What to do in Karva Chauth fast 2017 करवा चौथ में जरूर करें ये काम

How to Do Krva Chauth Fast in Hindi 2017 जानें कैसे रखें करवा चौथ का व्रत –

Karva Chauth FastKarva Chauth Fast ये तो सभी जानते ही हैं कि करवा चौथ का त्योहार विवाहित महिलाओं के लिए सबसे खास माना जाता है साथ ही ये कुँवारी लड़कियों के लिए भी अच्छा माना जाता है। पर इस दिन कुछ काम करने का विशेष महत्व होता है।

अगर व्रत के साथ-साथ पूरी श्रद्धा और प्रेम से कुछ ये काम किए जाएं तो महिलाओं को उनके व्रत का फल जरूर मिलता है, हर महिला करवा चौथ का व्रत रखती ही है, तो आज हम आपको बताएंगे कि करवा चौथ के दिन ऐसे कौनसे काम हैं जिन्हे करना शुभ माना जाता है. जानें कौनसे काम जरूर करें करवा चौथ के दिन.

इसे भी पढ़ें- राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

करवाचौथ की कथा एकाग्रचित होकर सुनें Karwa Chouth Fast Tips 

जी हाँ दोस्तों करवा चौथ में जितना महत्व पूजा और व्रत का होता है, उतना ही करवा चौथ की कथा का भी माना जाता है।Karva Chauth Fast  कथा में भगवान गणेशजी के वरदान की कहानी सुनाई जाती है जिसे सुनने से भाग्य जागता है। इसलिए इस कथा को पहुत ध्यान से सुनना चाहिए।

करवाचौथ के दिन शादी का लाल जोड़ा पहनें Karwa Chouth Festival Tips-

जी हाँ दोस्तों सनातन धर्म में लाल रंग का विशेष महत्व माना गया है। लाल रंग को प्रेम तथा सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है। इसी कारण विवाह में दुल्हनें लाल रंग का जोड़ा पहनती हैं। इसलिए करवा चौथ पर भी सुहागिनों को लाल रंग का जोड़ा ही पहनना चाहिए। Karva Chauth Fast यदि किसी कारण से यह संभव न हो सके तो लाल रंग की साड़ी ही पहनें यह भी उतना ही शुभ माना जाता है पर लाल रंग ही पहनें.

करवाचौथ के दिन अपनी बहू को सरगी दें Karwa Chouth Vrat 2017 – 

जी हाँ सरगी करवा चौथ के व्रत का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। व्रत शुरू होने से पहले सास आपनी बहू को कुछ मिठाइयां और कपड़े और श्रृंगार का सामान देती हैं। करवा चौथ के दिन सूर्योदय होने से पहले सुबह लगभग चार बजे के आस-पास महिलाएं इस सरगी को खाकर अपने व्रत की शुरुवात करें। Karva Chauth Fast इसके बाद पूरा दिन पूरी श्रद्धा के साथ उपवास करें और चांद निकलने पर अपना व्रत खोलें.

करवा चौथ के गीत गाएं Karwa Chouth Fast Easy Tips –

जी हाँ करवा चौथ की पूजा के लिए आस-पास की सभी महिलाएं एक जगह मिलकर व्रत कथा सुनती हैं और पूजा करती हैं। ऐसे में पूजा के समय करवा चौथ के गीत और भजन गाना बहुत ही शुभ माना जाता है। करवा चौथ पर इस बात का बहुत महत्व होता है। ऐसा करने से वातावरण शुद्ध होता है और पूजा का पूरा फल प्राप्त होता है।

करवाचौथ में बेटी के घर भेजें बाया Karwachouth Day Fast 2017 Vrat –

जी हाँ दोस्तों जिस तरह सास का अपनी बहू को सरगी देना महत्वपूर्ण रस्म माना जाता है उसी प्रकार बाया, मां और बेटी से जुड़ी रस्म होती है। Karva Chauth Fast शाम को चौथ माता की पूजा शुरू होने से पहले अपनी बेटी के घर कुछ मिठाइयां, तोहफे और ड्राई फ्रूट्स भेजे जाते हैं जिसे बाया कहा जाता है। ध्यान रखें बाया पूजा शुरू होने से पहले ही पहुंचाया जाता है।