Ram Navami Chaitra Navratr 2018 रामनवमी तिथि व्रत कथा पूजन

रामनवमी व्रत कैसे करे पूजन Ram Navmi 2018 Chaitra Navratri – 

Ram Navami Chaitra Navratr Ram Navami Chaitra Navratr राम नवमी का त्यौहार पूरे भारत में एक बहुत ही लोकप्रिय त्योहार है जिसे पूरे हर्षो उल्लास के साथ मनाया जाता है. शास्त्रों में राम नवमी का बड़ा ही महत्व बताया गया है. इस साल राम नवमी का त्यौहार 25 मार्च 2018 को मनाया जाएगा. मान्यता है की इस दिन भगवान राम का जन्म हुआ था. रामचद्र जी को विष्णु जी का अवतार माना जाता है.

चैत्र महीने के नौवे दिन राम नवमी है जिसके साथ ही नवरात्री का त्यौहार समाप्त हो जाएगा. भगवान रामचन्द्रजी के जन्म का ये उत्सव हर साल चैत्र महीने की शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को मनाया जाता है. लेकिन साल 2018 के पंचांग की अगर माने तो नवमी तिथि का क्षय होने के कारण इस साल नवमी तिथि मान्य नहीं होगी क्योंकि अष्टमी तिथि 24 तारीख को 10 बजकर 15 मिनट से शुरू हो जाएगी और 25 मार्च को 8 बजकर 15 मिनट तक रहेगी। वही 26 मार्च के दिन सूर्योदय के समय दसमी तिथि रहेगी।

रामनवमी की कथा और महत्व Ram Navami Chaitra Navratr 2018 –

हिन्दू शास्त्रों की माने तो त्रेतायुग में रावण के अत्याचारों को समाप्त करने और धर्म की एक बार फिर से स्थापना करने के लिए भगवान् विष्णु ने धरती पर राम जी के रूप में जन्म लिया था. इस दिन को सभी लोग बड़े ही धूम धाम से मानते है Ram Navami Chaitra Navratr इस दिन को कोई माँ दुर्गा के नौ नवरात्र के समापन दिवस के रूप में मनाता है तो कोई श्री रामचंद्र जी के जन्मदिन के रूप में मनाता है। इस दिन स्नान आदि का भी बहुत महत्व बताया गया है.

रामनवमी तिथि शुभ मुहूर्त Ram Navmi Chaitra Navratr 2018 Vrat Shubh Muhurt –

इस वर्ष राम नवमी का त्यौहार 25th मार्च 2018 को रविवार के दिन मनाया जाएगा। राम नवमी का शुभ मुहूर्त रविवार के दिन 11:14 बजे से 13:40 तक का है। मुहूर्त का कुल समय  2 घंटा 25 मिनट का है।Ram Navami Chaitra Navratr  नवरात्री के नौवे दिन अर्थात राम नवमी के दिन पूजा का शुभ समय दोपहर 12:27 मिनट का है।

इसे भी पढ़ें  –

रामनवमी व्रत व पूजा विधि Ram Navmi Chaitra Navratri 2018 Vrat Pooja Vidhi –

शास्त्रों में रामनवमी को बहुत ही शुभ दिन माना गया है। कहते है की इस दिन किसी भी प्रकार के मांगलिक कार्य बिना मुहूर्त निकाले भी संपन्न किये जा सकते हैं। Ram Navami Chaitra Navratr रामनवमी के दिन कई लोग पारिवारिक सुख शांति और समृद्धि के लिये व्रत भी रखते है. रामनवमी के दिन पूजा के लिये रोली, ऐपन, चावल, जल, फूल, लेकर भगवान राम और माता सीता व साथ ही लक्ष्मण जी को अर्पित करना चाहिए.

रामनवमी के दिन व्रत रखने वाले व्यक्ति को सुबह जल्दी उठकर घर की साफ सफाई और स्नानादि के बाद व्रत का संकल्प करना चाहिये और व्रत कथा सुननी चाहिए.

FAQ-

प्रश्न- रामनवमी 2018 कब है?

उत्तर- रामनवमी 25 मार्च 2018 रविवार के दिन है.

प्रश्न- रामनवमी कब से शुरू है?

उत्तर- रामनवमी तिथि इस साल 25 मार्च को 8 बजकर 3 मिनट से लगेगी.

प्रश्न- रामनवमी कितने तारीख को है?

उत्तर- रामनवमी 25 तारीख को है.

प्रश्न- रामनवमी का इतिहास क्या है?

उत्तर- रामनवमी को श्री रामचंद्र जी के जन्म दिन के रूप में मानते है.

Question- When is Ramnavami 2018?

Answer- Ramnavmi is on Sunday 25th March 2018.

Question- When does Ramnavami start?

Answer- Ramnavmi start will be held on March 25 from 8.00 a.m.

Question- History of Ram Navami?

Answer- Ramnavmi considers the birth day of Shri Ramchandra ji.