Which color cloths weare in Navratri 2017 नवरात्री में किस रंग के कपड़े पहनें

What to Do in Navratri for Please Maa Durga नवरात्री में माँ दुर्गा को कैसे खुश करें –

Which color cloths wear NavratriWhich color cloths wear Navratri ये तो सभी जानते ही हैं कि नवरात्र के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। लोग कलश स्थापना करके पूरे नवरात्र व्रत रखकर मां दुर्गा की पूजा पाठ करते हैं। सायद आप ये नहीं जानते होंगे कि नौ दिन अलग-अलग देवियों का श्रृंगार विभिन्न रंगों के परिधानों में किया जाता है।

मां दुर्गे का आर्शीवाद पाने के लिए नियम के अनुसार हर दिन शुभ रंग के कपड़े पहनना ज्यादा शुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि नौं दिनों तक मां के स्वरूप के अनुसार उन रंगों के कपड़ों का प्रयोग करने से विशेष लाभ मिलता है़। पर दोस्तों क्या आप जानते हैं कि किस दिन किस रंग के कपडे पहनने चाहिए, आज हम आपको बताएंगे कि नवरात्रों के 9 दिन किस रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है.

प्रथम नवरात्री First Day Which Color Cloths Wear Navratri-

इस दिन मां भगवती के प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री की अराधना की जाती है। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन श्रद्धालुओं के लिए पीला रंग पहनना शुभ माना जाता है, पीला रंग पहनने से माँ शैलपुत्री आपसे प्रशन्न होती हैं और उनका आशीर्वाद आप पर हमेशा बना रहता है.

द्वितीय नवरात्री Second Day Which Color Cloths Wear Navratri-

नवरात्र के दूसरे दिन मां दुर्गा के ब्रह्मचारिणी स्वरुप की पूजा अर्चना कि जाती है और ऐसा माना जाता है कि इस दिन हरे रंग का वस्त्र पहनकर पूजा-अर्चना करना बहुत ही शुभ होता है, इसलिए कोशिश करे कि दूसरी नवरात्री में हरे रंग के कपड़े पहनकर ही माँ कि पूजा करें.

तृतीय नवरात्री Third Day Which Color Cloths Wear Navratri-

नवरात्र के तीसरे दिन मां दुर्गा की तीसरी शक्ति माता चंद्रघंटा की अराधना की जाती है। इसलिए नवरात्र के तीसरे दिन साधको को पीले रंग के कपड़ें पहनने चाहिए ये शुभ माना जाता है और माँ आपसे प्रशन्न होती हैं.

चतुर्थ नवरात्री Fourth Day Which Color Cloths Wear Navratri-

जी हाँ चौथे दिन भगवती दुर्गा के कुष्मांडा स्वरुप की पूजा अर्चना की जाती है। इस दिन भक्तों को नारंगी रंग के कपड़े पहनने चाहिए, नारंगी रंग के कपड़े पहनकर माँ कुष्मांडा कि पूजा करने से माँ आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं.

इसे भी पढ़ें  –

पंचमी नवरात्री Fifth Day Which Color Cloths Wear Navratri-

जी हाँ दोस्तों नवरात्र के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है। पूजा के दौरान इस दिन भक्तों को सफेद रंग के कपड़े जरूर पहनने चाहिए। सफ़ेद रंग के कपड़े पहनकर ही माँ स्कंदमाता कि पूजा करें इससे आपकी सभी मनोकामनाएँ जल्दी ही पूरी हो जाएँगी.

छठी नवरात्री Sixth Day Which Color Cloths Wear Navratri-

जी हाँ ये तो आप सभी जानते ही होंगे कि नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है। इसलिए इस दिन लाल रंग का सबसे अधिक महत्व माना जाता है, इसलिए हो सके तो इस लाल रंग के कपड़े पहनकर ही पूजा पाठ करें इससे आपको अधिक शुभ फल मिलेंगे.

सप्तमी नवरात्री Seventh Day Which Color Cloths Wear Navratri-

दुर्गापूजा के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा कि जाती है। इस दिन नीले रंग के कपड़े पहनना बहुत ही शुभ माना गया है, इसलिए अगर हो सके तो इस दिन नील रंग के कपड़े पहनकर ही माँ कालरात्रि कि पूजा पाठ करें, वो आपकी सभी इच्छाएं जल्दी ही पूरी करती हैं.

अष्ट्मी नवरात्री Eight Day Which Color Cloths Wear Navratri-

मां दुर्गाजी की आठवीं शक्ति का नाम महागौरी है और इस दिन माँ महागौरी की पूजा की जाती है। इस दिन गुलाबी रंग के कपड़े पहनना बहुत शुभ होता है।

नवमीं नवरात्री Ninth Day Which Color Cloths Wear Navratri-

जी हाँ नवरात्रि के नौवें दिन मां जगदंबा के सिद्धिदात्री स्वरुप की पूजा की जाती है। नौंवे दिन जामुनी अर्थात बैंगनी रंग के कपड़े पहने जाते हैं। इसलिए कोशिश करें की नवमीं के दिन बैंगनी रंग के कपड़े पहनकर ही माँ सिद्धिदात्री की पूजा करें, माँ आपकी सभी मनोकामनाएँ पूरी करती हैं.