तेजी से वजन घटाएं दादी नानी घरेलू नुस्खे Weight Loss Tips at Home

मोटापा कम करने के घरेलु उपाय Home remedies for Weight Loss 

तेजी से वजन घटाएं तेजी से वजन घटाएं – किचन एक ऐसी जगह है जहाँ पर महिलाओं का अधिकतर समय व्ययतीत होता है तो आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे घरेलु टिप्स जो आपके काम को आसान कर देंगे और आपके समय को भी बचाएंगे. ये घरेलु टिप्स आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते है.

शहद और नींबू Honey and Lemon for Weight Loss

गुनगुने पानी 1 चम्मच शहद, 3 चम्मच नींबू का रस और एक चुटकी पिसी हुई काली मिर्च डाल कर अच्छी तरह से मिक्स कर ले इस मिश्रण को रोजाना सुबह खाली पेट पीएं। शहद और निम्बू के एकसाथ  इस्तेमाल आपका मोटाप कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा

ग्रीन टी Green Tea for Weight Loss

ग्रीन टी में ख़ास प्रकार के पोलीफेनॉल्स पाए जाते हैं जो शरीर से फैट बर्न करने में हेल्प करते है दिन में कम से कम दो कप ग्रीन टी पीने से मोटापे को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

गाजर का जूस carrot juice For weight loss

रोजाना सुबह खाली पेट 1 गिलास गाजर का जूस पीने से शरीर और पेट की बड़ी चर्बी को कम करने में सहायता मिलती है पेट के मोटापे को कम करने के लिए तो ये सबसे अच्छा घरेलु नुस्खा माना गया है.

दही और छाछ curd for weight loss  

शरीर की बड़ी हुई चर्बी को कम करने के लिए दही और छाछ बहुत ही फायदेमंद है छाछ में आवंला और हल्दी पाउडर मिलाकर पीने से शरीर के बढ़ते वजन पर तो रोक लगती ही है और बढ़ हुआ वजन भी तेजी से घटने लगता है.

तुलसी basil leaves For weight loss

तुलसी को आयुर्वेद में सबसे ऊँचा स्तन दिया गया है यह कई परेशानियों से निजाद दिलाती है तुलसी के पत्तो को पीसकर दही के साथ खाने से शरीर से फ़ालतू चर्बी घटने लगती है जिससे वजन कम होने लगता है शहद के साथ भी तुलसी को मिलकर खाना वजन कम करने में लाभकारी है.

मैथी पाउडर Fenugreek powder for weight loss

मैथी एक आयुर्वेदिक औषधी है। इसमें मौजूद गैलेक्टोमन्ना भूख को नियंत्रित कर शरीर के मैटाबोलिक रेट को कंट्रोल करता है. मैथी के दानो को भूनकर इनका पाउडर बना ले। अब इस पाउडर को रोजाना कुछ दिनों सुबह खाली पेट पानी के साथ ले इससे जल्द ही आपका वजन कम होने लगेगा.

सौंफ के बीज Fennel seeds For weight loss

सौंफ वजन घटाने का सर्वश्रेष्ठ हर्बल तरीका है. खाना खाने से पहले एक कप सौंफ वाली चाय पी ले ये आपकी भूख को नियंत्रित करेगी जिससे जल्दी ही आपका वजन कम होने लगेगा.

लौकी और खीरा Gourd and cucumber For weight loss

लौकी और खीरा फाइबर से भरपूर होते है इनमे बिल्कुल वसा नही होती. शरीर का मोटापा कम करने के लौकी की सब्ज़ी खाना या इसका रस निकाल कर पीना बहुत ही फायदेमंद होता है इसके अलावा सलाद के रूप में अधिक से अधिक खीरा खाने से भी वजन कण्ट्रोल में रहता है.

पानी water For weight loss

रोजाना दिन में कम से कम 8 ग्लास पानी जरूर पीये, पानी को आराम से घूँट घूँट करके पीना चाहिए क्योकि पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो वजन कम करने में काफी हद तक सहायक होते है. पानी को कभी भी जल्दीबाजी और एकबार में ही नहीं पीना चाहिए.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

कढ़ी पत्ता Curry leaf For weight loss

वज़न कम करने में कड़ी पत्ता बेहद लाभकारी होता है सुबह खाली पेट कड़ी पत्ते की चाय पीने से वजन तेजी से घटने लगता है आप चाहे तो इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए इसमें निम्बू और शहद भी मिला सकते है. ये तीनो चीजे शरीर के बढ़ते वजन को कम करने में सहायक है.

एलोवेरा aloe Vera for weight loss

एक गिलास एलोवेरा के जूस में 1 चम्‍मच शहद डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर ले और रोजाना नियमित रूप से इसका सेवन करे इससे ना सिर्फ मेटाबॉलिज्‍म ठीक होगा है बल्कि ये पेट को ठीक रखने के साथ ही शरीर के अत्‍यधिक फैट को कम भी करेगा.