कॉफी मेकर खरीदते समय ध्यान रखे ये बाते how to select best coffee machine Coffeemaker buying guide

कॉफ़ी मेकर खरीदने की सोच रहे है तो ध्यान रखे ये बातें How to choose the best coffee maker

कॉफी मेकरकॉफी मेकर- हममे से ही कई लोग चाय की बजाए कॉफी ज्यादा पसंद करते है. आजकल कॉफी मेकर का प्रयोग सिर्फ ऑफिस या दुकानों के लिए ही नहीं किया जाता बल्कि अब लोग इसका प्रयोग अपने घर में भी करते है.

यही वजह है कि आजकल लोग कॉफ़ी मेकर खरीदना पसंद कर रहे है. कॉफ़ी मेकर कई तरह के होते है जैसे – कैप्सूल कॉफ़ी मशीन, सिंगल सर्व कॉफ़ी मशीन, फ़िल्टर कॉफ़ी मशीन, पेरकोलेटर्स, ड्रिप कॉफ़ी मेकर, फ्रेंच प्रेस कॉफी मेकर आदि. इन सभी तरह की कॉफी मेकर के बीच हमे अपने लिए एक अच्छी और बेहतर कॉफ़ी मेकर का चयन करने में काफी दिक्कत होती है. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाए बताने जा रहे है जिससे आप अपने लिए एक बेहतर और अच्छी कॉफ़ी मेकर का चयन कर सकते है.

कॉफी मेकर खरीदते समय ध्यान दे ये बातें Coffee Maker Buying Tips –

कॉफ़ी मेकर खरीदते समय अपनी फैमिली,ऑफिस स्टाफ और दुकान के स्टाफ या फिर मेंबर्स को भी ध्यान में रखे. और अगर आप अकेले है तो सिंगल सर्व वाले कॉफ़ी मेकर मशीन खरीदना आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है.

कॉफ़ी मेकर खरीदने से पहले अपने बजट पर भी ध्यान दे. वही कॉफ़ी मेकर खरीदे जो आपके बजट में होने के साथ साथ बेहतर भी हो.

कॉफ़ी मेकर लेने से पहले वह जगह सुनिश्चित कर ले जहाँ आपको कॉफी मेकर रखना है इसके लिए आप वह जगह नाप भी सकते है इससे आपको पता चल जायेगा कि आपको किस साइज का कॉफ़ी मेकर खरीदना है.

इसे भी पढ़ें  –

कॉफ़ी मेकर खरीदते समय इस बात का भी ध्यान रखे कि वही कॉफ़ी मेकर खरीदे जिसमे ऑटो शट ऑफ जैसे फीचर्स हो.

कॉफ़ी मेकर खरीदते समय मल्टीप्ल वार्मर जैसे फीचर्स है या नहीं इसकी भी जाँच कर ले मल्टीप्ल वार्मर फीचर्स के कारण कॉफी मेकर मशीन का हर पॉट गरम रहता है.

आजकल बाजार में आपको कई ऐसी कॉफ़ी मेकर मशीन मिल जाएगी जिसमे वाटर फ़िल्टर जैसे फीचर्स होते है. यदि आपको भी वाटर फ़िल्टर जैसी फीचर्स वाला कॉफी  मेकर चाहिए तो आप अपने लिए वाटर फ़िल्टर कॉफी मेकर ही ख़रीदे.

अगर आप चाहते है कि कॉफी में स्टीम मिल्क हो तो स्टीमर या फ्रॉथर कॉफ़ी मेकर खरीदना आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है.

कॉफ़ी मेकर खरीदते समय कॉफ़ी मेकर की वारंटी भी जरूर चेक कर ले. ज्यादातर कॉफ़ी मेकर मशीन की वारंटी 1 साल की होती है लेकिन अगर आप कॉस्टली कॉफ़ी मेकर खरीदते है तो उसमें आपको 3 से 5 साल की की वारंटी मिलती है. इसलिए वारंटी टाइम का भी ध्यान रखे.