Small Kitchen Make Bigger Home Kitchen Care छोटे किचन को बनाये बड़ा

How Make Small Kitchen Bigger Kitchen Care छोटी रसोई को दे बड़ा लुक –

Small Kitchen Make BiggerSmall Kitchen Make Bigger किचन घर का सबसे अहम महत्वपूर्ण हिस्सा होता है बहुत से घरों में किचन छोटा होता है जिसे व्यवस्थित करना थोड़ा मुश्किल और जरूरी हो जाता है कहा जाता है की अगर आपके घर का किचन परफेक्ट है तो आपका घर भी परफेक्ट होगा. आजकल बहुत बड़े आकार के किचन कम ही देखने को मिलते है आज हम आपको बताएँगे की छोटे किचन को किस तरह व्यवस्थित किया जा सकता है यदि आप थोड़ी सी सूझ-भूझ से अपनी रसोई के हर कोने का सही और पूरा-पूरा उपयोग कर सकते है तो आपका किचन भी किसी लग्जरी फ्लैट के आलिशान किचन से कम नहीं लगेगा.

किचन की दीवारों का सही इस्तेमाल करे Small Kitchen Make Bigger Kitchen Wall –

Small Kitchen Make Bigger अगर आपका किचन छोटा है तो इसके लिए आप किचन की दीवारों पर मौजूद खाली जगह का इस्तेमाल जरुरत की छोटी-छोटी चीजों को रखने के लिए कर सकते है ऐसा करने से आपके किचन की खाली पड़ी जगह का इस्तेमाल बह हो जाएगा और आपका किचन खूबसूरत भी लगेगा.

इसे भी पढ़ें  –

सिंक के नीचे की खाली जगह यूज़ करे Kitchen Sink Kitchen Care –

Small Kitchen Make Bigger अक्सर हम देखते है की किचन में सिंक के नीचे की जगह खाली पड़ी रहती है इस जगह का इस्तेमाल आप किचन को साफ रखने के काम में आने वाली चीजों को रखकर कर सकते है आप चाहें तो सिंक के नीचे किचन का कूडादान भी रख सकती हैं। कूड़ेदान को ढकने के लिए आप सिंक के नीचे एक दरवाजा लगा सकती हैं इससे आपके किचन का लुक भी बाद जाएगा.

किचन में फोल्डेबल टेबल रख सकते है Kitchen Dining Table Home Care –

किचन बहुत बड़े अकार का ना होने के कारण यदि आप डाइनिंग टेबल रसोई में नहीं रख पा रहे है तो इसके लिए आप फोल्डेबल टेबल कुर्सी किचन में रख सकते है ये आसानी से रसोई घर में फिट हो जायेगा जरूरत के समय आप इसका इस्तेमाल करने के बाद इसे बंद करके रख सकते है.

स्टोरेज की उचित व्यवस्था करे Storage Planning Kitchen Care Tips –

Small Kitchen Make Bigger किचन में स्टोरेज की व्यवस्था सही होनी चाहिए जब आपका किचन छोटा होता है तब ये और भी जरूरी हो जाता है की किचन में कैसे सामान को व्यवस्थि करे इसका सबसे अच्छा तरीका है की आप किचन में ओवरहेड कैबिनेट बनवाये. नीचे बने कैबिनेटों में सामान पूरा नहीं आता है इसीलिए आप ऊपर भी कैबिनेट बना सकते हैं। इन छोटे कैबिनेटों में अपने रोजमर्रा का सामान रख सकते है.

किचन की लाइट का ध्यान रखे Kitchen Light For Small Kitchen Look Bigger –

Small Kitchen Make Bigger लाइटिंग किसी भी कमरे के आकार को प्रभावित करती है इसीलिए किचन में हमेशा हल्की लाइटिंग का इस्तेमाल करना चाहिए. आप किचन के कबर्ड में मॉड्यूलर लाइट का इस्तेमाल भी कर सकते है इससे आपके किचन को एक नया लुक देखने को मिलेगा.

FAQ-

प्रश्न- किचन टाइल्स की सफाई का तरीका?

उत्तर- किचन टाइल्स की सफाई के लिए बेकिंग सोडा और सिरका बहुत ही कारगर होता है.

प्रश्न- छोटे किचन को बड़ा लुक कैसे दें?

उत्तर- छोटे किचन को बड़ा लुक देने के लिए किचन में स्टोरेज की उचित व्यवस्था करे और साथ ही किचन की दीवारों का सही इस्तेमाल करे.

प्रश्न- किचन की सफाई?

उत्तर- किचन की सफाई रोजाना करनी चाहिए किचन टाइल्स और सिंक की सफाई के लिए आप निम्बू का इस्तेमाल कर सकते है.

Question- How do I keep my kitchen clean?

Answer- Keep your kitchen clean use natural home remedy and always do manage your kitchen.

Question- Where should be the kitchen as per Vastu?

Answer- The kitchen should be South East direction as per vastu.

Question- Why is it important to keep your kitchen clean?

Answer- Kitchen cleanliness is important because it helps to stop bacteria spreading to food.