Sawan Month 2018 Calendar Vrat festival सावन माह व्रत त्यौहार तिथियां

Sawan Month 2018 All Vrat festival List सावन माह के व्रत त्यौहार पूरी लिस्ट

Sawan Month 2018 CalendarSawan Month 2018 Calendar- सावन का महीना पवित्र महीनो में से एक है कुछ स्थानों पर सावन महीने का पहला सोमवार 16 जुलाई को मनाया गया तो वही कुछ जगहों पर सावन का पवित्र महीना 28 जुलाई, 2018 से शुरू होने वाला है।भगवान् भोलेनाथ के भक्तो को इस महीने का खास इंतज़ार रहता है इस महीने देवो के देव माने जाने वाले महादेव शिव जी की पूजा अर्चना करने का विधान है सावन का महीना 28 जुलाई से शुरू होकर 26 अगस्त को समाप्त होगा. ज्योतिष की माने तो इस बार का सावन माह बेहद ही खास होने जा रहा है क्योकि इस माह में कई सारे बड़े व्रत और त्यौहार भी पढ़ेंगे. आज हम आपको उन्ही त्योहारों और व्रतों की पूरी लिस्ट के बारे में बताएँगे जो साल 2018 में सावन माह में पड़ेंगे. तो आइए जानते हैं सावन के महीने में किस दिन कौन सा त्योहार होगा.

31 जुलाई अंगारकी चतुर्थी व्रत Angaarki Chaturthi Sawan Month 2018 Calendar

हिन्दू कैलेंडर और ज्योतिष अनुसार हर महीने दो चतुर्थी आती है एक गणेश चतुर्थी और दूसरा संकष्टी चतुर्थी। चतुर्थी का व्रत भगवान गणेश को सम्पर्पित होता हैं। इस बार सावन माह में अंगारकी चतुर्थी 31 जुलाई को होगी.

4 अगस्त कालाष्टमी Kalashtmi Vrat Sawan Month Vrat 2018

शास्त्रों की माने तो कालाष्टमी का दिन भगवान भोलेनाथ के भैरव रूप को समर्पित होता है।कालाष्टमी के दिन लोग भगवान भैरव की पूजा करते हैं। इस बार कालाष्टमी का यह पर्व सावन माह में 4 अगस्त, शनिवार के दिन पड़ेगा.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

9 अगस्त प्रदोष व्रत या मासिक शिवरात्रि Pradosh Vrat Sawan Month 2018 Festivals List

प्रदोष व्रत और शिवरात्रि दोनों ही भगवान शिव को समर्पित पर्व है। प्रदोष व्रत में पूजा प्रदोष काल में ही की जाती है प्रदोष काल अर्थात सूर्यास्त के बाद और रात्रि से पहले का पहर जिसे संध्या कहते हैं प्रदोष काल कहलाता है। इस दिन शिव जी और माता पार्वती की पूजा अर्चना की जाती है। प्रदोष व्रत को ही मासिक शिवरात्रि के नाम से भी जाना जाता है। इस बार प्रदोष व्रत या मासिक शिवरात्रि सावन माह में 9 अगस्त, गुरुवार को पड़ने वाला है।

11 अगस्त हरियाली अमावस्या, शनिश्चरी अमावस्या Sawan Month 2018 Vrt Tyohaar all Festivals

हरियाली अमावस्या के दिन भगवान विष्णु जी के कृष्ण अवतार का दिन माना जाता है मथुरा और वृन्दावन में इस त्योहार को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. शनिश्चरी अमावस्या जिस दिन लोग शनिदेव की पूजा करते है और व्रत भी रखते हैं इस बार यह दोनों ही पर्व सावन के महीने में 11 अगस्त शनिवार के दिन पड़ेंगे.

13 अगस्त हरियाली तीज Hariyaali Teej Sawan Month 2018

Sawan Month 2018 Calendar- सावन के महीने में ही शुक्ल पक्ष तृतीया तिथि के दिन हरियाली तीज का त्योहार भी मनाया जायेगा. खासतौर पर उत्तर भारत के इलाकों में यह त्यौहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है इस दिन सुहागन महिलाये सोलह श्रृंगार और व्रत कर शिव और माता पार्वती की पूजा करती हैं। बहुत सी महिलाये इस दिन अपने पति की लम्बी उम्र के लिए निर्जल व्रत भी रखती हैं। हरियाली तीज का यह व्रत भी सावन माह में 13 अगस्त, सोमवार के दिन मनाया जाएगा.

14 अगस्त विनायक चतुर्थी व्रत Vinatak Chaturthi Sawan Month 2018 Calendar

विनायक चतुर्थी व्रत गणेश जी को समर्पित है.  इस दिन लोग गणपति जी की पूजाऔर व्रत रखते हैं। शुक्ल पक्ष में आने वाली यह चतुर्थी बेहद ही शुभ होती है इस बार विनायक चतुर्थी का व्रत भी सावन माह में 14 अगस्त मंगलवार को होगा.

15 अगस्त नागपंचमी Sawan Month Calendar 2018 Naag Pnchami

इस बार नागा पंचमी का त्यौहार भी सावन माह की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथिको मनाया जाएगा. इस दिन सर्पों के स्वामी नाग देवता की पूजा की जाती है नागपंचमी का त्यौहार 15 अगस्त बुधवार को मनाया जायेगा.

16 अगस्त श्री कल्कि जयंती Sawan Month 2018 Hindu calendar kalki Jayanti

पौराणिक कथाओं के अनुसार कहा जाता है की कलयुग में सावन माह शुक्ल पक्ष की छठी तिथि को भगवान विष्णु कल्कि रूप में अवतरित होंगे यह दिन विष्णु भगवान् जी को समर्पित है. सावन माह में 16 अगस्त, गुरुवार के दिन  श्री कल्कि जयंती मनाई जायेगी.

17 अगस्त शीतला जयंती तुलसी जयंती Hindu Calendar Sawan Month 2018  Seetla Jayanti

Sawan Month 2018 Calendar- मान्यता है की सावन माह की शुक्ल पक्ष सप्तमी तिथि के दिन शीतला माता का जन्म हुआ था। और इसी दिन तुलसीदास जी का भी जन्म हुआ था। इसिलिएइस दिन को माता शीतला और तुलसीदास की जयंती के रूप में मनाया जाता है। दोनों जयंती सावन माह की 17 तारिख , शुक्रवार के दिन मनाई जायेगी.

18 अगस्त दुर्गा अष्टमी Durga Ashtami Sawam Maas Year 2018

दुर्गा अष्टमी हर महीने की शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है. यह दिन माँ दुर्गा की पूजा का होता है कई लोग इस दिन नौ कन्याओं को भोजन करवाते है इस बार दुर्गा अष्टमी सावन माह में ही 18 अगस्त, शनिवार के दिन मनाई जायेगी.

22 अगस्त सावन पुत्रदा एकादशी Hindu Calendar 2018 July August Sawan Month

हर महीने दो एकादशी आती है एकादशी का व्रत विष्णु भगवान्को को समर्पित होता है सावन माह में शुक्ल पक्ष में आने वाली एकादशी को सावन पुत्रदा एकादशी कहते हैं। इस बार पुत्रदा एकादशी, 22 अगस्त, बुधवार के दिन पड़ेगी.

26 अगस्त रक्षा बंधन Rakshabandhan Festival Sawan Month 2018

हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि के दिन रक्षा बंधन का बड़ा और खास त्योहार मनाया जाता है। इस बार रक्षाबंधन का त्यौहार भी सावन के महीने में ही मनाया जायेगा. इस बार 26 अगस्त, रविवार के दिन रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाएगा. यह त्यौहार भाई बहनों के प्रेम को दर्शाता है. इस दिन बहने अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और भाइयों से रक्षा का वचन लेती हैं।