Navratri Kanya Pujan Gifts Zodiac Sign राशिअनुसार कन्याओं को दे ये उपहार

इस नवरात्रि राशिअनुसार कन्याओं को दे उपहार Kanya Pujan Gifts Ideas According Zodiac Sign

Navratri Kanya Pujan GiftsNavratri Kanya Pujan Gifts जैसा की आप सभी जानते ही है की शारदीय नवरात्र 10 अक्टूबर बुधवार से शुरू होने जा रहे है. देवी भागवत और भविष्य पुराण की यदि माने तो ऐसा माना जाता है की नवरात्रि के नौ दिन तक किया जाने वाला दुर्गा पूजन कन्या पूजन के बिना पूरा नहीं होता है. नवरात्रि में अष्टमी और नवमी तिथि के दिन कन्या पूजन किया जाता है अष्टमी या फिर नवमी तिथि के दिन कन्याओं को सम्मान के साथ घर बुलाकर उनके पैर धोकर पूजा अर्चना के बाद उन्हें खीर, पूरी, हलवा, चना आदि का भोग लगाया जाता है मान्यता है की भोग के बाद कन्याओ को अपनी श्रद्धा अनुसार दक्षिणा या फिर कुछ उपहार देना बहुत ही शुभ होता है और यदि कन्यायों को ये उपहार अपनी राशि को ध्यान में रखकर दिये जाय तो जीवन में इसके बेहद ही शुभ प्रभाव देखने को मिलते है. आज हम आपको बताएँगे राशि अनुसार कन्या पूजन में कन्याओं को क्या चीजे उपहार में देना शुभ होता है.

मेष राशि Aries zodiac

मेष राशि के स्वामी गृह मंगल है इसलिए यदि इस राशि के जातक कन्या पूजन के बाद कन्याओं को लाल रंग की चीजे जैसे- रूमाल, चूड़ी, बिंदी, या फिर शिक्षा से जुडी कोई भी लाल रंग की चीज अपनी श्रद्धा अनुसार भेंट करे तो इस राशि के जातको के लिए ये काफी शुभ माना गया है.

वृषभ राशि Taurus zodiac

वृषभ राशि के स्वामी गृह शुक्र है इस राशि के जातक यदि नवरात्रि कन्या पूजन में कन्याओं को फल में अनार,वाइट कलर की कोई चीज, खिलौना और साथ में लाल रंग की चूड़ियां गिफ्ट दे तो ये उनके लिए काफी शुभ होता है.

मिथुन राशि Gemini zodiac

मिथुन राशि के स्वामी गृह बुध माने गए है माना जाता है की यदि कन्या पूजन में मिथुन राशि के जातक कन्याओं को लाल सेब, लाल चूड़ी, लाल बिंदी या फिर चुनरी उपहार में देते है तो यह इस राशि के जातको के लिए शुभ परिणाम देने वाला होता है.

कर्क राशि Cancer zodiac

कर्क राशि के स्वामी गृह चन्द्रमा है यदि नवरात्रि के पावन अवसर पर आप कन्या पूजना करते है और कन्याओं को उपहार में वाटर बॉटल, हरी चूड़ियां, मोतियों की माला या फिर श्रृंगार का कोई भी सामान डेट है तो ये आपके लिए काफी शुभ होता है.

सिंह राशि Leo zodiac

सिंह राशि के स्वामी गृह सूर्य माने गए है इस राशि के जातको के लिए कन्या पूजन में कन्याओं को बेलून, टेडी बियर, स्टेशनरी से जुडी कोई भी चीज, रूमाल, गोल्डन चुनरी, गोल्डन चूड़ियां देना बेहद ही शुभ होता है. ऐसा करने से व्रत का पूर्ण फल भी प्राप्त होता है.

कन्या राशि Virgo zodiac

कन्या राशि के स्वामी गृह बुध है. शास्त्रों की माने तो नवरात्रो में कन्या पूजन के बाद इस राशि के जातको को माता रानी को नारियल का भोग अवश्य लगाना चाहिए और उपहार में उन्हें रंगबिरंगी पुस्तकें, इयररिंगस, हरे रंग की चूड़ियां, लाल चुनरी आदि अपनी श्रद्धा अनुसार भेंट करना चाहिए ऐसा करने से जातक की सभी इच्छाएं माता रानी पूरी करती है.

तुला राशि Libra zodiac

तुला राशी के स्वामी गृह शुक्र माने गए है. तुला राशि के जो जातक नवरात्रि में कन्या पूजा करते है उन्हें कन्याओं को मखाने और नारियल के भोग के साथ सिल्वर और  गुलाबी रंग की चीजे भेंट स्वरुप कन्याओं को देनी चाहिए ये इस राशि के जातको के लिए काफी शुभ माना गया है. 

वृश्चिक राशि Scorpio zodiac

वृश्चिक राशि के स्वामी गृह मंगल है वृश्चिक राशि के जातको को कन्या पूजन में माँ को फल का भोग लगाना चाहिए और साथ ही कन्या पूजन के बाद लाल, पीले या फिर ऑरेंज रंग की चीजे जैसे- चूडिया, बिंदी, शिक्षा से जुड़ा कोई सामान, खिलौना, रूमाल, चुनरी आदि देना शुभ होता है.

धनु राशि Sagittarius zodiac

धनु राशि के स्वामी गृह देवगुरु वृहस्पति माने गए है इस राशि के जातको के लिए कन्याओं को उपहार में हेयर बैंड, क्लिप, एस्सेसरीस, गोल्डन व लाल रंग की चूड़ियां या अन्य चीजे देना बेहद ही लाभकारी होता है.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

मकर राशि Capricorn zodiac

मकर राशि के स्वामी गृह शनि माने गए है. इस राशि के जातक यदि नवरात्रो में कन्या पूजन के दिन कन्याओं को अपनी श्रद्दाअनुसार चाकलेट, खिलौना, श्रृंगार से जुड़ा कोई सामान या फिर चुनरी और रूमाल भेंट करे तो ये उनके लिए काफी शुभ माना गया है.

कुम्भ राशि Aquarius zodiac

कुम्भ राशि के स्वामी गृह शनि है इस राशि के जातक यदि कन्या पूजन में कन्याओं को पूरी श्रद्धा के साथ नीले और लाल रंग की कोई चीज भेंट करे या उपहार स्वरुप उन्हें दे तो कुम्भ राशि के जातको के लिए यह बहुत ही शुभ फल देने वाला होता है.

मीन राशि Pisces zodiac

मीन राशि के स्वामी गृह बृहस्पति है नवरात्रि कन्या पूजन में इस राशि के जातको को कन्याओं को नारियल का भोग लगाना शुभ माना जाता है इसके अलावा यदि इस राशि के जातक कन्याओं को लाल व पीले रंग के खिलौने, रिबन, चूड़ी बिंदी श्रृंगार से जुड़ा कोई सामान भेंट करते है तो इससे आपको काफी शुभ फल प्राप्त होते है.