What do in navratri Pooja in hindi नवरात्रो में जरूर ध्यान रखें ये 8 बातें

What to Do in Navratr for Home Happiness घर की सुख समृद्धि के लिए नवरात्रो में ना करें ये काम –

navratri Pooja in hindiNavratri Pooja in Hindi जैसा की सभी जानते ही हैं की शारदीय नवरात्रे शुरू होने वाले हैं, सभी लोग नवरात्रों की तैयारी में जोरो शोरों से लग चुके होंगे. नवरात्र हर किसी को बहुत पसंद होते हैं. सर्वप्रथम श्रीरामचंद्रजी ने इस शारदीय नवरात्रि पूजा का प्रारंभ समुद्र तट पर किया था.

ये तो सब जानते ही हैं कि नवरात्रि के प्रत्येक दिन 9 अलग अलग माँ के रूपों की पूजा की जाती है. इन 9 दिनों में पवित्रता और शुद्धि का विशेष ध्यान रखा जाता है | इन नियमो का पालन और विधिपूर्वक की गयी पूजा से माँ दुर्गा की कृपा से सभी की मनोकामनाएं पूरी होती हैं। घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है और नकारात्मक उर्जा ख़त्म होती है. पर इन 9 दिनों में कुछ महत्वपूर्ण बातों का भी ध्यान रखना पड़ता है जी हाँ दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की इन नवरात्रो के ऐसे कौनसे काम हैं जो आपको भूलकर भी नहीं रकने चाहिए

बाल कटवाएं Navratri Pooja in Hindi-

जी हाँ दोस्तों अगर आप नवरात्रो का व्रत रखते हैं, तो इस बात का खाश ध्यान रखें कि भूलकर भी इन 9 दिनों में अपने बाल न कटवाए और पुरुष अपनी दाढ़ी मुछे भी न बनवाएं ये सही नहीं माना जाता है, Navratri Pooja in Hindi ही हाँ अगर आप चाहते हैं कि माँ दुर्गा का आशीर्वाद आप पर बना रहे और आपके घर में हमेशा सुख शांति बने रहे तो नवरात्रो में बाल न कटवाए.

इसे भी पढ़ें  –

नाख़ून काटे Do Not Cut The Nails –

Navratri Pooja in Hindi जी हाँ दोस्तों अगर आप नवरात्रो का व्रत रखते हैं, तो भूलकर भी नाख़ून न काटे इन 9 दिनों में नाख़ून काटना शुभ नहीं माना जाता है. इससे माँ दुर्गा आपसे नाराज हो सकती है.

घर खाली छोड़े Do not Leave the House Empty-

जी हाँ इस बात का खाश ध्यान रखें अगर आप नवरात्रो में कलश स्थापना करते या फिर अखंड डीप जलाते हैं तो अपने घर को बिलकुल भी खाली न छोड़े, जी हाँ 9 दिनों तक घर को खाली नहीं छोड़ना चाहिए.

सात्विक भोजन ही बनाएं Make Sathvic Food-

जी हाँ दोस्तों नवरात्रों में इस बात का खाश ध्यान रखें कि चाहे आपके व्रत हो या न हो पर घर पर सात्विक भोजन हो बनाएं अर्थात नवरातो में लहसुन, प्याज आदि का सेवन भूलकर भी न करें.

चमड़े का यूज़ करें Do Not Use Leather-

जी हाँ दोस्तों अगर आप नवरात्रों का व्रत रखते हैं तो इस बात का भी खास ध्यान रखें कि व्रत के 9 दिन चमड़े से संबंधित कोई भी चीजे ना पहनें ते शुभ नहीं माना जाता है.Navratri Pooja in Hindi इसलिए नवरात्रो में चमड़े की बैल्ट और जूते आदि ना पहनें.

काले रंग के कपडे ना पहनें Do Not Wear Black Dress-

जी हाँ नवरात्रो में काले कपडे ना पहनें तो ज्यादा अच्छा है क्यूकी ये शुभ नहीं माना जाता है, Navratri Pooja in Hindi कोशिश करें की नवरात्रो के समय 9 के 9 दिन रंग बिरंगे कपडे ही पहनें जैसे लाल, पिले या नारंगी आदि ये रंग माँ दुर्गा के पसंदीदा रंग होते हैं इसलिए इस रंग के कपडे पहनना ज्यादा शुभ माना जाता है.