घर से नेगेटिव एनर्जी दूर करने के उपाय Vastu Tips to Attract Positive Energy

सुख समृद्धि वास्तु उपाय Vastu Upay

Vastu Tips- आजकल लॉक डाउन के इस समय में चारों ओर का माहौल नेगेटिव बना हुआ है। ऐसे में हमारी सोच को पॉजिटिव रख पाना हम सभी के लिए बेहद ही चुनौतीपूर्ण होगा। घर से बाहर के माहौल के साथ-  साथ घर के अंदर का माहौल भी पॉजिटिव होना बहुत जरूरी है हालाँकि, इस वक्‍त ऐसा कर पाना आसान नहीं होगा। आज हम आपको इस वीडियो में कुछ ऐसे आसान टिप्‍स बताएँगे जिनको अपनाकर आप अपने घर से नेगेटिविटी को दूर कर घर में पोसिटिवटी के संचार को बढ़ा सकते है. तो आइये जानते है वास्तु अनुसार ये टिप्स क्या है|

प्रवेश द्वार पर लगाएं गणेशजी vastu tips for prosperity

यदि आप भी अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाना चाहते है तो घर के प्रवेश द्वार के दाएं ओर या फिर ऊपर की तरफ भगवन गणेशजी की मूर्ति, प्रतिमा, कोई शोपीस या फिर उनका स्‍टीकर भी लगा सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो मुख्‍य द्वार के दोनों ओर स्‍वास्तिक का भी चिह्न बना सकते हैं। वास्तु अनुसार इससे का माहौल सकारात्मक ऊर्जा से भर जाता है.

घर में लगाएं तुलसी के पौधे vastu tips for prosperity

अगर आपने अभी तक अपने घर में तुलसी का पौधा नहीं लगाया है तो तुरंत लगा ले विज्ञान भी ये बात  मानता है की तुलसी अन्‍य पौधों की तुलना में सबसे अधिक ऑक्‍सीजन छोड़ती है और यह पॉजिटिव एनर्जी का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है। इस पौधे में कई प्रकार के वास्तु दोष दूर करने की शक्ति होती है रहते हैं। यदि तुलसी के पौधे का पास रोज शाम को दीपक जलाया जाय तो इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी आती  है.

घर के आसपास सूखा पेड़ ना हो vastu tips for prosperity

वास्तु अनुसार यदि आपके घर के आस-पास कोई भी सूखा पेड़ या फिर कोई झाड़ हो तो उसे तुरंत हटा  दे क्योकि वास्‍तु अनुसार घर के आसपास सूखे पेड़ घर में नकारात्‍मक ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं। घर के चारों तरफ हमेशा सुंदर और हरा-भरा वातावरण सकारात्मकता का प्रतीक होता है.

घर की दीवारे चेक करे vastu tips for prosperity

अगर आपके घर में भी सीलन के कारण दीवारों पर घास फूस जमने लगी हो या उनपर अजीब तरह की  आकृतियां बन गई हैं तो उन्‍हें तुरंत साफ करवाना चाहिए. वास्‍तु की दृस्टि से ऐसी चीजों को बहुत ही खराब माना जाता है। दीवारों या फिर छतों पर आयी दरार नकारात्मकता को बढ़ावा देती है इसीलिए तुरंत रिपेयर करवा लें।

नमक का प्रयोग   vastu tips for pros parity

नेगेटिविटी को दूर करने के लिए नमक बहुत ही कारगर माना जाता है घर से निगेटिविटी से दूर रखने के लिए मिट्टी के एक पात्र में नमक भरकर घर की पूर्व दिशा में रखें और इसे हर हफ्ते बदलते रहें। वास्तु अनुसार नमक में वह शक्ति है जो पॉजिटिव एनर्जी को अपनी ओर खींचती है और नेगेटिव एनर्जी को दूर करती है.

कालीन बिछाते धयान रखे   vastu tips for prosperity

अगर आप भी कालीन के शौकीन हैं तो आपको ये बात खास तौर पर ध्यान रखनी चाहिए की इस प्रकार से कालीन बिछाये कि ये कमरों में पूरे फर्श को घेरते हुए हों। इस तरह बिछाई गयी कालीन घर में लाभदायक और सकारात्‍मक ऊर्जा को बढ़ावा देती हैं।

इसे भी पढ़े – जानें अपना वार्षिक राशिफल 2020

खिड़की पर लगे पर्दे vastu tips for prosperity

कई बार हमें उन चीजों के बारे में पता ही नहीं चल पता है जो घर में नकारात्‍मक ऊर्जा को बढ़ाती हैं। जैसे  सूखा पेड़, फैक्‍ट्री की चिमनी से निकलता धुंआ आदि . इस तरह के दृश्‍यों से बचने के लिए आपको खिड़की पर पर्दे हमेशा लगाकर रखने चाहिए ताकि नेगेटिविटी से बचा जा सके.