SSC एग्जाम की तैयारी कैसे करे SSC Exam Preparation Tips Study Plan 2017

बिना कोचिंग एसएससी एग्जाम की तैयारी कैसे करे Education Tips to Success Any Competitive Exam-

SSC एग्जाम प्रतियोगी परीक्षाओं के दौर में आजकल SSC एग्जाम कई कठिन प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक मानी जाती है. बहुत से युवा इस परीक्षा की तैयारी काफी मेहनत से करते हैं. कुछ युवाओं का चयन हो जाता हैं और कुछ युवा ऐसे ही रह जाते हैं.

जैसा की यह हम सभी जानते हैं कि एस.एस.सी परीक्षा एक कठिन परीक्षा हैं जिसमे सफलता पाने के लिए हमे काफी मेहनत की जरुरत पड़ती है. कुछ ऐसे तरीके भी है जो आपको इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करा सकते हैं. एस.एस.सी बारवी पास के बाद युवाओं के लिए बहुत सी प्रतियोगी परीक्षाए कराती है जिसके जरिये युवा क्लर्क, स्टेनोग्राफर, राजस्व कर्मचारी, डाटा एंट्री आदि ऐसे कई पदों को हासिल करते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाए बताएंगे जिन्हे अपनाकर आप एसएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते है.

इसे भी पढ़ें  –

SSC एग्जाम पाठ्यक्रम जानें SSC Exam Syllabus –

एसएससी परीक्षा की तैयारी करते समय सबसे पहले आपको विस्तार पूर्वक परीक्षा सिलेबस का पता होना चाहिए. साथ ही इस बात पर अवश्य ध्यान दें कि जिस पोस्ट के लिए अपने फॉर्म भरा है उस परीक्षा का पाठ्यक्रम क्या है. आप नेट से भी अपना सिलेबस निकाल सकते हैं.

SSC एग्जाम पेपर सोल्वे करें  SSC Exam Paper Solved –

किसी भी परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप जितना सम्भव हो सके उतने पुराने सभी प्रश्न पत्रों को सॉल्व करें, इसके लिए अगर आपके किसी दोस्त ने या फिर किसी रिलेटिव ने यह एग्जाम दिया हो तो उनसे भी पुराने पेपर मांग ले या नेट से सभी पुराने सॉल्व पेपर्स निकाल ले और फिर सभी पेपर्स को एक- एक करके सॉल्व करें. पुराने पेपर सॉल्व करने से आपको अपनी कमिया पता चल जाएंगी और साथ ही आपको परीक्षा का पैटर्न भी पता चल जायेगा कि किस प्रकार के प्रश्न परीक्षा में  आते हैं तथा एक पेपर को कम से कम दो बार हल करें. 

SSC एग्जाम समय प्रबंध का भी रखें ध्यान  Time Management For SSC Exam Preparation –

किसी भी सरकारी परीक्षा में सफलता पाने का यह सबसे महत्वपूर्ण तरीका है. अगर आप समय का पूर्ण रूप से ध्यान रखते है. तो आप एसएससी परीक्षा में आसानी से सफलता पा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आप प्रत्येक विषय के लिए एक टाइम टेबल बना ले, और इसी टाइम टेबल के अनुसार रोजाना पढ़ाई करें. ऐसा करने से आपके प्रत्येक विषय को बराबर समय मिल जायेगा. और हो सके तो एक पेपर में टाइम टेबल बनाकर अपने स्टडी रूम में चिपका ले. टाइम मैनेजमेंट हर परीक्षा के लिए जरुरी होता है यह आपको परीक्षा में सफलता दिलाने में बहुत मदद करता है.

SSC एग्जाम के लिए रोज अख़बार पढ़े Daily Read News Paper For SSC Exam Preparation Tips –

यदि आप सरकरी नौकरी परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो रोजाना न्यूज़ पेपर पढ़ने की आदत डाल दे.  यदि आप रोज न्यूज़ पेपर पड़ते हैं तो इससे आपकी आपकी नॉलेज बढ़ेगी और आपको वर्तमान में होने वाली सभी बातो (Current Affairs) का भी ज्ञान होगा जो परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए सबसे  महत्वपूर्ण विषय है. इसलिए प्रतिदिन न्यूज़ पेपर अवश्य पढ़े. न्यूज़ पेपर पढ़ना अपनी रोज की आदत बना लें यह आपको सभी परीक्षाओं में मदद करता है.

SSC एग्जाम परीक्षा के पैटर्न को समझे Understand SSC Exam Pattern –

यदि आप एसएससी सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको परीक्षा के पैटर्न की पूर्ण जानकारी होनी चाहिए. आपके परीक्षा में आने वाले महत्वपूर्ण विषय. नेगेटिव मार्किंग, पेपर कितने अंको का है, सेक्सन की संख्या आदि सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ आपको पता होनी चाहिए. यह छोटी-बाते हैं जिन्हे आप अकसर ध्यान देना भूल जाते है जबकि यही बाते आपको परीक्षा में सफलता दिलाती हैं.