What to do for please maa durga in navratri नवरात्री में ऐसे करें माँ दुर्गा को खुश

Navratri Best Worship Tips in Hindi नवरात्री में कैसे करें पूजा –

नवरात्री ऐसे करें माँ दुर्गा को खुशनवरात्री ऐसे करें माँ दुर्गा को खुश- जी हाँ दोस्तों जैसा की सभी जानते ही हैं कि नवरात्रे शुरू होने वाले हैं, और इन नवरात्रो में लोग दिल से माँ दुर्गा कि पूजा पथ करते हैं, जो भी व्यक्ति सच्चे दिल से इन  9 दिन माँ दुर्गा कि पूजा पथ करता हैं माँ उसकी सभी मनोकामनाएँ पूरी करती हैं और उस पर हमेशा माँ दुर्गा का आशीर्वाद भी बना रहता है.

नवरात्रि पर देवी पूजन और नौ दिन के व्रत का बहुत महत्व है. इन नौ दिनों में व्रत रखने वालों के लिए कुछ नियम होते हैं साथ ही इन नौ दिनों में मां दुर्गा  के नौ स्वरूपों को उनका पसंदीदा भोग चढ़ाकर मां का आशीर्वाद भी पाया जा सकता है.आइए जानें, जी हाँ पर सायद कोई व्यक्ति ऐसा होगा जिन्हे इसके बारे में पता होगा तो आज हम आपको बताएंगे कि नवरात्रे के 9 दिनों माँ को किन – किन चीजों का भोग लगाकर आप उन्हें खुश कर सकते हैं.

पहली नवरात्री ऐसे करें माँ दुर्गा को खुश First Navratri Goddess –

नवरात्री ऐसे करें माँ दुर्गा को खुश- पहली नवरात्री में शैलपुत्रीमां को सफेद चीजों का भोग लगाया जाता है ये बहुत अच्छा माना जाता है और ऐसा कहा जाता है कि अगर यह गाय के घी में बनी हों तो व्यक्ति को रोगों से मुक्ति मिलती है और हर तरह की बीमारियां दूर हो जाती हैं, इसलिए माँ शैलपुत्री को घी और सफ़ेद चीजों का भोह लगन बहुत शुभ माना जाता है.

दूसरी नवरात्री Second Navratri Goddess –

दूसरी नवरात्री में मां ब्रह्मचारिणी कि पूजा कि जाती है, नवरात्री ऐसे करें माँ दुर्गा को खुश- और इन्हें मिश्री, चीनी और पंचामृत का भोग लगाया जाता है और साथ ही इन्हीं चीजों का दान करने से लंबी आयु का सौभाग्य कि प्राप्ति होती है और माँ ब्रह्मचारिणी का आशीर्वाद भी आप पर हमेशा बना रहता है.

तीसरी नवरात्री Third Navratri Goddess –

तीसरे दिन माँ चंद्रघंटा की पूजा की जाती है और मां चंद्रघंटा को दूध और उससे बनी चीजों का भोग लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है और इन्ही चीजों का का दान भी करें तो अच्छा माना जाता है. नवरात्री ऐसे करें माँ दुर्गा को खुश- ऐसा करने से मां चंद्रघंटा खुश होती हैं और आपके सभी दुखों को दूर करती हैं.

इसे भी पढ़ें  –

चौथी नवरात्री Forth Navratri Goddess –

चौथे दिन मां कुष्मांडा का व्रत और पूजा की जाती है मां कुष्मांडा को मालपुए का भोग लगाना शुभ माना जाता है. और फिर इसके बाद प्रसाद को किसी ब्राह्मण को दान कर दें और खुद भी जरूर खाएं. इससे बुद्धि का विकास होता है और साथ-साथ निर्णय क्षमता भी अच्छी हो जाती है.

पांचवी नवरात्री Fifth Navratri Goddess –

पांचवे दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है, जी हाँ पंचमी तिथि के दिन पूजा करके भगवती दुर्गा को केले का भोग लगाना बहुत शुभ माना जाता है और यह प्रसाद ब्राह्मण को दे देना चाहिए. नवरात्री ऐसे करें माँ दुर्गा को खुश- ऐसा करने से मनुष्य की बुद्धि का विकास होता है और आपकी स्मरण शक्ति बढ़ती है.

छठी नवरात्री Sixth Navratri Goddess-

छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है जी हाँ दोस्तों षष्ठी तिथि के दिन देवी के पूजन में मधु का महत्व बताया गया है इसलिए इस दिन प्रसाद में मधु यानि शहद का प्रयोग करना शुभ माना जाता है. इसके प्रभाव से सुंदरता बढ़ती है और आपके चेहरे की चमक पहले से ज्यादा बढ़ती है.

सातवीं नवरात्री Seventh Navratri Goddess –

सातवे दिन मां कालरात्रि की पूजा अर्चन की जाती है, जी हाँ सप्तमी तिथि के दिन भगवती की पूजा में गुड़ का नैवेद्य अर्पित करके ब्राह्मण को दान करना बहुत शुभ माना जाता है. नवरात्री ऐसे करें माँ दुर्गा को खुश- जी हाँ ऐसा करने से व्यक्ति के घर में सुख शांति बानी रहती है और आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का परवाह भी होता है.

आठवीं नवरात्री Eighth Navratri Goddess –

आठवे दिन मां महागौरी ली पूजा की जाती है जी हाँ दोस्तों अष्टमी के दिन मां महागौरी को नारियल का भोग लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है. नारियल को सिर से घुमाकर बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें. मान्यता है कि ऐसा करने से आपकी मनोकामना जल्द ही पूर्ण होती है.

नवी नवरात्री Ninth Navratri Goddess –

नैव दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है जी हाँ नवमी तिथि पर मां सिद्धिदात्री को विभिन्न प्रकार के अनाजों का भोग लगाना शुभ माना जाता है जैसे- हलवा, चना-पूरी, खीर और पुए आदि और फिर उसे गरीबों को दान करें. इससे आपके जीवन में हर सुख-शांति बानी रहती है और माँ का आशीर्वाद भी आप पर हमेशा बना रहता है.