विश्वकर्मा पूजा 2020 कब है Vishwakarma Puja 2020 Date Time

विश्वकर्मा पूजा शुभ मुहूर्त 2020 Vishwakarma Shubh Muhurat puja Vidhi 2020

विश्वकर्मा पूजाविश्वकर्मा पूजा- विश्वकर्मा पूजा आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को करने का विधान है. प्राचीन मान्यताओं के अनुसार इसी दिन भगवान विश्वकर्मा जी का जन्म हुआ था इसीलिए इस दिन भगवान विश्वकर्मा जी की पूजा बड़े ही धूमधाम के साथ की जाती है इसके अलावा इस दिन भगवान विश्वकर्मा जी के साथ ही कारखानों और फैक्ट्रियों में औजारों की पूजा भी की जाती है इससे कोराबार में वृद्धि के साथ ही सुख शांति की प्रति होती है. आज हम आपको साल 2020 विश्वकर्मा पूजा की शुभ तिथि पूजा का शुभ मुहूर्त पूजा विधि और इस दिन कौन से नियमो का पालन करना चाहिए इस बारे में बताएँगे.

विश्वकर्मा पूजा तिथि व शुभ मुहूर्त 2020 Vishwakarma Puja Shubh Muhurat 2020

  1. साल 2020 में विश्वकर्मा पूजा 16 सितम्बर बुधवार को की जायेगी
  2. 16 सितंबर को सुबह 06:53 मिनट पर कन्या संक्रांति का क्षण होगा। इस समय पर सूर्य देव कन्या राशि में प्रवेश करेंगे और कन्या संक्रांति के साथ ही विश्वकर्मा पूजा का मुहूर्त है। विश्वकर्मा पूजा के समय राहुकाल का ध्यान रखना होता है।
  3. विश्वकर्मा पूजा के दिन राहुकाल का समय होगा- दोपहर 12:21 मिनट से 01:53 मिनट तक|
  4. राहुकाल के समय पूजा न करें।
  5. चतुर्दशी तिथि आरंभ होगी – 15 सितंबर- 11:1 मिनट
  6. चतुर्दशी तिथि समाप्त होगी – 16 सितंबर 7:56 मिनट तक
  7. पूजा का शुभ मुहूर्त होगा- 16 सितंबर सुबह 10:9 मिनट से 1 :37 मिनट तक

पूजा विधि Vishwakarma Pooja Vidhi

विश्वकर्मा पूजा के दिन सबसे पहले स्नान कर भगवान विश्वकर्मा जी का ध्यान करें. पूजा के लिए पूजास्थल पर साबुत चावल, फल- फूल, रोली, सुपारी, धूप, दीपक, रक्षा सूत्र, दही, मिठाई, औजार, बही-खाते, आभूषण, कलश पूजास्थल पर रखे. और वहां पर अष्टदल रंगोली बनाएं अब रंगोली पर भगवान विश्वकर्मा जी की तस्वीर स्थापित करें अब दीपक जलाकर आरती करें  इसके बाद उन्हें सभी पूजन सामग्री अर्पण करे. इसके बाद भगवान विश्वकर्मा जी के मंत्रों का जाप करें और भगवान को भोग लगाएं और अंत में कार्यस्थल पर सभी औजारों की पूजा कर प्रसाद वितरण करे.

इसे भी पढ़े – जानें अपना वार्षिक राशिफल 2020.

क्या ना करे Vishwakarma Puja Kya Kare Kya Na Kare

शास्त्रों में जिस तरह से अन्य व्रत त्योहारों के लिए कुछ जरूरी नियम बताये गए है ठीक वैसे ही विश्वकर्मा दिवस के दिन भी कुछ नियमो और बात का खास ख्याल रखना चाहिए आइये जाते है ये कौन से करा है जिन्हे इस दिन नहीं करना चाहिए.

  1. अगर आप कोई औजारों की कंपनी के मालिक है तो इस दिन औजारों की साफ़ सफाई कर पूजा जरूर करें.
  2. विश्वकर्मा पूजा के दिन आप अपनी गाड़ियों की साफ कर उनकी पूजा करना बिलकुल ना भूले.
  3. अगर आप मशीन से जुड़ा कोई काम करते है तो उन्हें विश्वकर्मा पूजा के दिन अपनी मशीनों का प्रयोग नहीं करना चाहिए.
  4. विश्वकर्मा पूजा के दिन तामसिक भोजन ग्रहण करने से परहेज करना चाहिए.
  5. अपने व्यापार की वृद्धि के लिए आपको विश्वकर्मा पूजा के दिन किसी जरूरतमंद निर्धन व्यक्ति और ब्राह्मण को दान अवश्य देना चाहिए.