Without AC Cooler Keep Home Cool In Summer नैचुरली रखे घर ठंडा

Stay Home Cool In Summer Home Care Tips नैचुरल तरीकों से रखे घर को ठंडा –

Home Cool In SummerHome Cool In Summer- गर्मियों का सीजन आते ही गर्मी से बचने के लिए लोग अपने-अपने घरों में AC, Cooler लगाने लगते है. गर्मियों में घर को ठंडा रखने के लिए आप कई तरह के उपाय करते है लेकिन क्या आप जानते हैं एसी (AC) की हवा आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं होती है. आज हम आपको कुछ ऐसे असरदार तरीके बताएँगे जिनके इस्तेमाल से आप अपने घर को नैचुरली ठंडा रख सकते है. ये टिप्स चिलचिल्लाती गर्मी में भी आपके घर को नेचुरल तरीके से ठंडा बनाएं रखेंगे। तो चलिए जानते हैं की किस तरह आप बिना एसी और कूलर के अपने घर को गर्मियों में ठंडा रख सकते है.

घर की छत को ठंडा रखें Home Cool In Summer-

घर की छत को ठंडा रखने के लिए घर की छत पर गहरा और डार्क रंग न करवाएं। माना जाता है की गहरे और डार्क रंग जल्दी गर्म हो जाते है. गर्मियों में घर को ठंडा रखने के लिए छत पर सफेट पेंट या पीओपी करवाएं। सफेट पेंट या पीओपी आपके घर को 80 प्रतिशत तक ठंडा रखते है।

इसे भी पढ़ें  –

अपने घर को इको फ्रेंडली बनाये Eco Friendly House –

Home Cool In Summer- घर को हमेशा इको फ्रैंडली बनवाना चाहिए इसके लिए घर बनवाते समय हमेशा रेनवॉटर हार्वेस्टिंग, सोलर वॉटर हीटिंग सिस्टम, सीवेज ट्रीटमेंट जैसी प्लान्स पर खास ध्यान देना चाहिए. इको फ्रैंडली घर अन्य घरों के मुकाबले गर्मियों में अधिक ठंडक देते है ये नैचुरली आपके घर को अधिक ठंडा रखते है.

गर्मियों में कालीन बिछाने से बचे Room Cool In Summer Tips –

Home Cool In Summer- घरों में कालीन बिछाने का रिवाज काफी पुराना है घर को साफ-सुथरा और सुन्दर दिखाने के लिए अक्सर हम कालीन बिछाना पसंद करते है. लेकिन गर्मी के मौसम में कालीन बिछाने से बचना चाहिए कालीन से घर में गर्माहट रहती है जबकि खाली फर्श ठंडा रहता है बिना दरी या कालीन के घर में ठंडक बनी रहती है.

घर को हवादार बनाकर रखे Cool Your Home without AC Cooler –

Home Cool In Summer- बहुत से लोग अपने घर के खिड़की दरवाजे बंद रखना पसंद करते है लेकिन ये बिलकुल गलत है घर के खिड़की दरवाजे बंद रखने की बजाय आप सुबह-शाम इन्हें खोल ले ताकि घर में ताज़ी और ठंडी हवा आती रहे इससे गर्मियों के मौसम में आपका घर नैचुरली तो ठंडा रहेगा ही साथ ही घर फ्रेश भी बना रखेगा.

घर की छत और बाहर पानी का छिड़काव करते रहे Make Your Home Chilled Natural Way –

Home Cool In Summer- गर्मियों के मौसम में गर्मी से बचने का यह सबसे असरदार तरीका है बहुत अधिक गर्मी होने पर आप घर की छत और बाहर पानी का छिड़काव करते रहे यह तरीका गर्मियों में आपके घर को नेचुरल रूप से ठंडा रखेगा।

पौधों से घर को रखे ठंडा Plant in Home for Cool Your Home-

Home Cool In Summer- घर में पेड़-पौधे और घर का गार्डन घर को ठंडा रखते है. गर्मी के सीजन में घर के मेन गेट और बरामदे पर आप अलग-अलग तरह के पौधे रख सकते है पेड़-पौधों गर्मी के असर को काफी हद तक कम करते है  घर में पौधे लगाने से घर का तापमान 6-7 डिग्री तक कम रहता है और ये टेम्प्रेचर गर्मियों के मौसम में आपके घर को ठंडा रखने के लिए काफी होता है.