शनिदेव की 5 प्रिय चीजें शीघ्र होते है प्रसन्न Shani Dev likes these 5 Things Astrology

शनिदेव को प्रसन्न  करने के उपाय Shani Dev Puja Upay

Shani Dev likes these 5 Things AstrologyShani Dev likes these 5 Things Astrology- सभी नौ ग्रहों में सबसे ताकतवर शनिदेव को ही माना जाता है. जिस कारण लोग शनिदेवगृह को शांत करने और शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए न जाने क्या-क्या उपाय करते हैं। ज्योतिष अनुसार माना जाता है कि जिसकी कुंडली में शनि ग्रह कि स्थति ठीक नहीं होती है उसे कई कष्टों का सामना करना पड़ता है लेकिन वही यह गृह सही दशा में हो तो व्यक्ति को हर सुख और वैभव प्राप्त होता है. आज हम आपको शनिदेव कि प्रिय कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएँगे जिन्हे शनि देव को अर्पित करने मात्र से ही व्यक्ति के सरे कष्ट समाप्त हो जाते है और उसे जीवन का हर सुख प्राप्त होता है.

लोहे का छल्ला Iron Ring Shanidev Worship Upay  

लोहा शनिदेव की सबसे पसंदीदा चीजों में से एक है ये शनि की दशा के कारण होने वाले दुष्प्रभावों को कम करता है जिन लोगो की कुंडली में शनि ग्रह उत्मम फल दे रहा हो तो उसे यह छल्ला नहीं पहनना चाहिए। शनि की दशा से पीड़ित लोग यदि शनिवार के दिन लोहे का ये छल्ला धारण करते है तो उन्हें शनि की कृपा प्राप्त होती है.

सरसों का तेल mustard oil Shanidev Worship Upay  

शास्त्रों के अनुसार शनिदेव को सरसों के तेल का दान करना बहुत ही शुभ माना जाता है. ये शनिदेव की प्रिय चीजों में से एक है. जिन लोगो को शनि की दशा के कारण सफलता नहीं मिल पा रही है यदि वे शनिवार के दिन लोहे के बर्तन में सरसों का तेल और उसमे एक सिक्का डालकर किसी निर्धन व्यक्ति को दान करे तो उन्हें सफलता मिलती है.इसके अलावा शनि की कृपा पाने के लिए शनिवार को पीपल वृक्ष के नीचे सरसों के तेल का दीपक भी बहुत ही शुभ होता है.

काली उरद की दाल Black Urad Dal Shanidev Worship Upay  

शनिदेव की पसंदीदा चीजों में से एक है काली उरद की दाल| शनि के प्रभाव के कारण जिन लोगो को धनसंबंधी परेशानिया होती है उन्हें काली उरद की दाल या काले तिल का दान किसी जरूरतमंद व्यक्ति को जरूर करना चाहिए इस तरह किये गए दान से आर्थिक समस्याएं समाप्त हो जाती है.

लोहे के बर्तन Shanidev Worship Upay  

शनि देव को लोहा बहुत अधिक प्रिय है इसीलिए शनिदेव के लिए किये जाने वाले दान में लोहे के बर्तनो का दान खास महत्व रखता है शनि की दशा के प्रभाव को कम करने के लिए लोहे के बर्तनों का दान करना शुभ माना जाता है. शनिवार के दिन शाम के समय किसी जरूरतमंद व्यक्ति को लोहे का बर्तन दान करना चाहिए.

काले कपडे Black Clothes Shanidev Worship Upay  

काला रंग शनि देव को बहुत अधिक प्रिय है. शास्त्रों के अनुसार जो लोग शनिदेव की कृपा पाना चाहते है उन्हें काले रंग की वस्तुएं अर्पित करने से जीवन में शुभ परिणाम प्राप्त होते है. शनिवार को काले रंग के पशु-पक्षियों को भोजन कराने और काली चीजों का दान करने से उत्तम स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है.