फुलेरा दूज 2020 कब है Phulera Dooj 2020 Date Time Shubh Muhurat

Phulera Dooj Puja Vidhi फुलेरा दूज पूजा विधि क्या करें क्या न करें

फुलेरा दूज फुलेरा दूज का त्यौहार होली से ठीक पहले मनाया जाता है. इस दिन भगवान कृष्ण जी और राधा जी की पूजा करने का विधान है. फुलेरा का अर्थ है ‘फूल’ जो फूलों को दर्शाता है। मान्यता है कि आज के दिन भगवान कृष्ण फूलों के साथ खेलते हैं शास्त्रों में यह त्योहार लोगों के जीवन में खुशियां लाने का दिन है. आज इस वीडियो में हम आपको साल 2020 फुलेरा दूज पर्व की तिथि शुभ मुहूर्त पूजा विधि और इस दिन क्या करे क्या न करे इस बारे में बताएँगे.

फुलेरा दूज शुभ मुहूर्त 2020 Phulera Dooj Muhurat 2020

  1. हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन माह में शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि के दिन फुलेरा दूज मनाई जाती है । हर साल फुलेरा दूज का पर्व वसंत पंचमी और होली के बीच आता है
  2. साल 2020 में फुलेरा दूज का पर्व 25 फ़रवरी मंगलवार के दिन मनाया जाएगा|
  3. द्वितीया तिथि प्रारम्भ होगी – 24 फरवरी सोमवार रात्रि 11:15 मिनट पर|
  4. द्वितीया तिथि समाप्त होगी – 26 फरवरी मंगलवार 01:39 मिनट पर|

फुलेरा दूज का महत्व Phulera Dooj Importance

शास्त्रों के अनुसार, फुलेरा दूज का त्यौहार सबसे महत्वपूर्ण और सबसे शुभ व भाग्यशाली दिनों में से एक माना जाता है और यह दिन किसी भी तरह के हानिकारक प्रभावों और दोषों से प्रभावित नहीं होता इसे “अबूझ मुहूर्त” माना जाता है।अभूझ मुहूर्त सभी प्रकार के शुभ कार्यों को करने के लिए सबसे पवित्र माना जाता है। यह दिन अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए सबसे उत्तम माना जाता है.

फुलेरा दूज पूजा विधि Phulera Dooj Puja Vidhi

फुलेरा दूज के दिन अभूझ मुहूर्त में भगवान श्री कृष्ण और राधा जी की पूजा करे. इस दिन प्रातःकाल स्नान कर स्वच्छ वस्त्र धारण करे औरश्री कृष्णा जी की प्रतिमा में गुलाल जरूर अर्पित करें क्योंकि इस दिन से होली की शुरुआत होती है. पूजा के समय राधा कृष्ण को रंग बिरंगे फूल जरूर अर्पित करें मन जाता है की इस दिन राधा- कृष्ण पर फूलो की वर्षा करने से प्यार बढ़ता है. इसके बाद राधा जी को श्रृंगार की वस्तुएं अर्पित कर दे. पूजा के बाद पूजा में चढ़ाई गयी सामग्री में से एक चीज अपने पास रखकर बाकी सामग्री किसी सुहागन महिला को दान कर दे ऐसा करने से आपको सुखी वैवाहिक जीवन का वरदान मिलता है.

इसे भी पढ़े – जानें अपना वार्षिक राशिफल 2020

फुलेरा दूज पर क्या न करें Phulera Dooj Kya Kare  Kya Na Kare

  1. शास्त्रों के अनुसार फुलेरा दूज के कुछ जरूरी नियम बताये गए है आइये जानते है इस दिन कौन से काम है जिन्हे भूलकर भी नहीं करना चाहिए.
  2. फुलेरा दूज प्यार और स्नेह का दिन है इसीलिए इस शुभ दिन किसी का भी अपमान न करें.
  3. फुलेरा दूज का दिन राधा कृष्ण को समर्पित होता है इसीलिए इस दिन किसी कृष्ण भक्त का अपमान न करें.
  4. फुलेरा दूज का पर्व प्रेम का प्रतीक है इसीलिए इस दिन अपने प्रेमी के साथ किसी भी तरह का दुर्व्यवहार न करे.