NDA परीक्षा की तैयारी कैसे करें NDA Entrance Exam Preparation Tips

NDA में कैसे बनाये करियर How to Prepare NDA Entrance Exam Preparation Tips

NDA Entrance Exam Preparation Tipsएनडीए (National Defence Academy) भारतीय सशस्त्र सेना की एक संयुक्त सेवा अकेडमी है. यह एक डिफेन्स जॉब्स है. आजकल कई स्टूडेंट  कम उम्र में ही डिफेंस में जॉब पाना चाहते है. या यूँ कहिये कि कम उम्र में ही सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते है.

इसके लिए वे कोचिंग लगाते है. जिससे उनकी परीक्षा की तैयारी आसानी से हो सके. और वे अच्छे स्कोर प्राप्त कर सके. लेकिन वहीं दूसरी और कई स्टूडेंट्स धन या फिर समय ना होने पर कोचिंग नहीं लगा पाते और अपना मन उदास कर लेते है. आज हम सभी विद्यार्थियों को कुछ ऐसी बेसिक जानकारी दे रहे है जिन्हे ध्यान में रखकर आप  एनडीए एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी बेहतरीन तरीके से कर सकते है.

इसे भी पढ़े – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

एनडीए परीक्षा पैटर्न NDA Exam Preparation Tips-

एनडीए एंट्रेंस एग्जाम में 900 नंबर के ऑब्जेक्टिव टाइप प्रस्न पूछे जाते है. इस प्रस्न पत्र में दो विषयों से सम्बंधित प्रस्न होते है. पहला,गणित (Mathematics) तथा दूसरा सामान्य योग्यता परीक्षण (General Ability Test). इन दोनों प्रश्न पत्रों को हल करने के लिए आपको 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाता है. गणित का पेपर 300 अंको का तथा सामान्य योग्यता परीक्षण का पेपर 600 अंक का होता है.

गणित सेक्शन की तैयारी Preparation of Maths

वैसे तो किसी भी परीक्षा की अच्छी तैयारी के लिए सभी सेक्शन को अच्छे से पढ़ना होता है. लेकिन मैथ के प्रश्नो को हल करने में अन्य विषयो की अपेक्षा अधिक समय लगता है. इसलिए मैथ के प्रश्नो को हल करने के लिए कुछ शार्ट मेथड्स भी जरूर याद कर लें. जिससे परीक्षा के दौरान प्रश्नो को हल करने में आपको अधिक समय ना लगे.

पिछले वर्ष के प्रश्नों को करें हल करें Solve Last Year Paper-

एनडीए एग्जाम की तैयारी करते समय पिछले कई सालो के प्रश्नपत्रों को भी जरूर हल करें इससे आप बहुत ही आसानी से परीक्षा का पैटर्न समझ जायेंगे. और परीक्षा में किस तरह के प्रश्न बार बार पूछे गए है इनका भी आपको ज्ञान हो जायेगा.

रोज अख़बार पढ़े Read News Paper Daily-

याद रखें कि परीक्षा में आपसे करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न भी पूछे जाते है. इस सेक्शन की अच्छी तैयारी करने के लिए आप रोजाना न्यूज़ पेपर पढ़ सकते है.  साथ ही नेवसपपेर में आयी महत्वपूर्ण खबरों को अपने नोट्स में भी जरूर नोट कर ले.

टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखें Time Management For NDA Exam Preparation Tips-

परीक्षा में आपको एक निश्चित समय दिया जाता है. और इसी समय अंतराल में आपको अपना पूरा प्रश्न पत्र हल करना होता है. ऐसे में आपको टाइम मैनेजमेंट की जरुरत पढ़ती है. इसलिए परीक्षा के समय उन प्रश्नो में अधिक समय ना लगाए जो आपको ना आता हो. पहले उन प्रश्नो को हल करें जिनका उत्तर आपको अच्छे से ज्ञात हो.

FAQ-

प्रश्न- एनडीए का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर- (National Defence Academy).

Question- What is the Full Foam of NDA?

Answer- National Defense Academy.

प्रश्न- NDA में कैसे बनाये करियर?

उत्तर- सभी सेक्शन को अच्छे से पढ़कर तैयारी करे.

Question- How to make career in NDA?

Answer- Read all the sections well and prepare.

प्रश्न- NDA की परीक्षा के लिए आयु सीमा कितनी है?

उत्तर- NDA भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 15साल से 19 वर्ष होनी चाहिए।

Question- What is the age limit for NDA exams?

Answer- Candidate age for NDA recruitment should be 15 years to 19 years.

प्रश्न- एनडीए परीक्षा कब आयोजित की जाती है?

उत्तर-एनडीए परीक्षा हर साल दो बार आयोजित की जाती है।

Question- When is the NDA exam conducted?

Answer- The NDA examination is held twice every year.