वास्तु टिप्स 7 चीजें रोक सकती हैं आपकी तरक्की Seven Things May Your Failure

सफलता के लिए आसान वास्तु Vastu Tips For Success

वास्तु टिप्सवास्तु टिप्स- कई बार जब बार-बार प्रयास करने पर भी व्यक्ति को सफलता नहीं मिल पाती है तो वास्तु अनुसार इसका एक कारण उस व्यक्ति के घर पर मौजूद कोई न कोई वास्तु दोष हो सकता है। वास्तु अनुसार यदि आपके घर पर कोई वास्तु दोष है तो उसकी वजह से जीवन में कई तरह की बाधाएं, बीमारियां और दुर्भाग्य का आपको सामना करना पड़ सकता है आज हम आपको इस वीडियो में उन ऐसी सात चीजों के बारे में बताने जा रहे है जो आपको तरक्की के मार्ग में सबसे बड़ी रूकावट होती है और जो आपकी   तरक्की को रोकने का सबसे बड़ा कारण मानी जाती है.

घर के अंदर लगे ये पौधे  Vastu Tips For Success

वास्तु अनुसार कभी भी घर के अंदर बोनसाई और कंटीले पौधे नहीं लगाने चाहिए। इस तरह के पौधे यदि घर के अंदर लगे हो तो इससे घर का वास्तु बिगड़ सकता है और नकारात्मक ऊर्जा घर में फैलने लगती है जिस कारण उस घर में रहने वाले व्यक्ति की तरक्की के मार्ग में अवरूद्ध उत्पन्न हो सकता है.

घर का उत्तर- पूर्वी हिस्सा Vastu Tips For Success

वास्तु में सबसे उत्तम दिशा पूर्व, ईशान और उत्तर दिशा होती है घर का उत्तर- पूर्वी हिस्सा भगवानो की दिशा मानी जाती है इसीलिए वास्तु अनुसार घर के उत्तर- पूर्वी हिस्सों में कभी भी भारी मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए। इससे घर पर नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव रहता है जिससे तरक्की के मार्ग में रूकावट आती है.

घर का बेड Vastu Tips For Success

वास्तु में घर के बेड की अहम् भूमिका होती है जिसके अनुसार घर में बेड के नीचे कभी भी जूते-चप्पल ना ही खोलने चाहिए और न ही रखने चाहिए क्योकि इससे रोग और मानसिक परेशानियां घर में प्रवेश करती है.

भगवान की मूर्ति Vastu Tips For Success

वास्तुअनुसार यदि आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव नजर आये या आपकी प्रगति में किसी तरह की कोई रूकावट हो तो इसका एक कारण घर के पूजास्थल में राखी खंडित मूर्तिए भी हो सकती है देवी- देवताओं की खंडित मूर्तियों को भी घर में नहीं रखना चाहिए इससे घर पर नकारात्मक असर देखने को मिलता है.

टूटी-फूटी घड़ियाँ Vastu Tips For Success

वास्तु अनुसार घर में राखी टूटी फोटो घड़ियाँ दुर्भाग्य का सूचक मानी जाती है. घर में बंद और टूटी-फूटी घड़ियों को रखने से घर में पॉजिटिव एनर्जी कम होने लगती है और नेगेटिविटी बढ़ने लगती है जिस कारण उस घर के व्यक्तियों की तरक्की पर इसका असर पड़ता है इसीलिए घर से टूटी फूटी घड़ियाँ तुरंत ही हटा दे.

घर की उत्तर पश्चिम दिशा Vastu Tips For Success

वास्तु के अनुसार घर की उत्तर-पश्चिम दिशा धन धान्य सुख समृद्धि और पेसो से सम्बन्ध रखती है इसीलिए ऐसा माना जाता है की कभी भी घर की उत्तर पश्चिम दिशा में अंधेरा नहीं होना चाहिए। क्योकि ये दिशा सीधे सीधे व्यक्ति की तरक्की को प्रभावित करती है.

इसे भी पढ़े – जानें अपना वार्षिक राशिफल 2020

घर लायी गयी ऐसी वस्तुए Vastu Tips For Success

ये बात बहुत ही कम लोग जानते होंगे की वास्तु की दृस्टि से पूजा और दान के लिए घर में लायी गई वस्तुओं को अधिक दिनों तक घर में नहीं रखना चाहिए बल्कि इन्हे तुरंत दान कर देना चाहिए क्योकि इनका अधिक दिनों तक घर में रखा जाना शुभ नहीं माना जाता है.