Navratri | 9 days Lucky Bhog | Lucky Color नवरात्री नौ भोग नौ शुभ रंग

इस नवरात्रि माँ को करे ऐसे प्रसन्न Navratri 9 days 9 color 9 Bhog

Navratri | 9 days Lucky BhogNavratri | 9 days Lucky Bhog नवरात्रि में मां के नौ रुपों की पूजा करने का विधान है. साल 2018 में शारदीय नवरात्र 10 अक्टूबर से शुरू होंगे. शास्त्रों की माने तो इस बार नवरात्र 8 दिन के होंगें क्योंकि अष्टमी और नवमी एक ही दिन होगी. नवरात्री के नौ दिन देवी माँ को अलग-अलग चीजों का भोग लगाया जाता है और नौ दिन नौ रंग के कपडे पहनना भी बेहद ही शुभ माना जाता है. जिस तरह से नवरात्रि के नौ दिनों में माँ को लगाए जाने वाले नौ प्रकार के भोगो का विशेष महत्व होता है ठीक उसी प्रकार से नवरात्रि के नौ दिन नौ रंगो का भी विशेष महत्व है.  आज हम आपको माता के नौ अलग-अलग स्वरूपों के सबसे प्रिय भोग और नौ दिन किस रंग के कपड़ेपहनना होता है शुभ इसके बारे में बताएँगे.

नवरात्र पहला दिन माँ शैलपुत्री भोग व शुभ रंग  Navratri First Day Bhog and Lucky Color

नवरात्र पहला दिन माँ शैलपुत्री का होता है जो पर्वतराज हिमालय की बेटी है उन्हें माता पार्वती और हेमवती के नाम से भी जाना जाता है. मां शैलपुत्री को सफ़ेद चीजें अत्यधिक प्रिय है. इसीलिए नवरात्री के प्रथम दिन माँ शैलपुत्री को सफेद चीजों का भोग जैसे- गाय के घी में बना प्रसाद, घी, लगाया जाता है इसके अलावा इस दिन  ग्रे रंग के कपडे पहनकर माँ की पूजा करना बेहद ही शुभ होता है.

नवरात्र दूसरा दिन माँ ब्रह्मचारिणी भोग व शुभ रंग Navratri Second Day Bhog and Lucky Color 

नवरात्र दूसरा दिन माँ ब्रह्मचारिणी की पूजा का होता है माँ ने भगवान शंकरजी को अपने पति रूप में पाने के लिए घोर तपस्या की थी। इनकी कठिन तपस्या  के कारण की इनका नाम तपश्चारिणी यानि की ब्रह्मचारिणी पड़ा. नवरात्री के दूसरे दिन माँ ब्रह्मचारिणी को पूजा में शक्कर का भोग लगाना शुभ माना जाता है. और इस दिन नारंगी रंग के कपडे पहनकर माँ ब्रह्मचारिणी की पूजा करने से भक्तो को उनके परिवार के सदस्यों को लम्बी आयु का वरदान मिलता है.

नवरात्र तीसरा दिन माँ चंद्रघंटा भोग व शुभ रंग Navratri Third Day Bhog and Lucky Color

माँ दुर्गा के तीसरे स्वरुप व शक्ति को चंद्रघंटा के नाम से जाना जाता है. मां की दस भुजाएं, दसों हाथों में खड्ग, बाण और गले में सफेद फूलों की माला है। नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा को दूध या दूध से बनी हुई चीजे जैसे- खीर, मिठाई आदि का भोग लगाना शुभ होता है साथ ही सफ़ेद रंग इनका प्रिय रंग है इसीलिए इस दिन सफ़ेद रंग के वस्त्र पहनकर पूजा करने से माँ प्रसन्न होकर भक्तो के समस्त दुखों को दूर करती है.

नवरात्र चौथा दिन माँ कूष्माण्डा भोग व शुभ रंग Navratri Fourth Day Bhog and Lucky Color

नवरात्री के चौथे दिन देवी माँ कूष्माण्डा की पूजा आराधना की जाती है पुराणों के अनुसार जब हर जगह अंधकार था तब माँ कुष्मांडा के द्वारा ही ब्रह्माण्ड की रचना की गयी. नवरात्री के चौथे दिन माँ को उनके प्रिय भोग मालपुए का भोग लगाना चाहिए. इसके अलावा माँ को लाल रंग अति प्रिय है इसीलिए इस दिन लाल रंग के वस्त्र धारण कर पूजा करने से माँ भक्तो पर प्रसन्ना होकर उन्हें बुद्धि और विवेक का वरदान देती है.

नवरात्र पांचवा दिन स्कंदमाता भोग व शुभ रंग Navratri Fifth Day Bhog and Lucky Color

नवरात्रि के पांचवें दिन देवी स्कंदमाता की पूजा की जाती है। स्कंद कुमार कार्तिकेय की माता होने के कारण ही इनका नाम स्कंदमाता पड़ा. नवरात्री के पांचवे दिन यानि की पंचमी तिथि को माँ को केले का भोग लगाना चाहिए और इस दिन नीले रंग के कपडे पहनना बेहद ही शुभ होता है इससे माँ प्रसन्न होकर भक्तो को विद्या और ज्ञान का वरदान देती है.

नवरात्र छठा दिन माँ कात्यायनी  भोग व शुभ रंग Navratri Sixth Day Bhog and Lucky Color

नवरात्री के छठे दिन माता कात्यायनी की पूजा की जाती है। षष्ठी तिथि के दिन देवी कात्यायनी के पूजन में मधु अर्थात शहद का बहुत अधिक महत्व बताया गया है. नवरात्र के छठे दिन माता को शहद अर्पित करना चाहिए. माता को शहद का भोग लगाने से भक्त को सुंदर रूप की प्राप्ति होती है. व इस दिन पीले रंग के वस्त्र पहनना बेहद ही लाभकारी होता है.

नवरात्र सातवां दिन माँ कालरात्रि भोग व शुभ रंग Navratri Senevth Day Bhog and Lucky Color

दुर्गा माँ के सातवें स्वरूप को मां कालरात्रि कहा जाता है. रंग काला होने के कारण ही इन्हें कालरात्रि नाम दिया गया. नवरात्री के सातवें दिन माँ कालरात्रि की पूजा अर्चना की जाती है. शास्त्रों की माने तो सप्तमी तिथि के दिन देवी कालरात्रि की पूजा में गुड़ का भोग लगाना चाहिए और ब्राह्मण को दान देना बहुत ही शुभ होता है. सप्तमी के दिन माँ कालरात्रि की पूजा में हरे रंग का इस्तेमाल करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं माँ पूरी करती है.

नवरात्र आठवां दिन महागौरी भोग व शुभ रंग Navratri Eight Day Bhog and Lucky Color

नवरात्री के आठवे दिन यानि की अष्टमी तिथि को महागौरी की पूजा की जाती है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भगवान शिव को अपने पति रूप में पाने के लिए देवी माँ ने कठोर तप किया था. माँ महागौरी को नारियल बहुत अधिक प्रिय है जिस कारण अष्टमी तिथि के दिन माँ को नारियल का भोग लगाना चाहिए. इसके अलावा माँ को मोरपंखी हरा रंग बेहद प्रिय है इसीलिए इस दिन माँ की पूजा के समय मोरपंखी हरे रंग के कपड़े पहनने से व्यक्ति की सभी प्रकार की इच्छाएं पूरी होती हैऔर माँ का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

नवरात्रि नौवाँ दिन सिद्धिदात्री भोग व शुभ रंग Navratri Nine Day Bhog and Lucky Color

नवरात्रि के नौवें दिन माँ दुर्गा के नौवें रूप सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. माता का ये रूप सिद्धि और मोक्ष प्रदान करने वाला बताया गया है. दुर्गा पूजा के नौवें दिन अर्थात नवमी तिथि पर मां सिद्धिदात्री की कृपा पाने के लिए उन्हें विभिन्न तरह के पकवान जैसे- हलवा, चना-पूरी, खीर और पुए आदि का भोग लगाना चाहिए और गरीबों को दान करना बहुत ही श्रेष्ठ माना गया है और यदि संभव हो तो इस दिन जमुनी या बैगनी रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है ऐसा करने से व्यक्ति को जीवन में सुख समृद्धि का वरदान प्राप्त होता है.