता है. 

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में नींद न आने के कारण ज्यादातर लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं। पर्याप्त नींद ना लेने का हमारे शरीर के विकास तथा हमारी सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है जिसकी वजह से हम तनावयुक्त और चिडचिडे हो जाते हैं. स्वास्‍थ्‍य को उचित रखने के लिए अच्छी नींद लेना बहुत फायदेमंद होता है। भरपूर नींद लेने से हम कई तरह की बीमारियों से दूर रहते हैं। परन्तु भरपूर नीद अगर ना ली जाये तो व्यक्ति को कई प्रकार की बीमारियां का सामना करना पड़ता है.

नींद न आने के कारण हमारा शरीर फुर्तीला और ऊर्जावान नहीं रहता इसके अलावा उचित नीद ना आने के कारण सिरदर्द, मन न लगना, थकान लगने जैसी समस्याएं होनी लगती हैं. इन समस्याओं से बचने के लिए हमें कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से राहत पा सकते हैं.

नींद ना आने के कुछ खास कारण

मानसिक तनाव – स्वस्थ रहने के लिए उचित नींद लेना अति आवश्यक है. यदि कोई व्यक्ति बहुत अधिक मानसिक तनाव लेता है तो उसे नींद ना आने की समस्या होने लगती है और कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

अत्यधिक थकान – अनेक व्यक्ति ऐसे होते हैं जो पूरा दिन अत्यधिक परिश्रम करते हैं जिसके कारण उन्हें बहुत थकन होने लगती है जिससे नींद ना आने जैसी समस्या होने लगती है.

दिनचर्या संतुलित ना होना – जिन लोगो की दिनचर्या संतुलित नहीं होती उन्हें नींद ना आने की अत्यधिक समस्या होती है. संतुलित दिनचर्या में लोगो का खाने, काम करने तथा कोई भी कार्य करने के निश्चित समय नहीं होता जिसके कारण नींद में बाधा उतपन्न होने लगती है.

पेट की समस्या – यदि किसी व्यक्ति को पेट से सम्बधित समस्या होती है तो उसे भी नींद ना आने की समस्या होने लगती है.

अच्छी नींद के लिए आसान घरेलू टिप्स

ठंडे पानी का उपयोग

रोजाना रात को सोने से पहले ठंडे पानी से अपने हाथ पैर और मुंह को धोए. ऐसा करने से आपको अच्छी नींद आएगी.

सरसों के तेल का प्रयोग

रोजाना रात को आप अपने पैरो के तलवे पर सरसों के तेल की मालिश करें. इससे आप रिलैक्स फील करेंगे साथ ही अच्छी नींद आएगी.

खसखस और तरबूज का सेवन

100 ग्राम खसखस और 100 ग्राम तरबूज के बीज लें. अब इन दोनों के बीज को पीस लें और इनका पाउडर बना लें. सुबह उठने के बाद खाली पेट 4 ग्राम और शाम को खाना खाने के बाद 4 ग्राम खाने से नींद ना आने की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

पुदीने का प्रयोग

कुछ पुदीने की पत्तियों को सूखा लें. अब इन पुदीने की सुखी पत्तियों को एक ग्लास ताजे पानी में उबाले लें. फिर इसमें 2 चम्मच शहद डाल कर अच्छी तरह मिलाये. अब सोने से पहले इस मिश्रण को पिए. इस काढ़े को पीने से अच्छी नींद आती है.

व्यायाम भी है जरुरी

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन व्यायाम करना जरुरी होता है, प्रतिदिन कम से कम 4 किलोमीटर की वाक जरूर करें. किसी पार्क में  नंगे पैर हरी घास पर चलने से शरीर स्वस्थ रहता है साथ ही थकान के कारण अच्छी नींद आती है.

ये भी है फायदेमंद

अश्वगंधा, ब्राह्मी, शंखपुष्पी, शतावरी, मुलहटी, आंवला, जटामासी, खुरासानी, अजवायन इन सभी तत्वों को बराबर मात्रा में मिलकर बारीक़ चूर्ण बना लें. अब इस चूर्ण को रात में दूध में करीब 5 ग्राम मिलकर पीने से अच्छी नींद आती है. इस विधि का प्रयोग करीब एक सप्ताह तक करें. फायदा होने लगेगा.