नवरात्री 2019 महासंयोग Shardiya Navratri Mahasanyog 2019

शारदीय नवरात्रि संयोग पूजा उपाय Navratri Puja Upay

नवरात्री 2019नवरात्री 2019- श्राद्ध पक्ष समाप्त होते है शारदीय नवरात्रि का नौ दिनों तक चलने वाले पर्व का आरम्भ हो जाएगा. हिंदू धर्म में नवरात्रो का बहुत ही खास महत्व होता है. शास्त्रों की माने तो साल 2019 में शारदीय नवरात्रों में बेहद दुर्लभ और खास शुभ संयोग बन रहा है आज हम आपको साल 2019 नवरात्रि शुभ मुहूर्त और नवरात्री पर बन रहे इस शुभ संयोग के बारे में बताएँगे.

शारदीय नवरात्रि शुभ मुहूर्त 2019 Shardiya Navratri Shubh Muhurt 2019

  1. साल 2019 में शारदीय नवरात्रि का पर्व 29 सितम्बर रविवार से शुरू होकर 8 अक्टूबर दशहरा तक चलेगा.
  2. प्रतिपदा तिथि शुरू होगी 28 सितम्बर शनिवार 11 बजकर 56 मिनट पर|
  3. प्रतिपदा तिथि समाप्त होगी 29 सितम्बर रविवार 8 बजकर 31 मिनट पर|
  4. कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त होगा रविवार सुबह 6 बजकर 16 मिनट से लेकर 7 बजकर 40 मिनट तक|
  5. दोपहर कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त होगा 11 बजकर 48 मिनट से लेकर 12 बजकर 35 मिनट तक|
  6. कलश स्थापना प्रतिपदा तिथि और अभिजीत मुहूर्त में करना लाभकारी होता है.

शारदीय नवरात्री संयोग 2019 Shardiya Navratri Mahasanyog 2019

इस बार शारदीय नवरात्रि 29 सितंबर रविवार से आरंभ हो रहे हैं। शास्त्रों की माने तो इस बार इन नवरात्रि पर बेहद दुर्लभ शुभ संयोग सर्वार्थसिद्धि योग और अमृत सिद्धि योग एकसाथ बनेंगे इसके अलावा नवरात्र के शुरुआत में ही ब्रह्म और इंद्र योग भी बनेंगे जो की ज्योतिष अनुसार बेहद ही शुभ योग माने जाते है. वही इस बार नवरात्रि पूरे नौ दिनों दिनों की होगी जिसमें 2 नवरात्रि पर सोमवार का शुभ योग भी बनेगा. कहा जा रहा है की अगर नवरात्रि में सोमवार के दिन मां दुर्गा की उपासना की जाय तो इस साधना का कई हजार गुना से भी अधिक फल साधक को प्राप्त होगा.

विजयादशमी दशहरा भी होगा शुभ Navratri Dushhara Date 2019

ज्योतिष की माने तो कहा जा रहा है की इस बार की नवरात्री बहुत ही ख़ास और माँ का आशीर्वाद पाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है कई शुभ योगो के अलावा इस बार 7 अक्टूबर को दोपहर 12:38 मिनट तक नवमी के बाद दशमी तिथि शुरू बो जायेगी जो की अगले दिन 8 अक्टूबर दोपहर 02:01 मिनट तक रहेगी. जिस कारण दशमी तिथि दो दिन रहेगी.

घर लाये कोई 1 चीज  Navratri Puja Vidhi Upay

नवरात्री के दौरान माँ दुर्गा की पूजा बहुत ही फलदायी होती है ज्योतिष अनुसार यदि शुभ मुहूर्त और शुभ संयोग में माँ की आराधना की जाय और कुछ विशेष चीजे घर लायी जाय तो माता रानी की कृपा हमेशा आप पर बनी रहती है. घर में सुख समृद्धि के लिए इन नवरात्रो में बन रहे शुभ संयोगो में यदि कमल पर विराजमान माँ की तस्वीर, मोर पंख, सोने चाँदी का सिक्का, सोलह श्रृंगार का सामान और गाय का घी इन 5 में से कोई भी 1 चीज खरीदकर घर के मंदिर में स्थापित की जाय तो यह बहुत ही शुभ फलदायी माना जाता है.