Washing Machine Clothes Cleaning Tips मशीन में कपडे धोने के तरीके

How To Wash Clothes In Washing Machine मशीन में कपड़े कैसे धोये –

Washing Machine Clothes Cleaningसमय के साथ-साथ व्यक्ति के जीवन में काफी बदलाव आते रहते है. आजकल हर घर में अधिकतर महिलाएं कपड़ों को हाथ से धोने की बजाय वाशिंग मशीन से धोना Washing Machine Clothes Cleaning पसंद करती है. वाशिंग मशीन में कपडे धोने के बाद भी कपड़ों को साफ करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। बहुत बार ऐसा होता है की कपड़़े अच्छी तरह से साफ़ नहीं हो पाते है ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने और मशीन में कपड़ों को अच्छी तरह से धोने के लिए आज हम आपको मशीन में कपड़ों की अच्छी तरह से धुलाई के कुछ आसान तरीकों के बारे में बताएंगे इन आसान तरीकों से आप कपड़ों की बेहतर धुलाई के साथ-साथ उनकी क्वालिटी को भी बरकरार रख सकती है.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

वॉशिंग मशीन में कपड़े कपड़ों को अलग-अलग धोये Wash Clothes Separately In Washing Machine Clothes Cleaning-

कई बार हम वाशिंग मशीन में सारे कपड़ों को एकसाथ डालने की गलती कर बैठते है. जिससे कपडे खराब होने की संभावना बढ़ जाती है वॉशिंग मशीन में कपड़े धोते समय सभी कपड़ों को एकसाथ धोने की बजाय उन्हें अलग-अलग कर लें बहुत अधिक गंदे कपड़ों को अलग और जो कपडे रंग छोड़ते है उन्हें अलग से धोये. ऊनी, सूती, चादर, तौलियों, सूती कुरतों आदि कपड़ों को भी एकसाथ मशीन में नहीं धोना चाहिए. ये तरीका अपनाने से कपड़ों को जल्दी खराब होने से बचाया जा सकता है.

कपड़ों की तह को खोलकर ही मशीन में डाले Open Fold Fabric Put in Machine –

वाशिंग मशीन में बड़े और छोटे कपड़ों को भी अलग-अलग ही धोना चाहिए और हमेशा जब भी आप मसीन में कपडे धोये Washing Machine Clothes Cleaning तो कपड़ों की तह को खोल कर ही उसे धोएं यदि आप ऐसा नहीं करते है तो कपडे मशीन में अच्छी तरह से साफ़ नहीं होंगे. याद रखे की कपड़ों को मशीन में एकसाथ दाल देने पर कपडे आपस में उलझ जाते है और मशीन स्पंज करने लगती है जिससे मशीन में खराबी भी आ सकती है.

मशीन में नए कपडे धोने से पहले चेक कर ले Check New Clothes Before Washing –

इस बात का ख़ास ख्याल रखे की जब भी आप कोई नया कपडा मशीन में धोने Washing Machine Clothes Cleaning की सोचे तो एक बार उस कपडे को चेक कर की कहीं उसका रंग तो नहीं निकला रहा है अगर आप नए कपडे को बिना चेक किये मशीन में धोते है तो हो सकता है की उस कपडे का रंग निकले जिससे बाकी के कपडे भी खराब हो जाय.

कपड़ो की क्वांटिटी के अनुसार ही डिटर्जेंट का इस्तेमाल करे Use Detergent According Quantity Of Clothes –

वाशिंग मशीन में कपड़े धोते समय Washing Machine Clothes Cleaning कपड़ों के हिसाब से ही डिटर्जैंट पाउडर इस्तेमाल करे. ध्यान रखे की कपडे धोने के पाउडर का बहुत अधिक इस्तेमाल भी आपके कपड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है। आजकल जो वाशिंग आ रही है उनमें डिटर्जैंट लेने की भी अपनी कैपेसिटी होती है. इसलिए मशीन में डिटर्जेंट पाउडर डालने से पहले कपड़ों के अनुसार पाउडर डालने के इंस्ट्रक्शंस जरूर फॉलो करे.

मशीन में कपडे डालने से पहले डिटर्जेंट पाउडर डाले Right Way To Clean Clothes In Washing Machine –

वाशिंग मशीन में कपड़े धोने के लिए डालने से पहले डिटर्जैंट पाउडर डालना चाहिए आपने देखा ही होगा की अगर हम मशीन में कपड़ों के बाद डिटर्जैंट डालते है तो पाउडर कपड़ों में एक ही जगह पर रह जाता है जो कपड़ों के रंग को तो खराब करता ही है साथ ही इससे कपड़ों की लाइफ भी कम हो जाती है.

दाग लगे कपड़ों को हाथो से साफ़ करे Washing Clothes In Machine Easy Tips –

वाशिंग मशीन में दाग-धब्बे लगे कपडे सीधे डालने से उनके दाग साफ़ होने के बजाय और भी अधिक डार्क हो जाते है इसीलिए दाग वाले कपड़ों को मशीन में डालने से पहले हाथो से एकबार साफ़ कर लेने चाहिए इसके बाद ही मशीन में धोना चाहिए.

कपड़ों को ड्रायर करने के बाद धूप हवा में सुखाये Wash Clothes In Machine Easy Way –

आजकल मार्किट में सेमीऔटोमैटिक और फुल्ली औटोमैटिक मशीन काफी चलन में है. हर कोई इन्ही का इस्तेमाल करना पसंद करता है इस तरह की मशीन में कपड़े धुल जाने के बाद अलार्म बजता है। आलार्म बजने पर कपड़ों को पानी से निकालकर उन्हें ड्रायर करे और ड्रायर करने के बाद उन्हें कुछ देर हलकी धूप और हवा में जरूर सूखने दे इससे कपड़ों में स्मेल नहीं आती है और कपडे अच्छी तरह से सुख जाते है.