Top best benefits of take green tea in hindi जाने ग्रीन टी पिने का सही समय और सही तरीका

Which Time is Good For Take Green Tea ग्रीन टी से मोटापा कैसे कम करें –

benefits of take green teaBenefits of Take Green Tea ये बहुत आम बात है कि अगर आप फिट रहने की कोशिश कर रहे हैं तो आप ग्रीन टी जरूर पीते ही होंगे। आजकल हर इंसान मोटापा कम करना चाहते है और फिट रहना चाहता है, पेट पर जमे हुए फैट को कम करना चाहते हैं इसके लिए ग्रीन टी सबसे फायदेमंद मानी जाती है।

पर सायद ही कुछ लोग होंगे जिन्हे ग्रीन टी पिने का समय और सही तरीका पता होगा. जी हाँ दोस्तों ये सच है कि अगर ग्रीन टी को सही समय पर तथा सही मात्रा में ना लिया जाए तो ये आपके शरीर को नुकसान भी पंहुचा सकती है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि ग्रीन टी पिने का सही समय और सही तरीका क्या होता है.

खाली पेट ना पियें Do Not Take Green Tea Empty Stomach Benefits of Take Green Tea- 

जी हाँ दोस्तों कई लोग कहते है कि ग्रीन टी खाली पेट पिणि चाहिए पर ध्यान रहे ऐसा ना करें, ग्रीन टी में कैफीन होता है जो गैस्ट्रिक जूस को पतला कर देता है तथा पेट और प्लीहा को प्रभावित करता है। इसलिए इस बात का खाश ध्यान रखें कि ग्रीन टी कभी भी खाली पेट ना पियें.

ग्रीन टी पीने का सही समय Right Time to Take Green Tea 

जी हाँ दोस्तों बहुत से लोग किसी भी समय ग्रीन टी पी लेते हैं पर ये बिलकुल भी सही नहीं है अगर ग्रीन टी को समय के अनुसार नहीं पिया जाये तो इससे आपको कोई भी फायदा नहीं होता है, जी हाँ इसलिए ग्रीन टी को हमेशा समय के अनुसार ही पीना चाहिए.Benefits of Take Green Tea  ग्रीन टी को खाना खाने से आधा घंटा पहले या फिर खाना खाने के 1-2 घंटे बाद पीना चाहिए. इससे ये आपके शरीर को लाभ पहुंचाता है.

इसे भी पढ़ें  –

शहद के साथ Take Green Tea with Honey –

जी हाँ दोस्तों आप ग्रीन टी को शहद के साथ भी पी सकते हैं ये भी आपके शरीर के लिए फायदेमंद होता है। ग्रीन टी में उपस्थित कैफीन तथा शहद में उपस्थित विटामिन्स नयूरोंस को पुनर्जीवित करते हैं तथा शरीर में उपस्थित फैट को बर्न करते हैं अर्थात आपके मोटापे को कम करते हैं। शहद कैलोरीज कम करने में मदद करता है तथा ग्रीन टी चयापचय की दर को बढ़ाती है। इसलिए अगर आप मोटापा कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो उसमे शहद मिलकर पियें ये ज्यादा फायदेमंद होता है.

कितने बार पीनी चाहिए How Often Should Green Tea-

कई बार हमें पता नहीं होता है कि एक दिन में ग्रीन टी कितने बार पीनी है, ज्यादातर लोग ग्रीन टी को दिन में केवल 2-3 कप पीते हैं। Benefits of Take Green Tea ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंटस और फ्लवोनोइडस प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए कभी भी इसका सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए ये नुकसानदायक हो सकता है. क्योंकि ऐसा करने से शरीर में विषारी पदार्थों की मात्रा बढ़ती है तथा आपके शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है, एक दिन में कम से कम 2 कप ग्रीन टी पीना फायदेमंद है.

खाने के तुरंत बाद ना पियें Do Not Take Green Tea Immediately After Eating –

जी हाँ बहुत से लोग होते हैं जो खाना खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी पी लेते हैं ऐसा कभी भी ना करें ये नुकसानदायक हो सकता है, Benefits of Take Green Tea जी हाँ अगर आप ग्रीन टी पी रहे हैं तो खाना खाने के 1 या 2 घंटे बाद पियें और अगर खाना खाने से पहले पीते हैं तो खाना खाने के आधा या 1 घंटे पहले पी लें.

FAQ-

प्रश्न- ग्रीन टी पीने का सही तरीका?

उत्तर- ग्रीन टी को कभी भी खाली पेट नहीं पीना चाहिए.

प्रश्न- ग्रीन टी पीने का सही समय?

उत्तर- ग्रीन टी खाना खाने से आधा घंटा पहले या फिर खाना खाने के 1-2 घंटे बाद पीनी चाहिए.

प्रश्न- ग्रीन टी पीने के क्या फायदे है?

उत्तर- ग्रीन टी शरीर में उपस्थित फैट को बर्न करती हैं और आपके मोटापे को कम करती हैं।

प्रश्न- ग्रीन टी एक दिन में कितने बार पीनी चाहिए?

उत्तर- बहुत अधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन नुक्सान दायक होताहै इसीलिए एक दिन में कम से कम 2 कप ग्रीन टी पीना फायदेमंद है.

Question- Is green tea healthy for you?

Answer- Yes green tea is healthy for you.

Question- Can green tea help you loss weight?

Answer- Green tea to help you loss weight.

Question- What kind of green tea good for skin?

Answer- Chamomile tea the most popular tea for glowing skin.