Top best bedroom vastu shastr tips in hindi रात को सोने से पहले जरूर ध्यान रखें ये बातें

Bedroom Vastu Easy Tips बैडरूम से जुड़े महत्वपूर्ण वास्तु टिप्स

Bedroom Vastu Bedroom Vastu दोस्तों हमारे सोने का तरीका और हमारा बेड भी कई तरह की अच्छी और बुरी बातों का कारण बन सकता है। वास्तु अनुसर बेड पर सोने के लिए भी कुछ महत्वपूर्ण नियम बताए गए हैं, जिनका पालन न करने पर हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

पर सायद ही कोई व्यक्ति ऐसे होंगे जिन्हें इनके बारे में जानकारी होगी जी हाँ दोस्तों रात को बेड पर सोने से पहले भी कई महत्वपूर्ण बातो पर ध्यान देना जरुरी होता है, इसलिए आज हम आपको बताएंगे उन सभी परेशानियों और बीमारियों के बचने के लिए आपको रात को सोने से पहले किन बातो का ध्यान रखना जरुरी है.

इसे भी पढ़ें- राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

बैडरूम में बेड के बीच में लैम्प पंखा ना हो Do Not Have a Lamp Between Bed in Bedroom Bedroom Vastu

Bedroom Vastu दोस्तों इस बात का खास ध्यान रखें कि बेड के बीचों-बीच कोई भी लैम्प, पंखा या इलैक्ट्रानिक उपकरण आदि नहीं होना चाहिए अर्थात बीच में न होकर इन चीजों को थोड़ा साइड में लगवाना चाहिए पर जहाँ पर आप सोते है उस जगह पे बीचो बीच में नहीं होना चाहिए वास्तु अनुसार कहा जाता है कि ऐसे बेड पर सोने वाले व्यक्ति का पाचन अधिकतर खराब रहता है और छोटी मोटी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियाँ भी लगी रहती हैं.

घड़ी को बेड पर ना रखे Do Not Keep The Watch on Bed –

Bedroom Vastu अक्सर हममें से कई लोग शुबह जल्दी उठने के लिए अलार्म घडी को ठीक अपने बेड के बगल में ही रखते हैं पर इस बात का खास ध्यान रखें कि कभी भी घड़ी को सिर के नीचे या बेड के पीछे रखकर नहीं सोना चाहिए ये बिलकुल भी सही नहीं माना जाता है जी हाँ घड़ी को बेड के सामने भी कभी नहीं लगाना चाहिए वास्तु अनुसार ऐसा कहा जाता है कि ऐसा करने से उस बेड पर सोने वाला व्यक्ति हमेशा परेशान रहता है अर्थात वो व्यक्ति किसी न किसी समस्या से हमेशा परेशान रहता है साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि घड़ी को हमेशा बेड के बाएं या दाएं ओर ही लगाना चाहिए

बेड पर सिंपल से चादर बिछाये Use Simple Bed sheet in Bed- 

Bedroom Vastu जिस बेड पर आप सोते हैं, उस पर हमेशा सिंपल डिजाइन वाले तकिए और चादर रखने चाहिए, ज्यादा डिजाइन वाले या रंग- बिरंगी तकिए और चादरों से बचें अगर आप अपने बेड पर सिंपल से चादर बिछाते हैं तो कहा जाता हैं कि इससे उस बेड पर सोने वाले व्यक्ति का मन हमेशा शांत रहता है और आपके घर का वातावरण भी शांत रहता है इसलिए कोशिश करे कि बेड पर हमेशा ज्यादा चटक रंग के चादर न बिछाकर साधारण से चादर बिछाएं.

बेड रूम में मन्दिर नहीं बनाये Do Not Make a Temple In Bedroom –

Bedroom Vastu इस बात का भी खाश ध्यान रखें कि कभी भी अपने बेड रूम में मन्दिर नहीं बनाना चाहिए तथा साथ ही अपने बेड रूम में अपने पूर्वजों की तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए ये सही नहीं माना जाता है।

Bedroom Vastu वास्तु अनुसार ऐसा माना जाता है कि बेड रूम के दरवाजे के सामने पैर करके कभी भी नहीं सोना चाहिए ऐसा करना अशुभ माना जाता है।

Bedroom Vastu वास्तु के अनुसार, हमेशा दक्षिण दिशा में सिर और उत्तर दिशा में पैर करके सोना चाहिए, कहा जाता है कि ऐसा करने से मनुष्य को अच्छी और गहरी नींद तथा साथ ही लम्बी उम्र मिलती है।

FAQ –

प्रश्न – मास्टर बेडरूम के लिए वास्तु टिप्स?

उत्तर- बेडरूम में पूर्व या दक्षिण की ओर सिर करके सोना चाहिए।

प्रश्न- वास्तुअनुसार शयन कक्ष में शीशा कहाँ रखना चाहिए?

उत्तर- मिरर को घर में पूर्व या उत्तरी दिशा की दीवार पर लटकाना चाहिए।

प्रश्न- कमरे में बेड की सही दिशा कौन सी है?

उत्तर- बैडरूम में बीएड को कभी भी खिड़की के नीचे नहीं लगाना चहिये।

प्रश्न- क्या बेडरूम में दर्पण शीशा रखना चाहिए?

उत्तर – बैडरूम शयनकक्ष में बिस्तर के सामने मिरर नहीं लगाना चाहिए.

Question- Vastu tips for master bedroom?

Answer- Your bed should be placed with the head towards the east or south According to Vastu.

Question- Where should a mirror be placed in a bedroom Vastu?

Answer- Mirror should be hanged on the walls East or North direction at home.

Question- Where should place bed in room?

Answer- We should do not placed bed under a window.

Question- Can we keep mirror in Bedroom?

Answer- Mirror should be not placed in front of the bed in Bedroom.