सावन शिवरात्रि व्रत शुभ मुहूर्त पूजा विधि Sawan Shivratri Vrat Date Time 2019

सावन शिवरात्रि पूजा विधि Sawan Shivratri Puja Vidhi

Sawan Shivratri Vrat Date Time 2019Sawan Shivratri  श्रावण मास खासकर हिंदू धर्म में बड़ा महत्व रखता है। सावन के पवित्र महीने में शुभ सोमवार और सावन शिवरात्रि का संयोग रहता है जिस कारण यह महीना शिव पूजा के लिए बेहद शुभ और मनोकामना पूर्ति का माना जाता है. हिंदू पंचांग में भी सावन सोमवार व्रत और सावन शिवरात्रि बेहद फलदायी बताई गयी है. आज हम आपको साल 2019 सावन शिवरात्रि व्रत तिथि शुभ मुहूर्त पूजा विधि और इस दिन भगवान भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए किये जाने वाले कुछ विशेष कार्यो के बारे में बताएँगे.

सावन शिवरात्रि तिथि शुभ मुहूर्त Sawan Shivratri Date Time 2019

  1. साल 2019 में सावन का महीना 17 जुलाई से शुरू हो रहा है सावन के महीने आने वाली शिवरात्रि को सावन शिवरात्रि कहा जाता है. इस बार 30 जुलाई मंगलवार के दिन सावन शिवरात्रि है.
  2. सावन शिवरात्रि का शुभ मुहूर्त सुबह 9:10 बजे से लेकर दोपहर 2:00 बजे तक का रहेगा. इस शुभ समय में भगवान शिव की पूजा और शिवलिंग पर जलाभिषेक किया जाएगा.
  3. हालांकि शास्त्रों की माने तो सावन शिवरात्रि का पूरा दिन शुभ होता है, इसीलिए पूरे दिन किसी भी समय आप शिव पूजा कर सकते है.

सावन शिवरात्रि पूजा विधि Sawan Shivratri Pujan Vidhi

भगवान शिव जिन्हे तीनों लोको के स्वामी कहा जाता है उनकी पूजा बेहद आसान होती है मान्यता है कि भोले भंडारी बड़ी ही जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. इस दिन प्रातःकाल उठकर अपने सभी दैनिक कार्यो से निवृत्त होकर स्नान के बाद व्रत का संकलप ले और भगवान शिव के मंदिर में जाकर उन्हें जलाभिषेक कर बेलपत्र, धतूरा, कच्चे चावल, घी और शहद चढ़ाये. महादेव के साथ माता पार्वती और नंदी महाराज की पूजा भी करे. इसके बाद धूप-दीप जलाकर पूजा के साथ आरती करे.

सावन शिवरात्रि का महत्व Sawan Shivratri Importance

शास्त्रों में श्रावण मास का बहुत अधिक महत्व बताया गया है. साल में आने वाली 12 शिवरात्रियां हर महीने की त्रयोदशी तिथि की दिन पड़ती हैं. और इन सभी में से फाल्गुन शिवरात्रि और सावन शिवरात्रि विशेष फलदायी मानी जाती है. सावन शिवरात्रि के दिन व्रत रखने और विधि पूर्वक भगवान शिव की  आराधना करने से जीवन के सभी संकट दूर होते हैं और भोलेनाथ की असीम कृपा से आपको हर क्षेत्र में कामयाबी मिलती है.

राशिअनुसार जाने साल 2019 का भविष्यफल

ध्यान रखे ये 3 बाते Sawan Shivratri Vrat Astrology Tips

कहा जाता है कि शिवजी को प्रसन्न करने के लिए सावन का महीना विशेष होता है इस महीने यदि उनकी पूजा के दौरान कुछ बातों का खास ख्याल रखा जाय तो आपको मनचाहा वरदान और कार्यसिद्धि का फल प्राप्त होता है आइये जानते है वो कौन सी 5 बातें जो शिव पूजा के समय जरूर ध्यान रखनी चाहिए.

  1. सावन के महीने में यदि संभव हो तो रोजाना नंदी अर्थात बैल को हरा चारा खिलाएं. ऐसा करने पर जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त होती है.
  2. सावन के महीने में रोजाना सुबह जल्दी उठकर स्नान कर भगवान शिव का जल में काले तिल डालकर अभिषेक करने से मनोकामना प्राप्ति का वरदान और मन को शांति मिलती है.
  3. बिल्वपत्र महादेव को बहुत अधिक प्रिय है इसलिए सावन में शिवपूजा के दौरान बिना कटे फटे विल्वपत्र चढाने चाहिए.