X

PPF- How To Open PPF Account Rules Benefits पीपीपीएफ निवेश की शर्ते

पब्लिक प्रोविडेंट फंड महिलाओं को फायदे PPF Public Provident Fund Account

PPF- अक्सर लोग अपने फ्यूचर को लेकर काफी परेशान रहते है लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योकि सरकार ने शादीशुदा लोगों के लिए एक नयी स्कीम चलाई है. आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे है बताने जा रहे हैं जो आपके और आपके भविष्य को सवांरने में आपकी मदद करेगी तो चलिए जानते है इस प्लान या स्कीम के बारे में.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट PPF Public Provident Fund Account

जी हाँ दोस्तों दरअसल,हम बात कर रहे हैं पब्लिक प्रोविडेंट फंड Public Provident Fund यानि की (PPF) अकाउंट की. तो आइये सरकार द्वारा शुरू की गयी इस नयी स्कीम के बारे विस्तार से जानते है.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड क्या है What is (Public Provident fund account) (PPF)

पब्लिक प्रोविडेंट फंड को सार्वजानिक भविष्य निधि के नाम से भी जाना जाता है ये एक ऐसा सेविंग प्लान है जो आपको अच्छा रिटर्न देता है. इस स्कीम का उद्देस्य लोगो में बचत की प्रवृत्ति को बढ़ाना है यह एक ऐसी भविष्य जमा पूँजी योजना है जो पूरी तरह से टैक्स फ्री होती है इस स्कीम में कुछ समय के लिए पैसा जमा कर अच्छा रिटर्न मिलता है यह एक लॉन्ग टर्म निवेश योजना है. इसमें किसी तरह का कोई जोखिम नहीं रहता है.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट में निवेश Investment in Public Provident Fund Account

पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट पोस्ट ऑफिस,सरकारी बैंकों या प्राइवेट बैंकों में खोला जा सकता है।  पीपीपीएफ में 15 साल के लिए पैसा जमा किया जाता है। बाकी प्लान्स के मुकाबले इस प्लान में निवेश करना काफी सुरक्षित है। यदि आप पीपीएफ अकाउंट खोलकर उसमें अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक 15 सालों तक जमा करते हैं 15 सालों के बाद आपका PPF Account Mature हो जाता है। मैच्योर होने के बाद ये प्लान आपको तकरीबन 43 लाख रुपए का फंड देगा. इसके बाद भी अगर आप चाहे तो खाते की अवधि 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं। इस पर आपको न्यूनतम निवेश की कोई बाध्यता नहीं होगी.15 साल से पहले यदि आप पीपीएफ अकाउंट बंद करना चाहते है तो आपको खाता बंद करने का सही कारण देना होता है.

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड की शर्ते Rules Of Private Provident Fund

  1. पब्लिक प्रॉविडेंट फंड PPF पीपीएफ अकाउंट पर 7.8 % रिटर्न सालाना मिलता है।
  2. 15 सालों तक सालाना 1.5 लाख रुपए जमा करने पर आपके द्वारा जमा की गयी रकम इंटरेस्ट के साथ 15 सालों बाद तकरीबन 43 लाख रुपए हो जाती है. आने वाले दिनों में रिटर्न बढ़ने से आपको और अधिक लाभ मिल सकता है.
  3. सरकार की योजना के तहत इस अकाउंट को आप किसी भी पोस्‍ट ऑफिस या बैंकों की शाखा में खुलवा सकते हैं।
  4. पीपीएफ अकाउंट खोलने के लिए आपको इस योजना का फॉर्म, प्रमाणपत्र, जमाकर्ता का पहचान पत्र जैसे डोक्युमेंट्स की जरुरत होती है।
  5. फॉर्म आपको पोस्‍ट ऑफिस या बैंक में आसानी से मिल जाएगा।

पीपीएफ अकाउंट की न्यूनतम और अधिकतम निवेश राशि Minimum and Maximum Amount of Investment

पीपीएफ PPF अकाउंट कम से कम 100 रुपए से खोला जा सकता है। हर साल कम से कम 500 रुपए अकॉउंट में जमा कराने होते है एक साल (Financial Year) में इस अकाउंट में अधिक से अधिक 1.5 लाख रुपए तक निवेश किये जा सकते हैं। 1.50 लाख रुपए से ज्यादा पैसे जमा करने पर Extra deposit पर PPF के लिए तय ब्याज और Tax छूट का लाभ भी नहीं मिलेगा।

पीपीएफ अकाउंट पेनाल्टी Penalty On not deposit minimum amount

यदि आप किसी साल (financial year ) में किसी कारणवश कम से कम 500 रुपए भी जमा नहीं कर पाते है तो इस स्थति में आपका PPF Account बंद हो जाएगा। अगर आप दोबारा अपना खाता चालू करवाना चाहते है तो आपको 50 रुपए पेनल्टी और साथ ही पिछली जो भी न्यूनतम बकाया राशि होगी जमा करनी पड़ेगी.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

पीपीएफ अकाउंट कौन-कौन खोल सकता है Who Can Open a PPF Account

ये एक ऐसा सेविंग प्लान है जिसे कोई व्यक्ति खुद के, अपनी पत्नी के या फिर किसी नाबालिग (18 वर्ष से कम आयु वाले) के नाम खोल सकते हैं पीपीएफ अकाउंट कोई भी वयस्क या अव्यस्क नागरिक अपने नाम बैंक में PPF Account खुलवा सकता है। फिलहाल संयुक्त पीपीएफ अकाउंट (Joint Account) खोलने की अनुमति नहीं दी गयी है. हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) के नाम भी पीपीएफ अकाउंट नहीं खोला जा सकता है.

खाते को ट्रांसफर कराने की सुविधा Account Transfer Facility

घर बदलने या अन्य किसी कारणवश यदि आपको जरुरत है तो आप पीपीएफ अकाउंट को दूसरी शाखा में ट्रांसफर करा सकते हैं।

Related Post