सिर्फ 15 मिनट में पाए ब्लैकहेड्स से छुटकारा Get rid of Blackheads instantly Face Care Beauty tips

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के उपाए How to Get Rid of Blackheads Problem Face Beauty Care –

ब्लैकहेड्स से छुटकाराब्लैकहेड्स से छुटकारा- आजकल कई लोग चेहरे पर हो रहे ब्लैकहेड्स समस्या से काफी परेशान रहते है. हालाँकि ये आम समस्या है. लेकिन इनके हो जाने के कारण चेहरे की सुन्दरता फीकी पड़ जाती है. ब्लैकहेड्स तैलीय त्वचा, प्रदूषण और त्वचा की देखभाल के अभाव में हो जाते है.

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के आसान उपाय Easy Way to Get Rid Of Blackheads Problem – 

अगर इस समस्या को समय रहते ध्यान ना दिया जाए तो यह और भी बढ़ जाती है जिसके कारण चेहरे पर दाग धब्बे होने लगते है. हममे से ही कई लोग ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए बाजार के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते है. जिनके प्रयोग से चेहरे पर हो रहे ब्लैकहेड्स ठीक हो जाते है. लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ खास घरेलू उपायों को अपनाकर भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और घरेलू उपाय बतायेंगे, जिनके प्रयोग से ब्लैकहेड्स को आसानी से दूर किया जा सकता है।

आलू का प्रयोग Potato For Blackheads Problem –

आलू में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो हमारी स्किन के लिए काफी लाभकारी होता है। इसका प्रयोग ब्लैकहेड्स के उपचार में भी किया जा सकता है.

 

इसके प्रयोग के लिए सबसे पहले आलुओं को छीलकर टुकड़े कर ले. और अब इनका रस निकालकर चेहरे में हो रहे ब्लैकहेड्स पर लगाए. जब यह रस सूख जाये. तो चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। यह उपाए ब्लैकहेड्स के उपचार में बहुत प्रभावी ढंग से कार्य करता है।

चावल का आंटा और दूध का प्रयोग Rice Floor And Milk For Blackheads Problem –

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए यह सबसे आसान और बेहतरीन तरीका है, इसके लिए सबसे पहले 1 चम्मच चावल का आटा ले और अब इस आंटे में थोड़ा सा दूध मिलाकर मिश्रण तैयार कर ले. अब हल्के हांथों से मसाज करें. और 15 मिनट के बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धो ले. इस उपाए को आप हफ्ते में 2 से 3 दिन कर सकते हैं।

नींबू और शहद का प्रयोग Lemon And Honey For Remove Blackheads –

नींबू और शहद का मिश्रण भी ब्लैकहेड्स को दूर करने में काफी लाभकारी माना जाता है, क्योंकि इससे न सिर्फ ब्लैकहेड्स की समस्या से राहत मिलती है.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

बल्कि यह चेहरे पर नमी और चमक प्रदान करने का काम भी करता है. इसके प्रयोग के लिए सबसे पहले शहद और नींबू को बराबर भागों में मिलाकर ब्लैकहेड्स वाली जगह में हल्के हांथों से रगड़ें और 10 मिनट बाद चेहरे को साफ़ और गुनगुने पानी से धो दें।

स्टीम ले Steam Remove Blackheads Home Remedy-

ब्लैकहेड्स से जल्दी छुटकारा पाने के लिए स्टीम भी सबसे अच्छा और बेहतर ऑप्शन माना जाता है, इसके लिए आप अपने चेहरे पर स्टीम लें, इससे आपके चेहरे की अंदर तक सफाई होती है। जिससे ब्लैकहेड्स को आसानी से निकाला जाता है।

दालचीनी और शहद का प्रयोग Cinnamon And Honey Use Blackheads-

दालचीनी और शहद का मिश्रण भी ब्लैकहेड्स हटाने के लिए काफी लाभदायक होता है. इसके प्रयोग से  न सिर्फ ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा मिलता है साथ ही इससे चेहरे को नमी भी मिलती है। इसके लिए सबसे पहले दालचीनी का पाउडर तैयार करें, और अब इस पाउडर में शहद को मिलाकर ब्लैकहेड्स वाली जगह पर हल्के हाथों से मलें। 10 मिनट बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो ले. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में ब्लैकहेड्स की समस्या दूर हो जाएगी.

FAQ-

प्रश्न- ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा कैसे पाए?

उत्तर- नींबू और शहद का मिश्रण भी ब्लैकहेड्स को दूर करने में काफी लाभकारी माना जाता है, क्योंकि इससे न सिर्फ ब्लैकहेड्स की समस्या से राहत मिलती है.बल्कि यह चेहरे पर नमी और चमक प्रदान करने का काम भी करता है.

प्रश्न- कील-मुहासों से छुटकारा?

उत्तर- दालचीनी और शहद का मिश्रण भी ब्लैकहेड्स हटाने के लिए काफी लाभदायक होता है. इसके प्रयोग से  न सिर्फ ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा मिलता है साथ ही कील मुहासों को भी दूर करता है.

प्रश्न-  पिंपल्स के लिए घरेलू उपाय?

उत्तर- मुल्तानी मिटटी और चन्दन का पेस्ट पिम्पल्स के लिए एक बेहतरीन असरदार घरेलु उपाय है.

Question- How can I get rid of blackheads on my nose?

Answer- Wash your face twice a day and Clean out dirty pores with a strip you can get rid of blackheads on your nose.

Question- Is toothpaste useful for removing blackheads?

Answer- Wash and dry your face with warm water then applies a layer of toothpaste to affected areas like your nose let the toothpaste dry completely and then gently rub. It is useful for removing blackheads.

Question- How to remove blackheads?

Answer- Vitamin C is found in sufficient quantity in potato which is very beneficial for our skin. It can also be used in the treatment of blackheads problems.