शारदीय नवरात्रि 2020 घर लाये ये 1 चीज बरसेगा धन Shardiya Navratri 2020

नवरात्री नवरात्र  घर लाये ये चीजें Navratri Durga Puja Vastu Tips

शारदीय नवरात्रिशारदीय नवरात्रि- आश्विन माह में आने वाली नवरात्री शारदीय नवरात्रों के नाम से जानी जाती है शास्त्रों में इन नवरात्रो का विशेष महत्व है नवरात्रि के दौरान माँ भगवती के 9 भिन्न भिन्न स्वरूपों की पूजा की जाती है. मान्यता है की यदि आप नवरात्रो के इन 9 दिनों देवी माँ की आराधना सच्ची भक्ति और नियमो को ध्यान में रखकर करते है तो माँ लक्ष्मी आपके घर में विराजमान होती है वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी ख़ास चीजे बताई गयी है जिन्हे नवरात्रि पर घर लाने से आपके और आपके घर पर माँ दुर्गा की कृपा हमेशा बनी रहती है. तो आइये जानते है वे कौन सी चीजे है जिन्हे नवरात्रि पर घर लाना शुभ फल देने वाला होता है.

बड़ के पत्ते

हिन्दू धर्म में बड़के वृक्ष का आध्यात्मिक दृष्टि से बहुत अधिक महत्व बताया गया है मान्यता है की यदि आप    नवरात्रि से पहले बड़ के पेड़ के पत्ते तोड़कर लाकर उस पर स्वास्तिक बनाकर पूजास्थल पर रखते है और नौ दिनों तक पूजा करते वक्त देवी मां को चढ़ाते है तो इस उपाय से,आप पर देवी माँ की कृपा सदैव बनी रहती है.

कमल का फूल

देवी लक्ष्मी को कमल का फूल अति प्रिय है नवरात्रि में कमल का फूल या कमल के फूल का चित्र घर में लेकर आने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती है नवरात्रि के दौरान घर में कमल का फूल लाकर माँ को अर्पित करना बहुत ही शुभ माना जाता है. कहते है की इससे व्यक्ति के धन धान्य में वृद्धि होती है.

मोरपंख Navratri Puja Vidhi

देवी सरस्वती का वाहन मोर है इसीलिए नवरात्रि के दौरान घर में मोरपंख लाना शुभ माना जाता है। कहा जाता है की यदि आप नवरात्रि में मोरपंख घर लेकर इसे घर के ईशान कोण में रखते है तो इससे आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है और यदि इसे आप घर के पूजा स्थल पर रखते है तो इससे आपके जिआवन में विद्या और धन की कभी कमी नहीं होगी।

सोने चांदी का सिक्का Navratri Puja Vidhi

लक्ष्मी गणेश के बने सोने या चांदी के सिक्के काफी शुभ माने जाते है। शास्त्रों के अनुसार यदि आप नवरात्रो में सोने चांदी के सिक्के खरीदकर घर लाकर पूजास्थल पर स्थापित करते है तो इससे आपके घर परिवार से आर्थिक तंगी दूर होने लगती है और आपको माता जी की विशेष कृपा प्राप्त होने लगती है।

केले का पौधा

शास्त्रों में केले का पौधा पूजनीय माना गया है नवरात्रि में केले के पौधे को घर लाना और उसे गमले में रोपकर घर के आंगन में रखना शुभ होता है. माना जाता है की रोजाना की पूजा के बाद इस पौधे पर जल चढाने से घर में पैसों की कमी नहीं रहती और माँ दुर्गा का आशीर्वाद आपपर हमेशा बना रहता है.

शंखपुष्पी

शंखपुष्पी धार्मिक दृस्टि से बहुत ही शुभ मानी जाती है यदि आप नवरात्रि के शुभ अवसर पर शंखपुष्पी का जड़ खरीद कर घर लाते है और शुभ मुहूर्त में इसके जड़ को डिब्बी में रखकर इसे अपने तिजोरी में रखते है तो माना जाता है की ऐसा करने से घर परिवार के सदस्यों को कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है.