वृश्चिक राशिफल 2020 | Vrischik Rashi 2020 Rashifal | Scorpio Horoscope 2020

वृश्चिक वार्षिक राशिफल 2020 Scorpio Horoscope Prediction 2020

वृश्चिक राशिफल 2020 | Vrischik Rashi 2020 Rashifal | Scorpio Horoscope 2020 आज हम आपको बताएँगे वृश्चिक राशि के लोगो के लिए कैसा रहने वाला है साल 2020. इसमें हम जानेंगे वृश्चिक राशि के लोगो का स्वभाव, शिक्षा, करियर, लव लाइफ, आर्थिक स्थिति कैसी रहेगी और उनके स्वास्थ कैसा रहेगा आने वाले साल 2020 में.

वृश्चिक राशिफल Scorpio Horoscope: तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

वृश्चिक राशि स्वरूप – बिच्छू जैसा

राशि स्वामी- मंगल,

लकी नंबर – 1, 2, 4, 7

वृश्चिक मित्र राशियां:- कर्क एवं मीन

वृश्चिक अनुकूल रत्न:- मूंगा, मोती

वृश्चिक शुभ रुद्राक्ष:- तीन मुखी रुद्राक्ष

वृश्चिक अनुकूल रंग:- लाल, बैगनी

वृश्चिक शुभ दिन:- मंगलवार, गुरूवार

लकी स्टोन – नीलम, टोपाज़

वृश्चिक अनुकूल देवता:- शिवजी, भैरव जी, श्री हनुमान जी

वृश्चिक व्रत उपवास – मंगलवार

वृश्चिक सकारात्मक तथ्य:- बुद्धिमान, निडर, प्रकृति प्रेमी

वृश्चिक राशि स्वभाव –

वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल है. ये लोग से थोड़े इमोशनल और बुद्धिमान होते है| ये बेहद सुलझे हुए  होते है और अपने कर्तव्यों का पालन करने के साथ -साथ ही ये सबका भला सोचने वालो में से एक होते है| इनका व्यक्तित्व काफी अट्रैक्टिव होता है. और ये अपने बात करने मात्र से ही आसानी से किसी को भी आकर्षित कर सकते हैं। ये सिर्फ अपने रास्ते चलते हैं और किसी का हस्तक्षेप पसंद नहीं करते. काम के प्रति इनकी लगन तारीफ के काबिल रहती है.जब ये किसी काम में अपना हाथ रख दे तो उसे पूरा कर ही आराम से बैठते हैं. अपनी लाइफ में लगातार परेशानियों का सामना करते हुए ये लोग बहुत ही मजबूत और शक्तिशाली बन जाते है. इनकी इच्छा शक्ति बहुत दृढ़ होती है। साथ ही अपनी फैमिली से बहुत अधिक लगाव होता है और कम उम्र में ही ये अपनी फैमिली की जिम्मेदारियों को समझने लगते है. विश्वसनीयता इनके सबसे महत्वपूर्ण गुणों में से एक है। ये सिर्फ मस्ती और सिर्फ समय बिताने के लिए लोगों के साथ रहना पसंद नहीं करते। बल्कि जिनसे ये अपना एक बार रिश्ता रख ले उसके प्रति काफी ईमानदार हो जाते है. लव लाइफ की बात करें तो प्यार में इनका स्वभाव इमोशनल, केयरिंग और रोमांटिक रहता है. ये अपने लव लाइफ को लंबे समय तक चलाने की क्षमता होती है। ये अपने पार्टनर की छोटी – छोटी जरूरतों का भी बहुत ध्यान रखते है.

वृश्चिक राशि शिक्षा भविष्यफल 2020-

राशिफल 2020 के अनुसार वृश्चिक राशि के छात्रों के लिए यह साल कड़ी मेहनत करने वाला रहेगा. इस साल अगर छात्र कड़ी मेहनत के साथ ही सही दिशा में प्रयास करें तो परिणाम बहुत ही सराहनीय रहेंगे. छात्र शिक्षा के जरिये अपने व्यक्तित्व का निर्माण करें। बोर्ड एग्जाम के छात्रों को अपनी कड़ी मेहनत से मनचाहा रिजल्ट मिलेगा और मनचाहे कॉलेज में एडमिशन भी मिलेगा। इस वर्ष भाग्य आपके पक्ष में है इसलिए अपनी मेहनत जारी रखें। तकनीकी क्षेत्र से छात्रों को इस साल सफलता मिलने के पूर्ण योग बन रहे है. इसके साथ ही वे छात्र जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उन्हें भी अब अपनी मेहनत के अच्छे रिजल्ट मिलेंगे. यह साल उच्च शिक्षा की चाह रखने वाले छात्रों के लिए भी काफी बढ़िया रहने वाला है. चूकि इस दौरान छात्रों को उच्च शिक्षा में आगे बढ़ने का अवसर मिल सकता है।  कुल मिलाकर छात्रों के लिए यह साल अच्छा रहेगा.

वृश्चिक राशि नौकरी वसाय भविष्यफल 2020-

राशिफल 2020 के अनुसार नौकरी – व्यवसाय के मामले में यह साल वृश्चिक राशि के लोगो के लिए बहुत ही भाग्यवर्धक सिद्ध होगा. व्यापार और व्यवसाय में उन्नति के योग है। इस वर्ष आप स्वयं को अधिक रचनात्मक पाएंगे और आपकी यह रचनात्मकता आपको कार्यक्षेत्र में आगे बढ़ाने में मददगार साबित होगी। इस वर्ष आपको कार्यक्षेत्र में उन्नति के कई अच्छे अवसर मिलने के योग है  जिसके चलते आप जीवन में काफी आगे बढ़ पाएंगे। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि इस समय का भरपूर सदुपयोग करें। आय वृद्धि के साथ ही आपकी पदोन्नति के भी पूर्ण योग बन रहे हैं। व्यापार से जुड़े जातको के लिए भी यह साल बहुत ही उत्तम रहेगा। हालांकि वर्ष की शुरूआत में अधिक मेहनत की आवश्यकता पड़ सकती है. नौकरीपेशा जातको को अधिकारियों का पूर्ण सहयोग मिलेगा। कुल मिलाकर इस वर्ष वृश्चिक राशि के जातक अपनी कड़ी मेहनत के आधार पर अपने लक्ष्य को पूरा करने में सक्षम होंगे।

वृश्चिक राशि प्रेम – विवाह भविष्यफल 2020

राशिफल 2020 के अनुसार, यह साल प्रेम और वैवाहिक मामलों में शुभ रहेगा. इस वर्ष प्रेम समंधो में मजबूती आएगी व आप उनके साथ आप ट्रिप पर भी जा सकते हैं। वृश्चिक राशि के उन लोगों के लिए भी यह समय बढ़िया रहेगा. जो अभी सिंगल हैं और पार्टनर की तलाश में है क्योंकि इस साल उनके जीवन में किसी ख़ास शक्श की एंट्री हो सकती है.  यदि आप पहले से ही रिलेशनशिप में हैं तो आप अपने पार्टनर को पूरा सम्मान और समर्थन दें. वैवाहिक जीवन भी इस साल आपका काफी सुखमय रहेगा. वैवाहिक जीवन में पति पत्नी एक दूसरे की भावनाओं को समझेंगे और साथ में अच्छा वक़्त गुजार पाएंगे। इस वर्ष कुछ लोग अपने दोस्ती के रिश्ते को प्यार का नाम दे सकते है और वहीं कुछ लोग प्यार को शादी में बदल सकते हैं. कुल मिलाकर प्रेम और वैवाहिक मामलों में यह साल आपके लिए एक नई उमंग, एक नए उत्साह, एक नए जीवन की शुरुआत के संकेत कर रहा है।

वृश्चिक राशि पारिवारिक भविष्यफल 2020

राशिफल 2020 के अनुसार इस साल वृश्चिक राशि के लोगो का पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा. परिवार में शांति का माहौल बना रहेगा और साथ ही रिश्तेदारों के साथ हुई आपकी मुलाक़ात सुखद मुलाक़ात होगी। घर में किसी नए सदस्य के आगमन योग है. साल के मध्य भाग में घर पर कोई बड़ी ख़ुशी दस्तक दे सकती है। घर में किसी मांगलिक कार्यक्रम सम्पन्न होने की संभावना है. अतः घर की ख़ुशियों से आप आनंदित रहेंगे। परिवार के साथ घूमने का प्लान भी बन सकता है। इस साल आप कोई सामाजिक कार्य कर सकते है. परिवार से सम्बंधित कोई महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते है. इस वर्ष आपके भाई-बहनों से आपका रिश्ता और प्रगाढ़ होगा। कुल मिलाकर पारिवारिक मामलों में यह साल अच्छा रहेगा.

वृश्चिक राशि आर्थिक स्थिति भविष्यफल 2020

राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक मामलों में यह साल आप आपके लिए अच्छा रहने वाला है. पैसा बचाने की योजना आप हमेशा से बनाते रहे हैं लेकिन साल 2020 में आपकी योजनाएं पूरी होंगी. आप अपने भाई-बहनों और मनोरंजन के पीछे भी धन खर्च कर सकते हैं। आर्थिक रुप से आप अपने पारिवारिक सदस्यों की मदद करने के लिए आगे आएँगे। साल के उत्तरार्ध में आपकी आर्थिक स्थिति बहुत अधिक प्रबल रहेगी। आय के साथ ही पारिवारिक आय में भी वृद्धि होने की संभावना है. जिससे आर्थिक स्थिति और बेहतर होगी. यदि आप इस साल सोच समझकर चलेंगे तो काफी अच्छा धन संचय कर पाएंगे। इस वर्ष पैसा कमाने के अलग-अलग स्रोत आपके सामने होंगे। इसलिए इन मोको को हाथ से ना जाने दे और इनका लाभ उठाये.

वृश्चिक राशि स्वास्थ भविष्यफल 2020

राशिफल 2020 के अनुसार, स्वास्थ्य के लिहाज से यह साल आपके लिए अच्छा रहने की संभावना है। इस वर्ष आप अपनी शारीरिक और मानसिक क्षमता में वृद्धि महसूस होगी। खुद को फिट रखने के लिए आप योग और शारीरिक व्यायाम का भी सहारा ले सकते हैं। अपनी दिनचर्या में अच्छे बदलाव करके आप अपने स्वास्थ्य में सकारात्मक बदलाव महसूस करने लगेंगे. कुल मिलाकर सेहत के मामले में यह साल अच्छा रहेगा.