Varuthini Ekadashi 12 April 2018 बरुथिनी एकादशी व्रत शुभ मुहूर्त

वरुथिनी एकादशी व्रत विधि 2018 Varuthini Ekadashi Vrat Mehatva –  

बरुथिनी एकादशी व्रत शुभ मुहूर्त बरुथिनी एकादशी व्रत शुभ मुहूर्त वैशाख महीने में कृष्ण पक्ष में आती है. इस साल बरुथिनी एकादशी का व्रत 12  अप्रैल को है भक्त इस दिन को पूजा, अनुष्ठान करके भगवान विष्णु के वामन अवतार की पूजा करके मनाते है. कहते है की जो व्यक्ति वरूथिनी एकादशी के दिन इन सब बातों का ध्यान रखकर इस व्रत को करता है तो उसका जीवन कुंदन की तरह चमक उठता है. ऐसे जातकों को समाज में खूब प्रशिद्धि और मान सम्मान प्राप्त होता है. आज हम आपको 12 अप्रैल के दिन पद रही इस एकादशी के व्रत पूजा और शुभ महूर्त के बारे में बताएँगे.

इसे भी पढ़ें  –

बरुथिनी एकादशी व्रत शुभ मुहूर्त महत्व Varuthini Ekadashi Vrat Importance-

शास्त्रों की माने तो यह व्रत बहुत ही उत्तम फल देने वाला है. बरुथिनी एकादशी व्रत शुभ मुहूर्त इस व्रत को करने से व्यक्ति को सभी प्रकार के सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. मान्यता है कि तपस्या और कन्यादान करने से जो फल प्राप्त होता है उससे भी कहीं ज्यादा फल बरुथिनी एकादशी करने से प्राप्त होता है. इस व्रत को करने वाले व्यक्ति को दूसरों की बुराई नहीं करनी चाहिए, क्रोध नहीं करना चाहिए और झूठ नहीं बोलना चाहिए. कहते है की इस व्रत का माहात्म्य सुनने से हजारों दोष भी नष्ट हो जाते हैं.

वरुथिनी एकादशी की व्रत विधि Varuthini Ekadashi Vrat Vidhi-

बरुथिनी एकादशी व्रत शुभ मुहूर्त  वरूथिनी एकादशी के दिन व्रत से पहले कांस, उड़द, मसूर, चना, कोदो, शाक, मधु, दो बार भोजन जैसे कामो से बचना चाहिए. एकादशी के व्रत के दिन भगवान विष्णु जी की पूजा पूरे श्रद्धा भाव से करनी चाहिए और भजन कीर्तन करना चाहिए. इसके बाद द्वादशी तिथि के दिन पूजा करने के बाद ब्राह्मणों को भोजन कराना चाहिए और उन्हें दक्षिणा देकर सम्मान पूर्वक विदा करने के बाद ही खुद भोजन ग्रहण करना चाहिए.

वरूथिनी एकादशी व्रत का शुभ मुहूर्त Varuthini Ekadashi Vrat Timing-

बरुथिनी एकादशी व्रत शुभ मुहूर्त एकदशी तिथि बुधवार 11 अप्रैल 2018 को शाम 06:40 मिनट से शुरू हो जायेगी और गुरुवार 12 अप्रैल को रात 08:12 बजे तक रहेगी. एकादशी उदया तिथि अर्थात 12 अप्रैल 2018 को मनाई जाएगी.पारण जिसे हम व्रत तोड़ने के नाम से भी जानते है का समय 13 अप्रैल को सुबह 06:01  मिनट  से लेकर 08:33 बजे तक का होगा.

FAQ-

प्रश्न- वरुथिनी एकादशी 2018  कब है?

उत्तर- वरुथिनी एकादशी 2018 12 अप्रैल वृहस्पतिवार को है.

प्रश्न- एकादशी व्रत कब है?

उत्तर- 12 अप्रैल 2018 को वरुथिनी एकादशी व्रत है.

प्रश्न- वरुथिनी एकादशी के व्रत का क्या महत्व है?

उत्तर- वरुथिनी एकादशी के व्रत को करने से तपश्या और कन्यादान से भी बढ़कर फल प्राप्त होते है.

प्रश्न- वरुथिनी एकादशी में कौन से भगवान् की पूजा की जाती है?

उत्तर- वरुथिनी एकादशी के दिन भगवान् विष्णु के वामन अवतार की पूजा की जाती है.

Question – Varuthini Ekadashi ka vrat kab hai?

Answer – Varuthini Ekadashi ka vrat 12 april 2018 Thursday ke din hai.

Question – Varuthini Ekadashi ke vrat ka fal?

Answer – Varuthini Ekadashi ke vrat ko karne se tapashya karne se bhi jyada fal milta hai.